टेक्‍नोलॉजी

भारत में तहलका मचाने 23 सितंबर को आ रही Volkswagen Taigun, देखें किन खूबियों से होगी लैस

नई दिल्ली। जर्मन वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन अपनी बहुप्रतीक्षित ताइगुन एसयूवी को लेकर लंबे समय से चर्चा है। लेकिन अब सबसे बहुप्रतीक्षित कारों में से एक Volkswagen Taigun का इंतजार अब खत्म हो गया है। कंपनी ने कार की लॉन्च डेट से पर्दा उठा दिया है। इस कार के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी हैं। आप यह कार कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। इस कार का बायर्स को बेसब्री से इंतजार था और अब आगामी 23 सितंबर को उनका इंतजार खत्म हो रहा है। तो आइए जानते हैं इस कार की खूबियों के बारे में।

इंजन और गियरबॉक्स
यह कार दो इंजन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। यह कार 1.0 लीटर थ्री सिलिंडर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर 4 सिलिंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली है। ये दोनों इंजन क्रमश: 115hp पावर और 150hp जेनेरेट करेंगे। ये दोनों इंजन 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक ऑप्शन के साथ आने वाले हैं।

ऑटो एक्सपो में आई नजर
Volkswagen Taigun के कॉन्सेप्ट मॉडल को पहली बार पिछले साल ऑटो एक्स्पो 2020 में देखा गया था और उसी समय इस कार ने लोगों को दीवाना बना लिया था। अब खबर आ रही है कि इस महीने की 18 तारीख से इसका प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और अगले महीने यह भारत की सड़कों पर दिख जाएगी। फॉक्सवैगन टाइगुन को नए लोगो और स्वदेसी MQB A0 IN प्लैटफॉर्म के साथ भारत में लॉन्च किया जाएगा। Volkswagen Group के INDIA 2.0 प्रोजेक्ट के तहत इस कार को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस साल इसी प्लैटफॉर्म पर Skoda Kushaq SUV लॉन्च हुई थी।


बात करें इस कार की खूबियों की तो इसमें पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.1 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग पैड, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, सनरूफ, इंजन पुश स्टार्ट बटन, मल्टीपल एयरबैग्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स, डुअल लेंस प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, LED DRL, डुअल स्लेट क्रोम ग्रिल, डुअल टोन अलॉय व्हील्ज, शार्क फिन एंटिना समेत कई खास खूबियां देखने को मिलेंगी। इस कार का बायर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं और अब उनका इंतजार खत्म होने वाला है।

Share:

Next Post

अब तक Kabul से छह उड़ानों में 626 भारतीय लाये गए स्वदेश

Sat Aug 28 , 2021
– पड़ोसी देश अफगानिस्तान के मौजूदा हालात पर केंद्र सरकार की है पैनी नजर नई दिल्ली। भारत ने शुक्रवार को कहा कि “ऑपरेशन देवी शक्ति” (“Operation Devi Shakti”) के तहत अफगानिस्तान से स्वदेश लौटने (return home from Afghanistan) की इच्छा रखने वाले अधिकांश नागरिकों को निकाल लिया गया है और वह पड़ोसी देश के मौजूदा […]