बड़ी खबर

UGC-NET की परीक्षा रद्द, पेपर में गड़बड़ी की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्रालय का फैसला, CBI को सौंपी जांच

नई दिल्ली: यूसीसी-नेट की परीक्षा (UCC-NET Exam) में गड़ीबड़ी की शिकायत के बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा रद्द कर दी है और गड़बड़ी की शिकायत के बाद सीबीआई से जांच कराने का आदेश दिया है. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 18 जून, 2024 को देश के विभिन्न शहरों में दो पालियों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा आयोजित की थी. उस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे. धांधली के आरोप के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह बड़ा फैसला लिया है.

शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 19 जून, 2024 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा के संबंध में कुछ इनपुट प्राप्त हुए. इन इनपुट से प्रथम दृष्टया संकेत मिलता है कि उक्त परीक्षा में गड़बड़ी हुई है.

बयान के अनुसार परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए. एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपा जा रहा है.

Share:

Next Post

बिना WiFi कनेक्शन के भी Smart TV में चलेंगे सारे फीचर्स, इस ट्रिक का करें इस्तेमाल

Thu Jun 20 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। बड़ी स्क्रीन (large screen) वाला नया Smart TV घर ले आए हैं लेकिन हाई-स्पीड WiFi कनेक्शन (High-speed WiFi connection) ना होने के चलते उसके फीचर्स ऐक्सेस नहीं कर पा रहे तो परेशान क्यों होना। हो सकता है आपके लिए WiFi लगवाना महंगा हो या फिर दूसरी किसी वजह से आप WiFi […]