विदेश

अमेरिका की रूस को चेतावनी, बाइडेन बोले- हम यूक्रेन के साथ खड़े, NATO की सीमाओं में घुसने की भी न सोचे रूस

वारसॉ। यूक्रेन पर रूस के हमले (Russia Ukraine war) को लेकर पोलैंड में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden in Poland) ने कहा है कि नाटो (NATO) एकजुट हैं, उसे तोड़ा नहीं जा सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि रूस(Russia) लोकतंत्र का गला घोंट रहा है. यूक्रेन (Ukraine) आज अपनी आजादी के लिए लड़ रहा है. यूक्रेन के साथ हम पूरी ताकत के साथ खड़े हैं. बाइडेन (Biden) ने कहा कि यूक्रेन के लोग अपनी आजादी के लिए लड़ रहे हैं. हमें लोकतंत्र के लिए पूरी ताकत के साथ लड़ना है.
बाइडेन ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन पर हमले का रूस के पास कोई तर्क नहीं है. संबोधन के दौरान बाइडेन ने यूक्रेन के लिए आर्थिक मदद का भी ऐलान किया. उन्होंने कहा कि बर्बर हमले के लिए रूस जिम्मेदार है. मैंने यूक्रेन के शरणार्थियों से मुलाकात की है और हम यूक्रेन के लोगों के साथ खड़े हैं.
बाइडेन ने कहा कि हम यूक्रेन की मदद करते रहेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों की वजह से रूस की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है. रूस ने लोकतंत्र का गला घोंटा है. बाइडेन ने अपील की है कि सभी देश मिलकर यूक्रेन की मदद करें. यूक्रेन की रक्षा के लिए अमेरिका हमेशा खड़ा रहेगा. उन्होंने ये भी कहा कि नाटो रूस के लिए खतरा नहीं है.



बाइडेन ने कहा कि अमेरिका की फौज हर मदद के लिए पोलैंड में मौजूद है. नाटो देशों की रक्षा के लिए अमेरिका मजबूती से खड़ा है. उन्होंने कहा कि लंबी लड़ाई के लिए दुनिया को तैयार रहना चाहिए. दुनिया के देश फिलहाल यूक्रेन के शरणार्थियों की मदद करें. अमेरिका यूक्रेन को हर मदद देने को तैयार है. बाइडेन ने कहा कि दुनिया को रूस नाटो के बारे में गलत बता रहा है. रूस के लोग हमारे लिए दुश्मन नहीं हैं.
जो बाइडेन ने कहा कि तेल के लिए रूस पर निर्भरता को यूरोप खत्म करे. साथ ही उन्होंने कहा कि यूरोपिय देश रूस से तेल खरीदकर युद्ध मशीन की मदद न करें. उन्होंने रूस को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि नाटो देशों की सीमा में घुसने की कोशिश रूस न करे. बाइडेन ने कहा कि अमेरिका ने एक बिलियन डॉलर की मदद की है.
अमेरिकी राष्ट्रपति के संबोधन से कुछ मिनट पहले रूसी सेना ने पौलेंड सीमा से कुछ दूर यूक्रेन के लवीव शहर पर मिसाइल से हमला किया. मिसाइल से हमले में 5 लोग घायल हो गए. रूसी सेना की ओर से ये हमला ऐसे समय में किया गया जब धमाका स्थल से कुछ ही दूरी पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पोलैंड की राजधानी वारसॉ में मौजूद थे.
अपने संबोधन से कुछ घंटे पहले बाइडेन ने पोलैंड में यूक्रेन के शरणार्थियों से मुलाकात की. मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को कसाई बताया है. बाइडेन ने ट्वीट कर कहा कि पोलैंड में शरणार्थी स्थल पर मौजूद बच्चों ने मुझसे कहा कि मेरे पिताजी, मेरे दादा, मेरे भाई के लिए प्रार्थना करें, जो रूस के सैनिकों से लड़ रहे हैं.
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ट्वीट कर लिखा कि मैंने यूक्रेन के विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री के अलावा पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज डूडा के साथ मुलाकात की है. हम अपने मानवीय प्रयासों को देखने के लिए एक शरणार्थी स्थल का दौरा कर रहे हैं. आज रात मैं लोकतांत्रिक सिद्धांतों में निहित भविष्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर टिप्पणी कर रहा हूं.

Share:

Next Post

रूस-यूक्रेन युद्ध अब भी जारी, बीते 31 दिनों में रूसी सेना ने यूक्रेन पर किये 72 बड़े हमले, हुए 58 अस्‍पताल तबाह

Sun Mar 27 , 2022
कीव/मॉस्को। रूस-यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच पिछले 31 दिन से जारी जंग में रूस(russia) अब तक यूक्रेनी शहरों पर 72 बड़े हमले (72 major attacks on Ukrainian cities) कर चुका है। इन हमलों में उसने यूक्रेनी स्वास्थ्य सुविधाओं को निशाना बनाया, जिसमें कई लोग हताहत हुए हैं। अन्य हमलों में सैन्य व हवाई ठिकाने […]