जीवनशैली बड़ी खबर विदेश स्‍वास्‍थ्‍य

WHO: पश्चिम बंगाल में मिला बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का देश का दूसरा मामला,

नई दिल्ली (New Delhi)। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) से मानव संक्रमण (Human infection.) का दूसरा मामला सामने आया है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने मंगलवार को बताया कि भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में चार साल के एक बालक में एच9एच2 वायरस (H9H2 virus.) के कारण बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का मामला पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि मरीज सासों की समस्या, तेज बुखार और पेट की ऐंठन से परेशान था। उसे एक स्थानीय अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। अब तीन माह के लंबे इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी गई है।


उन्होंने बताया कि मरीज घर और अपने आस-पास के इलाकों में पोल्ट्री के संपर्क में था। बालक का परिवार और बालक में संपर्क में आए किसी भी व्यक्ति ने सांस की परेशानी की शिकायत नहीं की है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि टीकाकरण और इलाज का विवरण फिलहाल उनके पास उपलब्ध नहीं है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, भारत में बर्ड फ्लू से मानव संक्रमण का पहला मामला 2019 में सामने आया था। हालांकि, फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय से इस पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आ पाई है।

अमेरिका में भी सामने आया था मानव संक्रमण का दूसरा मामला
अमेरिका में हाल में एक व्यक्ति बर्ड फ्लू से सक्रमित पाया गया था। यह अमेरिका का दूसरा मामला था। मिशिगन स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एमडीएचएचएस) ने बताया कि मिशिगन का एक किसान इससे संक्रमित हुआ था। एमडीएचएचएस ने आशंका जताई थी कि किसान नियमित रूप से संक्रमित बर्ड फ्लू या एवियन इन्फ्लूएंजा के संपर्क में था।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने बताया कि डेयरी कर्मचारी H5N1 संक्रमित मवेशियों के संपर्क में था। इस वजह से उसकी निगरानी की जा रही थी। संक्रमित ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों को लक्षणों की जानकारी दी थी। सीडीसी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि जांच के लिए पीड़ित के दो नमूने लिए गए थे। एक पीड़ित की नाक से एकत्र किया गया था और दूसरा पीड़ित की आंख से। नाक से लिया गया नमूना राज्य स्वास्थ्य विभाग प्रयोगशाला में भेजा गया, जहां इन्फ्लूएंजा वायरस नकारात्मक पाया गया। वहीं, आंख का नमूना परीक्षण के लिए सीडीसी को भेजा गया था, यहां ए(एच5) वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके बाद दोबारा नाक का नमूना सीडीसी को भेजा गया। जांच में संक्रमण नहीं पाया गया। एमडीएचएचएस ने बताया कि किसान अब ठीक है। वे फार्म वर्कर के संबंध में अतिरिक्त जानकारी साझा नहीं करेंगे।

Share:

Next Post

दिग्विजय सिंह ने RSS प्रमुख के बयान पर दी प्रतिक्रिया, बोले- मणिपुर के बारे में पीएम मोदी को भी दें ज्ञान

Wed Jun 12 , 2024
इंदौर (Indore) । मणिपुर (Manipur) के हालात पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के दिए बयान पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) की प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि भागवत को इस बारे में प्रधानमंत्री को भी समझाना चाहिए। उन्होंने कहा कि […]