खेल बड़ी खबर

T20 World Cup: भारत ने सुपर-8 के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को 47 रनों से हराया

बारबाडोस (Barbados)। वेस्टइंडीज और अमेरिका (West Indies and America) में खेले जा रहे टी20 विश्वकप (T20 World Cup) में भारत (India) ने सुपर-8 (super-8) में अपना पहला मुकाबला आसानी से जीत लिया है। इस मैच में भारतीय टीम (Indian team) ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को 47 रनों से मात दी है। टीम की जीत में मध्यक्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन, खासकर सूर्यकुमार यादव का तेजतर्रार अर्धशतक, रहा..वहीं गेंदबाजों की सधी लाइनलेंथ ने अफगान खिलाड़ियों को मैच में पैर जमाने का मौका ही नहीं दिया। सूर्यकुमार यादव को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।


भारत की ओर से मिले 182 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तानी टीम की शुरुआत काफी खराब रही। टीम ने पॉवरप्ले में ही तीन विकेट खो दिए। सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज (11 रन), इब्राहिम जादरान (8 रन) और हजरतुल्ला जजाई (2 रन) जल्दी पवेलियन लौट गए। उनके बाद गुलाबदीन नाइब और अजमतुल्लाह ओमरजाई ने तेज गति से रन बनाने की कोशिश की लेकिन उसी चक्कर में दोनों ने अपने विकेट भी गंवाए। नाइब ने 17 और ओमरजाई ने 26 रन बनाए। वहीं नजीबुल्लाह जादरान ने 19 और मोहम्मद नबी ने 14 रन की पारी खेली। जबकि कप्तान राशिद खान सिर्फ दो रन बना सके। इस तरह पूरी टीम 134 रन पर सिमट गई। भारत के लिए जसप्रित बुमराह और अर्शदीप सिंह ने तीन-तीन विकेट चटकाए। जबकि स्पीनर तिकड़ी ने आपसे में चार विकेट बांटे। कुलदीप यादव ने दो विकेट और अक्षर पटेल-रविंद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 181 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने फिर जिम्मेदारी वाली लेकिन रफ्तार वाली पारी खेली। सूर्या ने 28 गेंदों में 53 रन बनाए। सूर्या को हार्दिक पांड्या का बेहतरीन साथ मिले, जिन्होंने 24 गेंदों में 32 रन की पारी खेली। इसके अलावा, विराट कोहली ने 24 और ऋषभ पंत ने 20 रन का योगदान दिया। आखिरी ओवर में अक्षर पटेल (12 रन) के कैमियों की वजह से टीम का स्कोर 181 तक पहुंच सका। अफगान टीम के लिए राशिद खान और फजलाह फारुखी ने तीन-तीन विकेट अपने नाम किए। वहीं नवीन उल हक को एक विकेट मिला।

Share:

Next Post

भारत की वित्तीय प्रणाली बहुत मजबूत स्थिति में है : शक्तिकांत दास

Fri Jun 21 , 2024
-आरबीआई की समय पर कार्रवाई के बाद असुरक्षित ऋणों में कमी आई नई दिल्ली (New Delhi)। भारत (India) की घरेलू वित्तीय प्रणाली (Domestic financial system.) कोरोना महामारी (Corona epidemic) से पहले की तुलना में अब ज्यादा मजबूत स्थिति में है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर (Reserve Bank of India (RBI) Governor) शक्तिकांत दास […]