ज़रा हटके विदेश

दुनिया के 10 सबसे महंगे शहर, जहां घर खरीदना तो दूर, रहना भी मुश्किल


वॉशिंगटन: घर खरीदना (Buying a Home) लगभग हर व्यक्ति का सपना होता है। बहुत कम लोग हैं, जो अपने इस सपने को आसानी से पूरा कर पाते हैं। पिछले दो दशकों में हाउसिंग मार्केट (Housing Market) पर थोड़ी भी नजर रखने वाला कोई भी व्यक्ति जानता होगा कि कई देशों में खासकर अमेरिका (America) में घर खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। लेकिन एक नई रिपोर्ट ने उन लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है, जो बड़े शहरों में घर खरीदने का सपना देख रहे थे। इस रिपोर्ट में दुनिया के कुछ प्रमुख शहरों को “असंभव रूप से महंगा” (impossibly expensive) बताया गया है।

सबसे महंगे घरों वाली लिस्ट में अमेरिका का दबदबा

रिपोर्ट में औसत आय की तुलना औसत घर की कीमतों से की गई है। इसमें पाया गया कि बाहरी जगह वाले घरों की महामारी से प्रेरित मांग, शहरी फैलाव को सीमित करने के उद्देश्य से भूमि उपयोग नीतियां, और बाजारों में निवेशकों की भीड़ ने कीमतों को आसमान में पहुंचा दिया है। वार्षिक डेमोग्राफिक इंटरनेशनल हाउसिंग अफोर्डेबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार, वेस्ट कोस्ट और हवाई के अमेरिकी शहर शीर्ष 10 सबसे महंगे स्थानों में से पांच पर काबिज हैं।

कैलिफोर्निया में घर खरीदना बहुत मुश्किल

शायद आश्चर्य की बात नहीं है कि घर खरीदने के लिए सबसे महंगे अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया में हैं, जहां सैन जोस, लॉस एंजिल्स, सैन फ्रांसिस्को और सैन डिएगो सभी शीर्ष 10 में शामिल हैं। हवाई की राजधानी होनोलुलु भी आठ देशों में सर्वेक्षण किए गए 94 प्रमुख बाजारों में छठे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया अमेरिका के अलावा एकमात्र ऐसा देश है जो “असंभव रूप से अफोर्डेबल” सूची में हावी है। सिडनी और विक्टोरिया में मेलबर्न और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में घर खरीदना लगभग असंभव है।

1 हांगकांग चीन
2 सिडनी ऑस्ट्रेलिया
3 वैंकूवर कनाडा
4 सैन जोस अमेरिका
5 लॉस एंजिल्स अमेरिका
6 होनोलुलु हवाई (अमेरिका)
7 मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया
8 सैन फ्रांसिस्को/एडिलेड अमेरिका/ऑस्ट्रेलिया
9 सैन डिएगो अमेरिका
10 टोरंटो कनाडा

हांगकांग में दुनिया के के सबसे महंगे घर

लेकिन दुनिया में सबसे महंगे घर हांगकांग में हैं। हांगकांग अपने छोटे अपार्टमेंट और आसमान छूते किराए के लिए जाना जाने वाला कॉम्पैक्ट एशियाई वित्तीय केंद्र है। उल्लेखनीय रूप से, यह रिपोर्ट में शामिल एकमात्र चीनी बाजार है। सबसे महंगे घरों वाले शहरों में लगातार शीर्ष पर बने रहने वाले हांगकांग में सर्वेक्षण किए गए सभी शहरों में सबसे कम घर स्वामित्व दर है, जो कि केवल 51% है। जबकि, इसके एशियाई प्रतिद्वंद्वी सिंगापुर में घर स्वामित्व 89% से ऊपर है, क्योंकि सरकार सार्वजनिक आवास के लिए दशकों से प्रतिबद्ध है।

लिस्ट में कनाडाई शहर भी पीछे नहीं

कनाडा के फाइनेंशियल पोस्ट के लेख में फ्रंटियर सेंटर फॉर पब्लिक पॉलिसी के एक वरिष्ठ फेलो वेंडेल कॉक्स ने कनाडा के लिए, विशेष रूप से, न्यूजीलैंड के नेतृत्व का अनुसरण करने और तत्काल विकास के लिए अधिक भूमि मुक्त करने की वकालत की। वैंकूवर और टोरंटो दोनों ही उन शहरों की सूची में शामिल हैं जो “असंभव रूप से अफोर्डेबल” हैं। कॉक्स न्यूजीलैंड की गठबंधन सरकार द्वारा शुरू की गई नीति, “हाउसिंग ग्रोथ के लिए आगे बढ़ना” की ओर इशारा करते हैं, जिसके तहत स्थानीय अधिकारियों को 30 साल के हाउसिंग ग्रोथ के लिए तुरंत ज़ोनिंग करने की आवश्यकता होती है।

Share:

Next Post

ओवैसी ने यूएपीए कानून का किया विरोध, बोले- चुनाव नतीजों से भी भाजपा ने नहीं ली सीख

Sun Jun 16 , 2024
हैदराबाद (Hyderabad) । शनिवार को ऑल इंडिया मजलिस-ए-मुस्लिमीन (All India Majlis-e-Muslimeen) के सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने चर्चा में बने यूएपीए कानून (UAPA law) का विरोध किया। उन्होंने कहा कि गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के तहत हिरासत में लिए गए मुसलमानों, आदिवासियों और दलितों के भविष्य को लेकर चिंता है। उन्होंने भाजपा पर निशाना […]