विदेश

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में लिज़ ट्रस से पीछे हुए ऋषि सुनक, खुद स्वीकारी ये बात

ब्रिटेन (Britain) में प्रधानमंत्री पद (Prime Minister in Britain) के लिए ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के तमाम प्रयासों के बाद वे यहां प्रचार में लिज़ ट्रस (Liz Truss) से पीछे हो गए हैं, उन्‍होंने शनिवार खुद स्वीकार किया है कि वो पीएम पद की रेस (Prime Ministerial Race) में अपने प्रतिस्‍पर्धी से थोड़ा पिछड़ गए हैं. लेकिन इसी के साथ उन्‍होंने कहा है कि भले ही वे अगले कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) के नेता और ब्रिटेन के प्रधामंत्री बनने की दौड़ में कमजोर हैं, लेकिन वो हर वोट के लिए अपनी लड़ाई जारी रखेंगे.

इस दौरान उन्होंने अपनी बात को फिर दोहराते हुए कहा कि वह पर्सनल टैक्स में तब तक कटौती नहीं करेंगे, जब तक महंगाई कंट्रोल में है. हालांकि उन्होंने कंजर्वेटिव सदस्यों को बताया कि टैक्स कटौती से लोगों की जिंदगी आसान तो नहीं होगी, लेकिन इसे ईमानदारी से लागू करना चाहिए. हालांकि इससे पहले ऋषि सुनक ने कहा था कि वो लुभावनी पॉलिसी से दूर रहेंगे. उन्होंने वित्त मंत्री रहने के दौरान बिजली बिलों में कटौती से इनकार कर दिया था. वहीं अब उनके सुर टैक्स कटौती को लेकर बदले हुए से नजर आ रहे हैं.


दूसरी ओर उनकी प्रतिद्वंदी और फॉरेन सेक्रेटरी लिज ट्रस ने इस दौरान कहा कि वो जैसे ही पदभार ग्रहण करेंगी वो टैक्स को खत्म कर देंगी. ट्रस ने ब्रिटेन की कर प्रणाली की पूर्ण समीक्षा का वादा करते हुए इसे बहुत जटिल बताया. उन्होंने ये भी कहा कि इसे लोगों को मुताबिक होना चाहिए. ट्रस को बढ़त यों भी है कि रक्षा सचिव बेन वालेस ने एलान किया कि वह प्रधानमंत्री पद के लिए उनका समर्थन कर रहे हैं.

उल्‍लेखनीय है कि पांच सितंबर को चुनावों के रिजल्ट के एलान से पहले यह जोड़ी करीब 175, 000 पार्टी सदस्यों के वोटों को हासिल करने के लिए जद्दोजहद में लगी है. सुनक ने कहा कि मैं आप सभी का समर्थन मांग रहा हूं. मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं हर एक वोट के लिए लड़ने जा रहा हूं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि कर कटौती नहीं करने के लिए वो जिम्मेदार नहीं है और न ही वह रुढ़िवादी हैं.

Share:

Next Post

Birmingham Commonwealth Games 2022 : भारत ने बैडमिंटन के साथ बॉक्‍सिंग में पाकिस्तान को हराया

Sat Jul 30 , 2022
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Birmingham Commonwealth Games 2022) का पहला दिन भारत (India) के खिलाड़ियों के लिए शानदार रहा है. टेबल टेनिस (Table Tennis), बॉक्‍सिंग (Boxing) के अलावा स्विंमिंग में भारत को जीत मिली है. हालांकि, क्रिकेट में भारतीय महिला टीम (Indian Women’s Team) को ऑस्ट्रेलिया (Australi) के हाथों हार का सामना करना पड़ा. वहीं, […]