देश मध्‍यप्रदेश

MP कांग्रेस में जल्द होगा बदलाव, जीतू पटवारी की नई टीम में 70 फीसदी युवाओं को मिलेगा मौका

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) कांग्रेस कमेटी (Congress Committee) के अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jitu Patwari) अपनी नई टीम (New Team) जल्द घोषित कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि इस बार इसमें उपाध्यक्ष, महामंत्री और सचिवों की कुल संख्या 70 अधिक नहीं होगी. इसी तरह पूरी कमेटी में 70 फीसदी युवा नेताओं को मौका दिया जाने वाला है. इस बार की कांग्रेस कार्यकारिणी वरिष्ठ नेताओं के दबाव से मुक्त होगी.

विधानसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद कांग्रेस नेतृत्व ने दिसम्बर 2023 में कमलनाथ को हटाकर जीतू पटवारी को पीसीसी चीफ बनाया था. पार्टी सूत्रों का कहना है कि जीतू पटवारी के अध्यक्ष बनने के छह माह बाद गठित होने जा रही पीसीसी में 30 फीसदी वरिष्ठ नेताओं को जगह मिल सकती है. महिला नेताओं को 10 फीसदी हिस्सेदारी दी जा रही है.


तकरीबन 70 नामों की इस लिस्ट पर अब एआईसीसी महासचिव और मध्य प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह की सहमति मिलना बाकी है. इसके बाद नामों की घोषणा कर दी जाएगी. पार्टी सूत्रों ने बताया कि अमरवाड़ा उपचुनाव से पहले कांग्रेस की नई कमेटी का ऐलान कर दिया जाएगा. प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नई टीम में यूथ कांग्रेस में काम कर चुके नेताओं को सर्वाधिक तवज्जो मिलने की खबर है.

गौरतलब है कि पूर्व सीएम कमलनाथ के प्रदेश अध्यक्ष के कार्यकाल में सबसे बड़ी प्रदेश कांग्रेस कमेटी बनी थी, जिसमें 250 से अधिक नेताओं को संगठन में पद दिए गए थे. विधानसभा चुनाव के दौरान भी टिकट न मिलने से नाराज नेताओं को संगठन में महासचिव या उपाध्यक्ष का पद दिया जा रहा था. पार्टी सूत्र ने बताया कि तकरीबन छह माह बाद बन रही कार्यकारिणी को लेकर पार्टी नेतृत्व ने जीतू पटवारी को फ्री हैंड दिया है.

हालांकि, उन्हें वरिष्ठ नेताओं से मशविरा करने को जरूर कहा गया था. इसी बीच लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 29 सीटें हारने के बाद अजय सिंह राहुल सहित कुछ नेताओं ने जीतू पटवारी से पद छोड़ने की बात भी कही थी. लेकिन कांग्रेस नेतृत्व ने जीतू पटवारी पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपनी टीम बनाने के निर्देश दिए थे.

Share:

Next Post

'लाया जा रहा धर्मांतरण के खिलाफ कानून', राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया

Wed Jun 19 , 2024
नई दिल्ली: राजस्थान सरकार ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि राज्य में अवैध तरीकों से धर्मांतरण के खिलाफ कानून लाने की प्रक्रिया चल रही है. राजस्थान सरकार ने कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा कि वह अवैध धर्मांतरण पर कानून लाने की तैयारी की जा रही है. राज्य सरकार ने यह भी कहा […]