बड़ी खबर

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पर्चा भरा यू.टी. खादर ने


बंगलुरु । कर्नाटक के पूर्व मंत्री और पांच बार के विधायक (Former Karnataka Minister and Five-Time MLA) यू.टी. खादर (U.T. Khadar) ने मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए (For the Post of Assembly Speaker) पर्चा भरा (Filed Nomination) । मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार और कैबिनेट मंत्री जमीर अहमद खान के साथ पहुंचे खादर ने विधानसभा में अपना नामांकन दाखिल किया।


वह कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष बनने वाले मुस्लिम समुदाय के पहले व्यक्ति होंगे। कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि वह दो साल के कार्यकाल के लिए तैयार हो गए हैं। आलाकमान ने उन्हें बाद में कैबिनेट में शामिल करने का आश्वासन दिया है। सदन 24 मई को अध्यक्ष का चुनाव करेगा और खादर को परंपरा के अनुसार सर्वसम्मति से चुने जाने की संभावना है। सिद्दारमैया ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और शिवकुमार ने समर्थन किया। नामांकन पत्र विधानसभा सचिव विशालाक्षी को सौंपा गया। खादर 2013 में सिद्दारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में स्वास्थ्य मंत्री, खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में काम कर चुके हैं। उन्होंने राज्य विधानसभा में विपक्ष के उप नेता के रूप में भी काम किया।

सूत्रों ने बताया कि इस पद के लिए दिग्गज नेता आर.वी. देशपांडे, टी.बी. जयचंद्र और एच.के. पाटिल पार्टी की पसंद थे। हालांकि, सीनियर्स ने इस प्रपोजल को साफ मना कर दिया। देशपांडे ने यहां तक कहा कि वह इस पद के लायक नहीं हैं। एआईसीसी सचिव के.सी. वेणुगोपाल और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने व्यक्तिगत रूप से खादर से बात की और उनसे पार्टी के हित में पद संभालने का अनुरोध किया।

बाद में मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने भी उनसे व्यक्तिगत रूप से बात की और उन्हें मनाया। हालांकि खादर सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील दक्षिण कन्नड़ से आते हैं, उन्होंने कभी भी भड़काऊ बयान नहीं दिया और न ही अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। सिद्दारमैया सरकार के तहत स्वास्थ्य मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने गुटखा पर प्रतिबंध लगा दिया था। उन्हें खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में राशन कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और सरल बनाने के लिए भी जाना जाता है।

Share:

Next Post

Motorola ने भारत में लॉन्‍च किया अपना नया स्‍मार्टफोन, जानिए कीमत व फीचर्स के बारे में सबकुछ

Tue May 23 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Motorola ने अपने नए फोन Motorola Edge 40 को भारत में लॉन्च कर दिया है। कुछ दिन पहले ही Motorola Edge 40 को यूरोप, लैटिन अमेरिका और अन्य देशों में लॉन्च किया गया था। भारतीय बाजार में Motorola Edge 40 के सिर्फ बेस वेरियंट को लॉन्च किया गया […]