बड़ी खबर

धरती पर मचेगी तबाही! वैज्ञानिकों ने बताया कब आएगा प्रलय और क्या होगी वजह

नई दिल्ली। दुनिया में समय-समय पर नई-नई प्राकृतिक आपदाएं आती रहती हैं। इन आपदाओं को लेकर वैज्ञानिक समय-समय पर चेतावनी भी देते रहते हैं। इस बीच वैज्ञानिकों ने एक बार फिर धरती के तबाह होने का दावा किया है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने बताया है कि किस वजह से धरती का अंत होगा और कब होगा।

वैज्ञानिकों ने बताया कि सूरज की वजह से धरती का अंत होगा। वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च के बाद यह दावा किया है। उनका कहना है कि कुछ सालों के बाद सूरज फट जाएगा जिसकी वजह से पृथ्वी समेत पूरा ब्राह्मंड समाप्त हो जाएगा।

वैज्ञानिकों के अनुमान के मुताबिक, सूर्य अभी अपने जवानी में है। उनका कहना है कि करीब पांच अरब साल बाद सूर्य में विस्फोट होगा। सूरज के ब्लास्ट होने की वजह से धरती खत्म हो जाएगी। वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कई खुलासे किए हैं।


खगोल वैज्ञानिक पाओलो टेस्टा का कहना है कि सूरज की उम्र पांच अरब साल से थोड़ी कम है। उनका कहना है कि सूर्य एक तरह से मध्य वर्ग तारा है। रिसर्च के मुताबिक, सूरज का जीवन 10 अरब साल या उससे ज्यादा हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि सूरज में मौजूद हाइड्रोजन कोर काम नहीं करेगा, हालांकि ऐसा पांच बिलियन साल बाद होगा। इसकी वजह से सूरज से गर्मी उत्पन्न नहीं होगी। इसकी वजह से दूसरे ग्रह भी ठंडे पड़ जाएंगे। सूर्य के पड़ोसी, बुध और शुक्र खत्म हो जाएंगे। इनके साथ ही धरती भी नष्ट हो जाएगी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, जितना बड़ा तारा होता है, उसकी उम्र उतनी ही कम होती है। सितारों को अगर छोड़ दिया जाए, तो सभी की उम्र अरबों साल तक होती है। वैज्ञानिकों का कहना है कि सूरज के अंत के समय महासागर सूख जाएंगे और इंसान खत्म हो जाएंगे।

Share:

Next Post

Love Horoscope : आज के दिन सावधान रहे ये 4 राशि वाले लोग, लव लाइफ में आएंगे ये उतार-चढ़ाव

Sun Jan 23 , 2022
नई दिल्‍ली । वैदिक ज्योतिष शास्त्र (Vedic astrology) में 12 राशियों (zodiac signs) का जिक्र किया गया है। हर राशि की लव लाइफ (love life), करियर और स्वभाव अलग होता है। राशियों के जरिए ही व्यक्ति के प्यार और रिश्तों का आंकलन किया जाता है। ज्योतिषाचार्य से जानिए आज 23 जनवरी को किन राशि वालों […]