बड़ी खबर

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान खत्म, पीएम मोदी ने किया मतदान


नई दिल्ली । भारत में (In India) राष्ट्रपति चुनाव के लिए (For Presidential Election) मतदान खत्म हो गया (Voting Ends) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मतदान किया (Casts His Vote) । वे संसद परिसर में मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने वाले शुरूआती सांसदों में से थे। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा, एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू इस चुनाव को भारी वोटों के अंतर से जीतने जा रही हैं।


राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा के बीच मुकाबला है। राज्यसभा के महासचिव इस चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर हैं। राष्ट्रपति का चुनाव इलेक्टोरल कॉलेज के सदस्यों द्वारा किया जाता है। भारत में जनता के चुने हुए प्रतिनिधि यानी सांसद और विधायक वोट डालते हैं, जिन्हें इलेक्टोरल कॉलेज कहते हैं। इस इलेक्टोरल कॉलेज में लोकसभा और राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य और इसके साथ सभी विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य होते हैं। इनमें से हर एक को इलेक्टर कहा जाता है।

राज्य विधान परिषद और लोकसभा और राज्यसभा के नॉमिनेटेड सदस्य इस चुनाव का हिस्सा नहीं होते, क्योंकि इन्हें जनता द्वारा नहीं चुना जाता  है। राष्ट्रपति चुनाव में कुल 776 सांसद और 4,033 विधायक मतदान करेंगे। वोटों का कुल मूल्य 10,86,431 है, जिसमें विधायकों के वोट 5,43,231 और सांसदों के 5,43,200 हैं।

Share:

Next Post

Ben Stokes Retirement: बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से किया रिटायरमेंट का ऐलान, जानिए वजह

Mon Jul 18 , 2022
नई दिल्ली। इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने एक चौंकाने वाला फैसला किया है। इंग्लिश ऑलराउंडर ने वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर सभी कौ चौंका दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को खेला जाने वाला पहला वनडे उनका आखिरी एकदिवसीय मुकाबला होगा। बेन स्टोक्स ने अपने बयान में […]