जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

सोमवार के दिन महादेव की पूजा में कर लें ये उपाय, भगवान शिव की बरसेगी कृपा

आज का दिन सोमवार (Monday) है और धार्मिक मान्‍यता के अनुसार इस देवो के देव महादेव की विशेष रूप से पूजा की जाती है । भक्‍त भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन कई तरह के उपाय भी करतें हैं । भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूजा-अर्चना करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव (Lord Shiva) का आशीर्वाद प्राप्त होता है और कष्टों से मुक्ति मिलती है। सोमवार के दिन भगवान की सच्‍ची श्रद्वा व संपूर्ण विधि विधान से पूजा (worship) करने से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है । आज इस लेख के माध्‍यम से हम आपको बताने जा रहें सोमवार के कूछ उपाय जिन्‍हें करने से भगवान शिव की कृपा हो सकती है तो आइये जानतें है….

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में भगवान शिव को प्रसन्न करने के कुछ उपाय भी बताए गए हैं। जिन्हें अपनाकर भोलेनाथ की कृपा प्राप्त की जा सकती है। जानिए सोमवार को किन उपायों को करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आने की है मान्यता-

सोमवार के दिन भगवान शिव को चंदन (Sandalwood), अक्षत, दूध, धतूरा, गंगाजल, बेलपत्र या आंकड़े के फूल चढ़ाने चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं।


सोमवार के दिन भगवान शंकर को घी, शक्कर और गेंहू के आटे से बने भोग को लगाना चाहिए। इसके बाद उनकी आरती करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है।

सोमवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने से बाद भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शंकर की कृपा से मनोकामना पूरी हो जाती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सोमवार के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। रुके हुए काम चल पड़ते हैं।

सोमवार को ग्रह शांति के लिए स्नान आदि करके सफेद कपड़ों को धारण करना चाहिए। गरीबों या जरूरतमंदों को इस दिन सफेद रंग की चीजें दान करनी चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जन्म कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

WTC Final: फाइनल के लिए पिच तैयार, टीम इंडिया और विराट कोहली हो सकते हैं परेशान

Mon Jun 14 , 2021
साउथम्प्टन. पहले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की पिच तैयार है. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में होना है. इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है. फाइनल मैच की भी पिच ऐसी है. ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम को थोड़ी बढ़त है, क्योंकि वह इंग्लैंड […]