इंदौर

दो चोर भाइयों का तीन मंजिला मकान ढहाया

– गुंडों के बाद अब चोट्टों पर भी गाज…
– सिकलीगरों के गढ़ आकाश नगर में आज निगम का फौज-पाटे के साथ धावा
– कई शहरों में चोरियां करने वाले दो भाइयों का तीन मंजिला मकान ढहाया
– गोंदवलेधाम से सटे आकाश नगर में आज सुबह कार्रवाई
– रघुवीर उर्फ भोंडी और उसके भाई गुरवीर पर कई थानों में दर्ज हैं चोरी, मारपीट के प्रकरण
– कई शहरों में घरों से चोरियां करने के मामले में पकड़ा चुके हैं दोनों भाई
इन्दौर। एक दिन की छुट्टी के बाद आज फिर से नगर निगम, पुलिस और प्रशासन की टीम ने गोंदवलेधाम से सटे आकाश नगर में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। यहां रहने वाले दो सिकलीगर भाइयों के तीन मंजिला मकान को पोकलेन और जेसीबी की मदद से ढहा दिया गया। कार्रवाई को लेकर क्षेत्र में हंगामे की आशंका थी, जिसके चलते भारी पुलिस बल, महिला पुलिस और निगम के बाउंसर क्षेत्र में पहुंचे। इस दौरान महिलाओं ने भी अफसरों को कागजात दिखाए और खूब हंगामा किया, लेकिन अफसरों ने एक नहीं सुनी और मकान का सामान निकालकर ढहाना शुरू कर दिया तो विलाप करती महिलाएं जमीन पर लेट गईं। पुलिस के मुताबिक दोनों भाइयों पर 15 से ज्यादा अपराध अलग-अलग थानों में दर्ज हैं और वे अन्य शहरों में चोरी की वारदातें करते थे। कई बार उनके पास से काफी मात्रा में चोरी का माल भी बरामद हुआ है। कार्रवाई देखने के लिए क्षेत्र में लोगों की खासी भीड़ लग गई थी। आकाश नगर क्षेत्र चार साल पहले अवैध कट्टे बेचने के मामले में कुख्यात रहा है।

आज सुबह 7 बजे के लगभग नगर निगम और प्रशासन के अधिकारियों का अमला द्वारकापुरी थाने के समीप जमा हो गया था। वहां से पुलिस बल लेने के बाद अमला सीधे गोंदवलेधाम के पास बने आकाश नगर में पहुंचा। यहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों और रिमूवल अमले को देख क्षेत्र के लोग जमा होने लग गए थे। इसी बीच पुलिस ने उन्हें एक ओर हटाया और वहां बने एक तीन मंजिला मकान से सामान हटाना शुरू किया तो परिवार की महिलाएं रोने लगीं। महिलाओं ने अफसरों को कई कागजात दिखाए, लेकिन अधिकारियों ने उनकी नहीं सुनी और निगम की टीम को लगाकर सामान खाली कराना शुरू कर दिया।

हंगामा होने की आशंका के चलते पूरे क्षेत्र को निगम और पुलिस की टीम ने घेरा
आकाश नगर में कार्रवाई के दौरान हंगामा होने की आशंका निगम और पुलिस अधिकारियों को थी, जिसके चलते कार्रवाई के दौरान बड़ी संख्या में महिला पुलिस और पुलिस बल लेकर अमला पूरी तैयारी से क्षेत्र में पहुंचा था, ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ होने पर उसे काबू किया जा सके। पुलिस के कई अधिकारियों के साथ-साथ अन्य थानों का पुलिस बल भी कार्रवाई स्थल पर बुलवाया गया था। कार्रवाई देखने के लिए क्षेत्र में लोगों का भारी मजमा लग गया था। इसी के चलते पुलिसकर्मी उन्हें बार-बार वहां से हटाते रहे।

कार्रवाई के दौरान जमा हुई महिलाओं ने खूब किया हंगामा
सिकलीगर परिवार की महिलाएं वहां जमा हो गईं और कार्रवाई का विरोध करने लगीं। महिलाओं का कहना था कि यह मकान उनके नाम से है और यह कागजात आप देख लो, लेकिन अधिकारियों ने उन्हें वहां से एक ओर कर दिया। इसके बाद वहां महिलाओं की संख्या बढ़ती गई और फिर हंगामा शुरू हो गया। पहले तो महिलाओं ने विलाप शुरू किया और फिर बाद में सडक़ों पर लेटकर विरोध जताया। महिला पुलिस और निगम की बाउंसरों ने महिलाओं को वहां से एक ओर हटाया। गुरवीर के मकान के पास बना एक खाली कच्चा मकान भी आशंका के चलते खाली कराया गया था, क्योंकि कार्रवाई के दौरान बड़े मकान का मलबा कच्चे मकान पर गिरने की आशंका थी, जिसके चलते वहां रहने वाले परिवार को भी कार्रवाई स्थल से हटा दिया गया था।


अवैध कट्टों की बिक्री के लिए पहले भी चर्चा में आ चुका है आकाश नगर
आकाश नगर कुछ सालों पहले तमाम प्रकार के देसी कट्टे और माउजर स्टाइल के कट्टे बिकने को लेकर चर्चाओं में रहा है। चंदननगर और द्वारकापुरी पुलिस ने कई बार यहां कार्रवाई करते हुए अवैध कट्टे बेचने वाले सिकलीगरों को पकडक़र उनके खिलाफ कार्रवाई की है। यहां अब अवैध कट््टे बेचे जाने के मामले भले ही कम हुए हैं, लेकिन पुलिस अफसरों के मुताबिक फिर भी चोरी-छिपे अवैध कट््टे बेचे जाने के मामले यदा-कदा पकड़े जाते रहते हैं।

रघुवीर और गुरवीर कई शहरों में सूने मकानों में करते थे हाथ साफ
पुलिस अधिकारियों के मुताबिक द्वारकापुरी के लिस्टेड रघुवीर उर्फ भोंडी पिता प्यारसिंह सिकलीगर और उसका भाई गुरवीर निवासी 653, आकाश नगर कई वारदातों में संलग्न रहे हैं। इनके खिलाफ इन्दौर के अलावा कई अन्य शहरों में चोरी की वारदातों को अंजाम देने के मामले दर्ज हैं। इसके अलावा मारपीट और गुंडागर्दी के मामले को लेकर भी कई प्रकरण द्वारकापुरी और चंदननगर थाने में दर्ज हैं। दोनों भाइयों में एक हिस्ट्रीशीटर तो दूसरा गुंडा सूची में शामिल रहा है और दोनों थाने के सूचीबद्ध बदमाश हैं। पूर्व में जब पुलिस ने दोनों भाइयों को पकड़ा था तो इनके पास से कई शहरों में की गई चोरी की वारदातों का माल बरामद हुआ था। दोनों भाई अधिकांश समय घर से बाहर रहते थे और चोरियों को अंजाम देते थे।
650 स्क्वेयर फीट पर बना लिया था तीन मंजिला, निगम ने ढहाया
दोनों भाइयों ने संयुक्त रूप से आकाश नगर में 650 स्क्वेयर फीट के प्लाट पर तीन मंजिला मकान बनाया था और उसमें कुछ किराएदार भी रह रहे थे। निगम की टीम ने सबसे पहले मकान खाली कराया और दो पोकलेन के माध्यम से कुछ ही मिनटों में मकान को ढहा डाला। कार्रवाई शुरू होने से लेकर खत्म होने तक महिलाओं का विरोध जारी था।

 

Share:

Next Post

बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 177 अंक उछला

Tue Dec 1 , 2020
मुम्बई। सोमवार को छुट्टी के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी मंगलवार को शेयर बाजार मामूली तेजी के साथ खुला। बेहतर जीडीपी आंकड़ों के चलते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 49.92 अंक (0.11 फीसदी) ऊपर 44199.64 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की 17.10 अंकों की तेजी (0.13 फीसदी) […]