बड़ी खबर व्‍यापार

रिजर्व बैंक ने जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 7 फीसदी किया

नई दिल्ली/मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) (Reserve Bank of India (RBI)) ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान (economic growth forecast) को 7.2 फीसदी से घटाकर 7.0 फीसदी (reduced from 7.2 per cent to 7.0 per cent) कर दिया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने शुक्रवार को तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक के बाद इसका ऐलान किया।

शक्तिकांत दास ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ रेट 7.2 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। एमपीसी समीक्षा बैठक की जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक देश को सतत वृद्धि के रास्ते पर रखने और कीमत स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है। दुनिया के विभिन्न देशों में मौद्रिक नीति को आक्रामक रूप से कड़ा किए जाने और मांग में नरमी की वजह से रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया गया है।

उल्लेखनीय है कि रेटिंग एजेंसी इक्रा ने एक दिन पहले चालू वित्त वर्ष में 7.2 फीसदी आर्थिक वृद्धि दर रहने का अनुमान जताया था। इसके अलावा अधिकांश रेटिंग्स एजेंसियों ने देश के विकास दर के अनुमान में कटौती की है। हालांकि, इस हफ्ते वैश्विक रेटिंग्स एजेंसी एसएंडपी ने आर्थिक वृद्धि दर 7.3 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्र में मिले कोरोना के 21 नये मामले, 15 दिन से कोई मौत नहीं

Sat Oct 1 , 2022
भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 21 नये मामले (21 new cases of corona last 24 hours) सामने आए हैं, जबकि 14 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख 54 हजार 309 हो गई है। हालांकि, राहत की बात […]