विदेश

NewYork : एक साल से ट्रकों में स्टोर हैं कोरोना मरीजों के शव, दफनाने का इंतजार

न्यूयॉर्क। कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में जारी है, जिसके कारण लोगों की मौतों का सिलसिला भी जारी है। पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जब कोविड-19 का कहर अपने चरम पर था, तब भी बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी जान गंवाई। यहां हालात ऐसे बन गए थे कि मरने वालों को दफनाने के लिए कब्रिस्तानों में जमीन की कमी पड़ गई। ऐसे में न्यूयॉर्क प्रशासन ने इस घातक बीमारी से मृत लोगों के शवों को रेफ्रिजरेटेड ट्रकों में रखना शुरू कर दिया। दुर्भाग्य से एक साल बाद भी इन रेफ्रिजरेटेड ट्रकों में रखे शव आज भी दफन होने का इंतजार कर रहे हैं।

ट्रकों के अंदर करीब 750 की संख्या में रखे हैं शव
एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक नगर परिषद स्वास्थ्य समिति ने पिछले हफ्ते स्वीकार किया कि ब्रुकलिन वॉटरफ्रंट के किनारे पार्क किए गए ट्रकों के अंदर कोरोना संक्रमण से मरने वाले लोगों के करीब 750 शव रखे हुए हैं।

हार्ट आइलैंड में दफन होंगे अधिकांश शव
एक समाचार वेबसाइट के अनुसार, अधिकारी अब इन शवों की संख्या को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकांश शवों के हार्ट आइलैंड में दफन करने की योजना बनाई जा रही है। हार्ट आइलैंड एक कब्रिस्तान है जो कि एक मील लंबा है। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा सामूहिक कब्रिस्तान कहा जाता है। इसका इस्तेमाल वर्षों से शहर के गरीबों और लावारिस शवों को दफनाने के लिए किया जा रहा है।

परिवारों से संपर्क करने की कोशिश में अधिकारी
मेडिकल परीक्षक कार्यालय के कार्यकारी डिप्टी कमिश्नर दीना मनियोटिस ने कथित तौर पर स्वास्थ्य समिति को बताया कि उनका कार्यालय कोविड-19 बीमारी से मरने वालों के परिवारों से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। उनके परिवारों से अनुमति मिलते ही इन शवों को हार्ट आईलैंड में दफनाने का काम शुरू हो जाएगा।

Next Post

इस दिन लगने जा रहा है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें ग्रहण के दौरान क्‍या करें और क्‍या नही?

Tue May 11 , 2021
साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगने जा रहा है। इस दिन वैशाख और बुद्ध पूर्णिमा है। साल का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse) उपछाया ग्रहण होने के कारण सूतक काल प्रभावी नहीं होगा। इसे अमेरिका (America), उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया (Australia) और प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) के कुछ क्षेत्रों में […]