जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

आखिर किस दिन कटवाने चाहिए बाल? कहीं आप तो नहीं कर रहे ये बड़ी गलती

नई दिल्‍ली। शनिवार-रविवार की छुट्टियों के लिए कई काम पहले से तय होते हैं। हफ्ते के बाकी दिन ऑफिस-बिजनेस के कामों में लगे रहने के कारण लोग इन कामों के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, जैसे- घर की साफ-सफाई, नाखून काटना या हेयर कट (Hair Cut) कराना आदि। जबकि वीकेंड (Weekend) के इस समय में बाल कटवाना बहुत नुकसानदेह है।

होता है धन-बुद्धि का नाश
महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि रविवार (Sunday) का दिन सूर्य का दिन है। ऐसे में रविवार के दिन बाल कटवाने से धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है। लिहाजा कभी भी इस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए, जबकि छुट्टी होने के कारण आमतौर पर लोग इसी दिन हेयर कट कराते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि किस दिन बाल कटवाने के क्‍या नतीजे होते हैं और इस काम के लिए सबसे अच्‍छा दिन कौनसा है।

  • सोमवार के दिन भी बाल कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है। इस दिन बाल कटवाने से मानसिक दुर्बलता आती है। साथ ही यह संतान के लिए भी ठीक नहीं है।
  • शास्‍त्रों के मुताबिक मंगलवार के दिन बाल कटवाना असामयिक मृत्यु का कारक बनता है।
  • बाल और नाखून (Nails) काटने के लिए सबसे शुभ दिन बुधवार का होता है। इससे धन-दौलत भी बढ़ती है और खुशहाली बनी रहती है।
  • गुरुवार के दिन बाल कटवाने से धनहानि के साथ-साथ मान-सम्मान को भी ठेस पहुंचती है।
  • बुधवार के अलावा शुक्रवार का दिन भी इस काम के लिए अच्‍छा होता है। चूंकि यह शुक्र ग्रह से प्रभावित होता है और यह ग्रह सौन्दर्य का प्रतीक है। ऐसे में इस दिन बाल काटने से लाभ और यश में बढ़ोतरी होती है।
  • शनिवार (Saturday) के दिन बाल कटवाना भी अशुभ होता है। इसे भी असमय मृत्यु का कारण माना जाता है।

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं। Agnivan इनकी पुष्टि नहीं करता है।)

Next Post

Shahid Afridi ने इस क्रिकेटर के साथ अपनी बेटी के रिश्ते को लेकर, किया बड़ा खुलासा

Sun May 23 , 2021
कराची। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) की बड़ी बेटी अक्शा स्टार और क्रिकेटर शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) के रिश्ते के बारे में बड़ा खुलासा किया है। शाहिद अफरीदी ने यह कबूला है कि उनकी बेटी और तेज गेंदबाज शादी के बंधन में बंधेंगे। शाहिद अफरीदी का बड़ा खुलासा शाहिद अफरीदी […]