टेक्‍नोलॉजी देश

Twitter को लेकर चौंकाने वाली रिपोर्ट, कम हुए एक्टिव यूजर्स, डाउनलोड्स 30 फीसदी घटे

नई दिल्‍ली (New Delhi) । ऐसा लग रहा है कि X (पहले ट्विटर), जो कभी न्यूज और पर्सनल सोशल अपडेट के लिए वैश्विक केंद्र था का क्रेज अब धीरे धीरे खत्म होता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जब से एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर(Twitter) का नाम बदलकर “X” किया है, तब से प्लेटफॉर्म डाउनलोड्स में गिरावट का सामना कर रहा है। एपटोपिया की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट से पता चलता है कि रीब्रांडिंग के दो महीनों के भीतर सोशल मीडिया दिग्गज के डाउनलोड्स में लगभग 30% की गिरावट आई है, जो एक दशक से भी अधिक समय में इसका सबसे निचला स्तर है।

तेजी से गिर रहे एक्स के डाउनलोड्स
इसके वेब वर्जन, जिसे अभी भी twitter.com के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, पर भी ट्रैफ़िक में कमी देखी गई। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की तुलना में अगस्त में इसके वैश्विक विज़िट में भी 10% की कमी आई है।


ऐतिहासिक रूप से, ट्विटर ने 2011 के बाद से मंथली रूप से 15 से 30 मिलियन नए यूजर्स को जोड़ने का दावा किया है। हालांकि, हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि “X” ने इस साल अगस्त और सितंबर के बीच केवल 10 मिलियन यूजर हासिल किए हैं। यह गिरावट पिछले साल प्लेटफ़ॉर्म के परफॉर्मेंस के विपरीत है, जहां मस्क के अधिग्रहण से ठीक पहले डाउनलोड में केवल 18% की कमी देखी गई थी।

एक्टिव यूजर्स भी लगातार घट रहे हैं
सिर्फ डाउनलोड्स ही नहीं “एक्स” को यूजर रिटेंशन के मामले में भी नुकसान हुआ है। जुलाई में, डेली एक्टिव यूजर्स 253 मिलियन थे, जो अब सितंबर में घटकर 249 मिलियन हो गए हैं। यही ट्रेंड मंथली एक्टिव यूजर्स के मामले में भी देखा गया है, जहां इसी समय सीमा के अंदर 398 मिलियन से 393 मिलियन तक की गिरावट देखी गई है।

ये आंकड़े मस्क को परेशान कर सकते हैं, जिन्होंने पहले 2024 तक 1 बिलियन मंथली यूजर्स तक पहुंचने की महत्वाकांक्षा व्यक्त की थी। हालांकि अक्टूबर में मस्क के अधिग्रहण के बाद डाउनलोड और उपयोग में शुरुआती वृद्धि हुई थी, लेकिन गति कायम नहीं रह सकी।

Share:

Next Post

G20: ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने घुटने पर बैठकर शेख हसीना से की बात, दिल को छू लेने वाली तस्वीर हुई वायरल

Mon Sep 11 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। भारत की अध्यक्षता (India’s presidency) में सफलतापूर्वक संपन्न हुआ दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 summit) कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों की भागीदारी गवाह बना। इस दौरान की कई यादगार तस्वीरें सामने आई हैं। वहीं सम्मेलन से इतर एक बैठक के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) […]