खेल

Ind vs Eng : Virat Kohli शतक से चूके लेकिन बना डाले ये बड़े रिकॉर्ड

मुंबई। पुणे में इंग्लैंड (England) के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बार फिर आसानी से रन बटोरे और भारतीय टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। सीरीज के पहले मैच में अर्धशतक जमाने के बाद कोहली ने उसी लय को बरकरार रखते हुए लगातार दूसरा अर्धशतक जमा दिया। टी20 सीरीज से अभी तक कोहली का ये चौथा पांचवां अर्धशतक है। अपनी इस पारी के साथ ही भारतीय कप्तान ने एक बार फिर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) जैसे दिग्गजों की लिस्ट में अपना नाम लिखवा लिया।

कोहली वनडे क्रिकेट में नंबर 3 पर 10 हजार रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बन गए। दूसरे वनडे मैच में भारतीय टीम को एक बार फिर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और ओपनर शिखर धवन सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह कोहली पांचवें ओवर में ही क्रीज पर आ गए। कुछ ही देर में रोहित शर्मा भी बेहतर शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके और 25 रन बनाकर आउट हो गए। यहां से चौथे नंबर पर आए केएल राहुल ने कोहली के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की भारतीय टीम को मुश्किल हालात से बाहर निकाला।

शतक नहीं बना, लेकिन बन गए रिकॉर्ड
भारतीय कप्तान कोहली ने पिछले मैच की तरह एक बार फिर अर्धशतक जमाया। हालांकि, पिछली पारी की तुलना में कोहली इस बार कुछ धीमे रहे और 62गेंदों में अपना 62वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि कोहली एक बार फिर शतक पूरा नहीं कर पाए और 66 रन बनाकर आउट हुए लेकिन इस दौरान कोहली ने कुछ खास रिकॉर्ड अपने नाम लिखाए-

1. कोहली ने अर्धशतक पूरा करने से पहले ही वनडे क्रिकेट में नंबर 3 स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन पूरे कर लिए। इस पोजिशन पर ये आंकड़ा पार करने वाले वह सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग के नाम सबसे ज्यादा 12662 रन हैं।

2. इसी तरह वनडे में किसी एक पोजिशन पर 10 हजार से ज्यादा रन के मामले में कोहली तीसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर हैं, जिन्होंने दूसरे नंबर पर बैटिंग करते हुए 10 हजार से ज्यादा रन बनाए थे।

3. इतना ही कोहली ने इस पारी के दौरान पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रेम स्मिथ को भी पछाड़ दिया। अफनी पारी में 41 रन पूरे होते ही कोहली (5442) बतौर कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए। कोहली ने स्मिथ को पीछे छोड़ा। उनसे आगे अब रिकी पॉन्टिंग, एमएस धोनी, स्टीफन फ्लेमिंग और अर्जुन रणातुंगा हैं।

4. कोहली का वनडे में ये लगातार चौथा अर्धशतक है। इस तरह कोहली ने अपने करियर में सातवीं बार लगातार 4 पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाए हैं। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

5. कोहली को एक बार फिर आदिल रशीद ने आउट किया। ये सभी फॉर्मेट में मिलाकर 9वीं बार है, जब कोहली को रशीद ने आउट किया है। सिर्फ न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी (10) सबसे आगे हैं।

Share:

Next Post

27 मार्च को Amazon India के सभी ऑफिस में होगा अंधेरा, जानिए क्या है वजह

Fri Mar 26 , 2021
मुंबई। Amazon India ने इस साल के अर्थ आवर के दौरान प्रतीकात्मक तौर पर देश भर में अपने सभी ऑपरेशन साइट्स और कॉरपोरेट कार्यालयों में बिजली ‘स्विच ऑफ’ करने की घोषणा की है। कंपनी सामूहिक कार्रवाई के जरिये ऊर्जा संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए वैश्विक आंदोलन में शामिल होगी। इस […]