व्‍यापार

जल्‍द निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, जून में इतने दिन रहेंगी छुट्टियां, देंखे लिस्‍ट

नई दिल्‍ली । निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के बैंक (Bank) जून के महीने (month of june) में छह दिनों के लिए बंद (closed) रहेंगे। हर साल की शुरुआत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) एक योजना बनाता है जिसके अनुसार बैंकों को उनकी वार्षिक छुट्टियां मिलती हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अलग-अलग राज्यों या शहरों में अलग-अलग छुट्टियों (holidays) के कारण बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई द्वारा जारी छुट्टियों की सूची में जून में सिर्फ रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी में शामिल किया गया है। जून के महीने में कोई त्योहार नहीं हैं। इसलिए, यदि आप काम के लिए अपने बैंक जाने की योजना बना रहे हैं, तो आप किसी भी वीकडेज में बैंक जा सकते हैं। मई में कुल 11 बैंक अवकाश थे। मई में अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई और श्रीनगर समेत कई इलाकों में लागू बुद्ध पूर्णिमा पर बैंक बंद रहे।

जून 2022 जून में छुट्टियाँ
5 जून – रविवार
11 जून – शनिवार
12 जून – रविवार
19 जून – रविवार
25 जून – शनिवार
26 जून – रविवार

आरबीआई की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक जून महीने में बैंक छह दिन बंद रहेंगे।

Share:

Next Post

कंगाली दूर कर घर में खुशहाली लाती है मछलियों की चपलता, आप भी जान लें ये उपाय

Tue May 24 , 2022
नई दिल्‍ली। भारत (India) के प्राचीनतम इतिहास में वास्तु शास्त्र का बहुत अधिक योगदान है. इसकी उन्नति और श्रेष्ठता यहां के भवनों की भव्यता और उसमें हवा और प्रकाश(air and light) की सुविधा को देखकर समझा जा सकता है. वास्तुशास्त्र में घर के कोने कोने से जुड़ी हुई चीजों के बारे में विस्तृत रूप से […]