व्‍यापार

दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद 52500 के पार बंद हुआ सेंसेक्स, निफ्टी भी उच्चतम स्तर पर बंद

नई दिल्ली। मिश्रित वैश्विक संकेतों से आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार हरे निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 76.77 अंकों (0.15 फीसदी) की तेजी के साथ 52,551.53 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 12.50 अंक यानी 0.08 फीसदी की बढ़त के साथ 15,811.85 के स्तर पर बंद हुआ। यह बाजार के बंद होने का उच्चतम स्तर है।

हालांकि स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए। बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 374.71 अंक या 0.71 फीसदी के लाभ में रहा था। इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजारों की दिशा मुद्रास्फीति के आंकड़ों, टीकाकरण के रुख और अंकुशों के बाद अर्थव्यवस्था के खुलने पर निर्भर करेगी। बाजार भागीदारों को अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति समीक्षा का भी इंतजार रहेगा।

बाजार उम्मीद कर रहा है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अपने प्रोत्साहन उपायों को जारी रखेगा। इस सप्ताह मई माह के मुद्रास्फीति के आंकड़े भी जारी होंगे। आज सरकार ने थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए हैं। खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े भी जलद जारी किए जाएंगे। साथ ही विश्लेषकों ने कहा कि ब्रेंट कच्चे तेल के दाम, रुपये का उतार-चढ़ाव और विदेशी संस्थागत निवेशकों का रुख भी बाजार की दिशा तय करेगा।

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज टाटा मोटर्स, डिविस लैब, बजाज फाइनेंस, रिलायंस और विप्रो के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं कोल इंडिया, अडाणी पोर्ट्स, कोटक बैंक, एचडीएफसी और एनटीपीसी के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें, तो आज पीएसयू बैंक, आईटी और एफएमसीजी के अतिरिक्त सभी सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। इनमें ऑटो, फार्मा, मेटल, फाइनेंस सर्विसेज, बैंक, प्राइवेट बैंक, रियल्टी और मीडिया शामिल हैं। 

बीते सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से पांच कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 1,01,389.44 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई। सबसे अधिक लाभ में आईटी क्षेत्र की कंपनियां टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) और इन्फोसिस रहीं। समीक्षाधीन सप्ताह में जहां रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और बजाज फाइनेंस के बाजार पूंजीकरण में बढ़ोतरी हुई, वहीं एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आइसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक का बाजार मूल्यांकन घट गया।

Share:

Next Post

गर्मियों में इन 5 drinks का करें सेवन, इम्‍युनिटी मजबूत करने के साथ मिलेंगे कई फायदें

Mon Jun 14 , 2021
मौजूदा समय में ज्यादातर लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए काढ़ा पीने लगे हैं. हालांकि, इस चिलचिलाती गर्मी में काढ़ा पीना अपने आप में एक चुनौती है. कई लोगों को गर्मी में काढ़ा पीने से परेशानी भी हो रही है. लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए वो मजबूरी में काढ़ा पी रहे हैं. आज […]