खेल बड़ी खबर

World Cup 2023: अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, वनडे में पहली बार पाकिस्तान को हराया

नई दिल्ली (New Delhi)। वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023:) के 22वें मुकाबले में सोमवार को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम (Afghanistan cricket team) ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan cricket team) को 8 विकेट (defeated 8 wickets) से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। यह पहली बार है जब अफगानिस्तान टीम ने वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान को हराया है। इस मैच से पूर्व दोनों के बीच 7 मैच खेले गए थे और सभी पाकिस्तान के पक्ष में रहे थे।


पाकिस्तान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 282 रन बनाए। टीम की ओर से बाबर आजम (74) ने सर्वाधिक रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी अफगानिस्तान टीम (286) ने 49वें ओवर में 2 विकेट खोकर आसानी से जीत हासिल कर ली। अफगानिस्तान के लिए इब्राहिम जादरान ने सबसे अधिक 87 रन बनाए। पाकिस्तान की ओर से हसन अली और शाहीन अफरीदी ने 1-1 विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद शानदार रही। पहले विकेट के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज (65) और जादरान ने 128 गेंदों में 130 रन जोड़े। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए रहमत शाह और जादरान ने मिलकर 74 गेंदों में 60 रन जोड़ते हुए रन गति को बरकरार रखा। तीसरे विकेट के लिए रहमत और कप्तान हशमतुल्लाह शाहीदी (48*) ने संयमपूर्व अर्धशतकीय साझेदारी निभाते हुए टीम को जीत दिला दी।

दाएं हाथ के बल्लेबाज जादरान ने पाकिस्तान टीम के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का कुशलता से सामना करते हुए तूफानी बल्लेबाजी की। वह केवल 13 रन से विश्व कप में अपना पहला शतक जमाने से चूक गए। यह उनके वनडे क्रिकेट करियर का 5वां अर्धशतक रहा। उन्होंने पारी में 76.99 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 113 गेंदों में 87 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 10 चौके भी जमाए।

जादरान अफगानिस्तान की ओर से वनडे विश्व कप में दूसरी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। सूची में पहले नंबर पर पूर्व बल्लेबाज समीउल्लाह शिनवारी का कब्जा है। उन्होंने 2015 संस्करण में स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ 96 रन बनाए थे। विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर जादरान ने इस मैच के दौरान वनडे क्रिकेट में अपने 1,000 रन भी पूरे कर लिए। उन्होंने अफगानिस्तान के लिए सबसे तेज 1,000 रन पूरे कर इतिहास रच दिया। पारी का तीसरा रन लेने के साथ वह इस मुकाम तक पहुंच गए।

सलामी बल्लेबाज गुरबाज ने इस मुकाबले में उम्मीद के अनुसार लक्ष्य का पीछा करते हुए एक ठोस पारी खेली। उन्होंने पारी में 122.64 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 53 गेंदों में 65 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 9 चौके और 1 छक्का जमाया।

बाबर ने इस मुकाबले में मुश्किल वक्त में दृढ़ता से बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए अहम पारी खेली। उन्होंने 80.83 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 92 गेंदों में 74 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का जमाया। अब्दुल्ला शफीक ने विश्व कप में अपनी शानदार लय को बरकरार रखते हुए एक बार फिर शानदार पारी खेली। उन्होंने 77.33 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 75 गेंदों में 58 रन बनाए। इस पार में उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के जमाए।

Share:

Next Post

देश का खनिज उत्पादन अगस्त महीने में 12.3 फीसदी बढ़ा

Tue Oct 24 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। अर्थव्यवस्था के र्मोचे पर अच्छी खबर है। देश का खनिज उत्पादन (country’s mineral production ) अगस्त महीने (August month) में सालाना आधार (annual basis) पर 12.3 फीसदी बढ़ा (increased by 12.3 percent) है। खान मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। खान मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक बयान में बताया कि […]