देश

बेजुबानों की मौत का कसूरवार कौन? मुंबई में 36 राजहंसों के शव मिलने से हड़कंप


मुंबई: मुंबई (mumbai) के घाटकोपर इलाके में 36 राजहंसों (36 flamingos) के शव ( bodies) मिलने से हड़कंप (stir up) मच गया है. बताया गया कि सोमवार रात घाटकोपर (ghatkopar) में पंतनगर के लक्ष्मी नगर इलाके में एमिरेट्स (emirates) की एक फ्लाइट (flight) की चपेट में आने से कम से कम 29 राजहंसों की मौत हो गई. मुंबई एयरपोर्ट के एक सूत्र ने बताया कि एमिरेट्स की फ्लाइट ईके 508 की सोमवार रात 9.18 बजे पक्षी से टक्कर हो गई. हालांकि, इस टक्कर के बाद विमान जरा क्षतिग्रस्त हो गया, मगर उसकी मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग हो गई.

सोमवार देर रात तलाशी के दौरान राजहंस के करीब 29 शव बरामद किए गए, जबकि मंगलवार सुबह चार से पांच और शव मिले. फॉरेस्ट डिपार्टमेंट को स्थानीय लोगों ने राजहंसों के मारे जाने की सूचना दी थी. मुंबई और नवी मुंबई तट के किनारे के वेटलैंड्स राजहंस का प्रसिद्ध निवास स्थान हैं. प्रवासी पक्षी दिसंबर के आसपास इन तटों पर आते हैं और मार्च और अप्रैल तक देखे जाते हैं.

जब फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे तो वे राजहंसों के शव को देख हैरान रह गए. अधिकारियों को यह इलाका राजहंसों के शवों से अटा पड़ा मिला. चारों ओर राजहंस के पंख, पंजे और चोंच के टूटे हुए टुकड़े बिखरे हुए थे. रेसकिंक एसोसिएशन फॉर वाइल्डलाइफ वेलफेयर (RAWW) के संस्थापक पवन शर्मा की मानें तो राजहंसों की मौत का सही कारण जानने के लिए शवों को शव परीक्षण के लिए भेजा गया है.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन सभी राजहंसों की मौत एमिरेट्स फाइल्ट से टकराने पर हुई है. मैंग्रोव प्रोटेक्शन सेल के डिप्टी कंजर्वेर दीपक खड़े ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इस बात की पुष्टि की है कि एमिरेट्स फ्लाइट से राजहंसों की टक्कर हुई थी.

Share:

Next Post

'इज्जत कमानी पड़ती है', प्लेऑफ का सफर खत्म होने के बाद MS धोनी ने कही दिल जीत लेने वाली बात

Tue May 21 , 2024
नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स का सफर समाप्त हो चुका है। आरसीबी ने 18 मई को बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में टीम को करारी शिकस्त दी और प्लेऑफ में जगह बनाई। इस मैच के बाद धोनी का एक बयान काफी चर्चाओं में बना हुआ है। उन्होंने कहा, “एक कप्तान के रूप […]