विदेश

दुनिया में सबसे बड़ी हैं इस व्‍यक्ति की किडनी, होती हैं ऐसी दिक्‍कतें

लंदन । क्या आपने सोचा है कि दुनिया में किसी भी व्यक्ति की किडनी (kidney) कितनी बड़ी हो सकती है? ब्रिटेन में रहने वाले वॉरेन हिग्स की एक किडनी 42सेमी x 27 सेमी की है, तो दूसरी किडनी 49 सेमी x 28 सेमी की है. किडनी का ये साइज दुनिया में रिकॉर्ड है.

भारत के व्यक्ति की थी सबसे बड़ी किडनी
दिल्ली में एक व्यक्ति की किडनी का साइज 7.4 किलो था. उसे भी ऑपरेशन करके निकालना पड़ा था. माना जा रहा है कि वॉरेन हिग्स की किडनी 21 किलो ग्राम से भी ज्यादा वजनी हैं. वॉरेन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मुझे जिंदगी जीने में काफी कठिनाई हो रही है. मैं कोई काम नहीं कर सकता. यहां तक कि चलना फिरना भी मेरे लिए मुसीबत की तरह है.

कई दिक्कतें
वॉरेन ने कहा कि बड़ी किडनी की वजन से मेरे फेफड़ों तक पर जोर पड़ता है. ऐसा लगता है, जैसे मेरा पेट कभी भी फट सकता है. मैं कई बार सांस लेने में भी दिक्कत महसूस करता हूं.

डायलिसिस के सहारे रहेगी जिंदगी
वॉरेन हिग्स का ऑपरेशन कर उनकी दोनों किडनी निकाल दी जाएगी. इसके बाद उन्हें पूरी जिंदगी डायलिसिस के भरोसे कटेगी. वॉरेन का कहना है कि मैंने जीवन में कभी नहीं सोचा था कि मुझे इतनी तकलीफ से गुजरना पड़ेगा.

मदद की अपील
विंडसर कार्स टैक्सी फर्म और ड्राइव फॉरवर्ड चैरिटी संस्था ने वॉरेन की मदद के लिए गो फंड मी पर पेज बनाया है. जहां लोगों से ऑपरेशन के लिए मदद की अपील की गई है. ये पैसे ऑपरेशन के बाद जब तक जिंदगी सामान्य नहीं हो जाती, तबतक वॉरेन के खर्च वहन करने में काम आएंगे.

Share:

Next Post

अर्थक्रांति के जनक अनिल बोकिल ने बताया फॉर्मूला, पेट्रोल की कीमत हो जाएगी 40 रुपये लीटर

Tue Jun 22 , 2021
वाराणसी। देश के वरिष्ठ अर्थशास्त्री तथा अर्थक्रांति के जनक अनिल बोकिल ने कहा पेट्रोल उत्पाद के दाम आसमान छू रहे हैं। इससे महंगाई का सूचकांक बढ़ चुका है। इससे निजात दिलाने के लिए सरकार सेंट्रल टैक्स समाप्त कर कोरोना काल में बैंक ट्रांजेक्शन चार्ज (बीटीसी) ले तो टैक्स वसूलने के बाद भी पेट्रोल के दाम […]