बड़ी खबर

खत्म हुआ छह महीने का इंतजार, 21 दिसंबर को होंगे कुश्ती संघ के चुनाव

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों की नई तारीख जारी (New date for Indian Wrestling Association elections released) कर दी गई है। अब यह चुनाव 21 दिसंबर को होंगे। सबसे पहले 13 जून को कुश्ती संघ ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया था कि चुनाव 21 जून को होंगे। हालांकि, गुवाहाटी और अन्य हाईकोर्ट (Guwahati and other High Courts) ने चुनावों में रोक लगा दी। इस वजह से चुनाव कई बार टलते रहे। आखिरकार 21 दिसंबर को चुनाव की तारीख तय (Election date fixed) की गई है।

सभी राज्यों के कुश्ती संघ से दो सदस्यों का चुनाव करने के लिए कहा गया है। ये सदस्य ही चुनाव के दौरान कुश्ती संघ की नई समिति का चयन करेंगे। असम और आंध्र प्रदेश के कुश्ती संघ की सदस्यता और अधिकारों को लेकर गुवाहाटी हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगाई थी। बाद में इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई और सुप्रीम कोर्ट ने गुवाहाटी हाईकोर्ट के फैसले को सही ठहराया। इस वजह से चुनाव की आधी प्रक्रिया जून में हो गई थी और उसे दोहराने की जरूरत नहीं पड़ी।

Image

Image


चुनाव के लिए सदस्यों ने आवेदन कर दिया है और आगे की प्रक्रिया भी हो चुकी है। अब बैठक में कुश्ती संघ के अध्यक्ष और एग्जक्यूटिव समिति के सदस्यों का चयन बाकी है। 21 दिसंबर को दोपहर 11 बजे मीटिंग शुरू होगी और 1.30 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। वोटो की गिनती पूरी होते ही नए अध्यक्ष के नाम का एलान हो जाएगा। कुश्ती संघ के चुनाव कई बार टल चुके हैं। संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों के आरोपों ने इसमें और परेशानियां खड़ी कीं। कई बार हाईकोर्ट ने भी चुनाव पर रोक लगाई है।

Share:

Next Post

प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन औवेसी के सामने शपथ लेने से इनकार किया तेलंगाना के भाजपा विधायकों ने

Sat Dec 9 , 2023
हैदराबाद । तेलंगाना के भाजपा विधायकों (Telangana BJP MLAs) ने प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन औवेसी के सामने (In front of Protem Speaker Akbaruddin Owaisi) शपथ लेने से इनकार किया (Refused to Take Oath) । तेलंगाना विधानसभा में नवनिर्वाचित भाजपा विधायक शनिवार को एआईएमआईएम विधायक अकबरुद्दीन औवेसी को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के विरोध में पहले दिन […]