खेल

T20 World Cup: 18 ओवर में ही इंग्लैंड जीता, सॉल्ट के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज

नई दिल्ली. इंग्लैंड (England) ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सुपर-8 स्टेज (Super-8 Stage) में धमाकेदार शुरुआत की है. उसने गुरुवार को सुपर-8 के पहले मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) को आसानी से हरा दिया. वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 181 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे उसने 15 गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया. दिन का दूसरा मैच भारत और अफगानिस्तान के बीच रात 8 बजे से खेला जाएगा. सुपर-8 के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया था.


वेस्टइंडीज और इंग्लैंड की टीमें सुपर-8 के ग्रुप-2 में हैं. इसी ग्रुप में एक दिन पहले दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को 18 रन से हराया. हर ग्रुप में 4 टीमें हैं. हर टीम ग्रुप में 3 मैच खेलेगी. ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी.

10 ओवर में ठोके 82 रन
इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सुपर-8 के अपने पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया. हालांकि, कप्तान जॉस बटलर का यह फैसला शुरुआत में गलत साबित होता नजर आया. जब वेस्टइंडीज ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 82 रन ठोक दिए.

वेस्टइंडीज की पारी 180 पर थमी
वेस्टइंडीज ने जिस अंदाज में शुरुआत की थी, उससे लग रहा था कि वह 200 के पार चला जाएगा. हालांकि, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने खेल के दूसरे हाफ में कैरेबियन बैटर्स पर थोड़ी लगाम लगाई. इससे वेस्टइंडीज की पारी निर्धारित 20 ओवर के बाद 4 विकेट पर 180 रन पर ठहर गई.

चार्ल्स ने बनाए सबसे अधिक रन
वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन जॉनसन चार्ल्स ने बनाए. उन्होंने 34 गेंद में 38 रन की पारी खेली. निकलस पूरन ने 32 गेंद में 36 रन बनाए. चार्ल्स और निकलस की धीमी बैटिंग के बाद रोवमन पॉवेल और शेरफन रदरफोर्ड ने तेजी से रन बनाए. रोवमन पॉवेल ने 17 गेंद में 36 रन ठोक दिए. रदरफोर्ड 15 गेंद में 28 रन बनाकर नाबाद रहे. ओपनर ब्रैंडन किंग 13 गेंद में 23 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हो गए.

इंग्लैंड ने दिया मजबूत जवाब
इंग्लैंड ने 181 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की है. उसने शुरुआती 5 ओवर में बिना विकेट गंवाए 44 रन बना लिए हैं.

10 ओवर में 83 रन
इंग्लैंड ने 10 ओवर के बाद एक विकेट पर 83 रन बना लिए हैं. कप्तान जॉस बटलर 22 गेंद में 25 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें रोस्टन चेज ने पैवेलियन भेजा.

जॉनी बेयरस्टो ने बदला गियर
इंग्लैंड ने दूसरा विकेट 11वें ओवर की पहली गेंद पर गंवाया. मोईन अली आउट होने वाले दूसरे बैटर रहे. इस तरह इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट पर 84 रन हो गया. इसके बाद बैटिंग करने आए जॉनी बेयरस्टो ने मैदान पर जैसे तूफान ला दिया. उन्होंने 15 गेंद में ही 31 रन ठोक डाले. दूसरे छोर पर फिल सॉल्ट उनका अच्छा साथ दे रहे हैं.

फिल सॉल्ट की फिफ्टी
फिल सॉल्ट ने सुपर-8 के मुकाबले में इंग्लैंड की गाड़ी जीत की राह पर डाल दी है. ओपनर फिल सॉल्ट ने कप्तान जॉस बटलर (25) के साथ 67 रन की बेहतरीन ओपनिंग पार्टनरशिप की. इसके बाद मोईन अली (13) के साथ मिलकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया. फिल सॉल्ट ने इस दौरान 38 गेंद पर फिफ्टी पूरी की.

फिल सॉल्ट का तूफान
फिफ्टी पूरी करते ही फिल सॉल्ट के बल्ले से तूफान देखने को मिला. इस तूफान का शिकार रोमारियो रदरफोर्ड बने. फिल सॉल्ट ने रोमारियो शेफर्ड के एक ओवर में 30 रन ठोक डाले. इसमें 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे. इस तरह उन्होंने एक झटके में इंग्लैंड को जीत के करीब पहुंचा दिया.

जिस इंग्लैंड का स्कोर 15 ओवर के बाद 141 रन था, वह 16 ओवर के बाद 171 रन हो गया. सॉल्ट और बेयरस्टो ने इसके बाद जीत के लिए जरूरी रन अगली 9 गेंदों पर बना लिए. इंग्लैंड ने यह मैच 17.3 ओवर में 2 विकेट पर 181 रन बनाकर जीता. सॉल्ट 87 और बेयरस्टो 48 रन बनाकर नाबाद रहे.

Share:

Next Post

अगले महीने शनि बदलेंगे चाल, रंक से राजा बन जाएंगी ये 3 राशियां

Thu Jun 20 , 2024
उज्‍जैन (Ujjain)। ज्योतिषशास्त्र में शनिदेव(Shani Dev in Astrology) को विशेष स्थान प्राप्त(get a special place) है। 30 जून से शनि की वक्री(Retrograde Saturn) चाल शुरू हो जाएगी।शनि के कुंभ राशि(Saturn in Aquarius) में वक्री होने पर कुछ राशि वालों को अपना विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है तो कुछ राशि वालों का भाग्य चमक जाएगा। […]