बड़ी खबर

बैंक शाखाओं में मंगलवार से शुरू हो गई दो हजार के नोट बदलने की प्रक्रिया


नई दिल्ली । बैंक शाखाओं में (In Bank Branches) दो हजार के नोट (Rs. 2000 Notes) बदलने की प्रक्रिया (Process of Changing) मंगलवार से (From Tuesday) शुरू हो गई (Has Started) । इसके लिए बैंकों ने सारी व्यवस्था कर ली है। बैंक शाखाओं में अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है । किसी प्रकार की परेशानी लोगों को न हो इसके लिए ट्रायल के तौर पर बैंक शाखाओं में कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गईं हैं। इसके साथ ही एटीएम में अब दो हजार के नोट जमा तो हो सकेंगे, लेकिन मशीन से नहीं निकलेंगे। मशीनों को उसी हिसाब से रीकन्फिगर कर दिया गया है।


आज पहले दिन 2000 के नोट बदलने के लिए काफी बड़ी संख्या में लोग बैंकों के बाहर नहीं दिखाई दिए। फुटकर संख्या में लोग बैंकों में आ रहे हैं और अपने नोट बदल रहे हैं। ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिल रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि लोगों को 4 महीने के आसपास का समय मिला है। वह काफी ज्यादा लंबा समय माना जा रहा है और पिछले कई दिनों से 2000 के नोटों का चलन भी बाजार में लगभग बंद सा हो गया था। इसीलिए लोगों के पास 2000 के नोट होने की संभावना काफी कम है।

नोट बदलवाने की अंतिम तिथि तक लेन-देन का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ता रहेगा। सरकार ने इसके लिए लगभग चार माह से अधिक का वक्त दिया है। ऐसे में लोगों के पास पर्याप्त समय है। जरूरत पड़ने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। नोटबंदी जैसा माहौल देखने को नहीं मिलेगा। लोग बिना किसी परेशानी के नोट बदलवा सकेंगे।
कितने नोट बदले जा रहे हैं, इन सभी का ब्यौरा रखा जाएगा। रोजाना डाटा तैयार करने के लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है। जब भी आरबीआई डाटा मांगे उसे तुरंत उपलब्ध कराना होगा। यह लोकेशन के हिसाब से भी डाटा कलेक्ट करने की योजना के तहत है। रिजर्व बैंक ने फॉर्म का एक फॉर्मेट भी जारी किया है। उसमें बैंक का नाम, तारीख, नोट एक्सचेंज का अमाउंट और कुल अमाउंट भरा जाएगा। यह फॉर्म बैंक के ही कर्मचारी भरेंगे और इसमें बैंक कर्मचारी का हस्ताक्षर भी होगा।

Share:

Next Post

यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच अयोध्या में बड़ी रैली करेंगे बृजभूषण, बीजेपी ने भी बना ली दूरी

Tue May 23 , 2023
लखनऊ (Lucknow)। भारतीय कुश्‍ती संघ के प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह (BJP MP Brij Bhushan Singh) 5 जून को अयोध्‍या (Ayodhya) में रैली कर अपनी ताकत दिखाएंगे। सात महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों से घिरे बृजभूषण 2024 में फिर से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इस […]