खेल बड़ी खबर

Tokyo Paralympics: अवनि लखेरा ने शूटिंग में भारत को दिलाया गोल्ड

टोक्यो। भारत की अवनि लेखारा (Avni lekhara) ने टोक्यो पैरालिंपिक (Tokyo Paralympics) में देश का पहला स्वर्ण पदक (Gold Medal) जीता है। वह पैरालिंपिक में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला (First Indian Lady) और खेलों (Sports) में शीर्ष पदक जीतने वाली पांचवीं भारतीय महिला बन गई हैं। उन्होंने फाइनल में कुल 249.6 का स्कोर बनाया, जिसे दिसंबर 2018 में यूक्रेन की इरिना शचेतनिक द्वारा बनाए गए विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की है। 19 वर्षीय को 2012 में एक कार दुर्घटना में रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी। अवनी ने 621.7 के कुल स्कोर के साथ फाइनल के लिए सातवें स्थान पर क्वालीफाई किया। फिर उसने फाइनल में शीर्ष पर छलांग लगाने के लिए शानदार शूटिंग (Shooting) की।


चीन के झांग क्यूपिंग ने रजत पदक जीता, जैसा कि उन्होंने रियो २०१६ में २४८.९ के स्कोर के साथ किया था जबकि यूक्रेन की इरिना शेचेनिक ने कांस्य (Bronze) के लिए कुल २२७.५ के साथ फिफ्टी पूरी की ।

यह पैरालंपिक खेलों का भारत का चौथा पुष्ट पदक है। हाई जंपर निषाद कुमार और टेबल टेनिस (Table Tennis) खिलाड़ी भवानी पटेल दोनों ने रविवार को रजत जीता था जबकि डिस्कस थ्रोअर योगेश कठूनिया ने सोमवार को F56 स्पर्धा में अपने लिए पदक पक्का किया। विनोद कुमार ने F52 डिस्कस थ्रो स्पर्धा में कांस्य जीता था लेकिन उनके परिणाम को समीक्षा के तहत रखा गया है ।

Share:

Next Post

UP Assembly Elections : यदि ये काम किया है तो ही मिलेगी BSP से टिकट, उम्‍मीदवारी के लिए देना होगा इंटरव्‍यू

Mon Aug 30 , 2021
प्रयागराज। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में चुनावी सरगर्मी बढ़ने लगी है। राजनीतिक पार्टियों (Palitical Parties) ने चुनावी बिसात बिछानी (Election Planning) शुरू कर दी है। भाजपा (BJP) और सपा (Samajwadi Party) की तैयारियों को देखते हुए बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) ने भी प्रत्याशियों (Candidates) को लेकर कवायद शुरू की है। अबकी बार बसपा(BSP) […]