खेल

फ्रीस्टाइल रेसलिंग में सोनम मलिक पदक की रेस से बाहर, पहले ही मुकाबले में हारी

 

नई दिल्ली। जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokya) में खेले जा रहे ओलंपिक गेम्स अपने आखिरी चरणों में पहुंच चुके हैं. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत इस बार ओलंपिक इतिहास में सबसे बेहतर प्रदर्शन करेगा. टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के 12वें दिन (3 अगस्त) भारतीय पुरुष हॉकी टीम सेमीफाइनल में विश्व चैम्पियन बेल्जियम को हराकर फाइनल में जगह बनाने के इरादे से खेल रही है. साथ ही टीम के सामने 41 साल में पहला ओलंपिक पदक सुनिश्चित करने का लक्ष्य होगा. कुश्ती में सोनम मलिक अपना दम दिखाएंगी. शुरुआत एथलेटिक्स (भाला फेंक) के मुकाबले से होगी. 

भारत की महिला पहलवान सोनम (wrestler sonam) को  62 किग्रा महिला फ्रीस्टाइल वर्ग (women’s freestyle class) के अपने पहले ही मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. माकुहारी मेसे हॉल-ए के मैट बी पर राउंड ऑफ-8 मुकाबले में सोनम का सामना मंगोलिया की बोलोरतुया खुलेरखराउंड से हुआ, जिसे बोलोरतुया ने जीता. अंतिम समय तक स्कोर 2-2 था लेकिन बोलोरतुया को सेकेंड पीरियड में एक साथ हासिल दो अंकों के आधार पर विजेता घोषित किया गया. सोनम ने पहले पीरियड की समाप्ति तक 1-0 की लीड ले रखी थी. दूसरे पीरियड में भी सोनम ने एक अकं हासिल किया और 2-0 की लीड हासिल कर ली. बोलोरतुया ने हालांकि दूसरे पीरियड में एक साथ दो अंक लेकर बाजी मार ली.

मैच का पहला गोल बेल्जियम की ओर से हुआ. यह गोल लोइक फेनी लुपर्ट ने दूसरे मिनट में हासिल पेनाल्टी कार्नर पर किया। मैच शुरु होने के साथ ही भारत पीछे हो चुका था. भारतीय टीम दबाव में थी. लेकिन इस दबाव से निकलकर सातवें मिनट में गोल कर हरमनप्रीत सिंह ने मैच में रोमांच ला लिया।.हरमनप्रीत ने यह गोल पेनाल्टी कार्नर पर किया। अब स्कोर 1-1 हो चुका था.

एलेक्सजेंडर हेंडरिक्स (19वें, 49वें, 53वें) की शानदार हैट्रिक के दम पर मौजूदा वर्ल्ड चैम्पियन बेल्जियम ने मंगलवार को टोक्यो ओलंपिक में खेले गए पुरुष हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 5-2 से हरा दिया. ओई हॉकी स्टेडियम नॉर्थ पिच पर खेले गए इस मैच में एक समय भारत 2-1 से आगे था लेकिन इसके बाद वह बुरी तरह पिछड़ता चला गया और अंतत: 1980 के बाद पहला फाइनल खेलने से चूक गया. अब भारत को कांस्य के लिए प्रयास करना होगा. भारत का यह मैच किससे होगा, इसका फैसला जर्मनी और आस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के बाद हो जाएगा.

Share:

Next Post

रतलाम में अवैध शराब फैक्ट्री सील, लाखों रुपए का माल जब्त

Tue Aug 3 , 2021
रतलाम। मध्य प्रदेश में नकली अवैध शराब (counterfeit illicit liquor) बनाने का धंधो तेजी से चल रहा है। हाल ही में जहरीली शराब (alcohol) से जहां मंदसौर (Mandsore) में कई लोगों की मौत हो चुकी तो कई की तबियत खराब हो जिनका अस्‍तालों में इलाज चल रहा है, हालांकि इस घटना के बाद प्रशासन चेता […]