बड़ी खबर

भजनलाल सरकार के महिलाओं को 50% आरक्षण देने के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवाओं की पुलिस से झड़प


जयपुर । भजनलाल सरकार के महिलाओं को 50% आरक्षण देने के फैसले के खिलाफ (Against Bhajanlal Government’s Decision        to give 50% reservation to Women) प्रदर्शन कर रहे युवाओं की (Youth Protesting) पुलिस से झड़प हो गई (Clash with Police) ।


थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50% आरक्षण देने का युवाओं ने विरोध शुरू कर दिया है। जयपुर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुआ। शहीद स्मारक पर जुटे युवाओं और पुलिस के बीच तनाव की स्थिति पैदा हो गई। पुलिस ने राजस्थान युवा शक्ति एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज मीणा को हिरासत में लिया।

प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना है कि पहले से ही महिलाओं को 30% आरक्षण दिया जा रहा था, जिसे अब 50% करने से पुरुष अभ्यर्थियों के चयन की संभावना घट जाएगी। उन्होंने इस फैसले को पुरुष विरोधी बताते हुए वापस लेने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने यह भी कहा कि सरकार को इस नियम को पहले मंत्रिमंडल और प्रशासनिक पदों पर लागू करना चाहिए, फिर शिक्षक भर्ती में।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए जवान और वॉटर गन तैनात की, जबकि प्रदर्शनकारी पैदल मार्च निकालने की तैयारी कर रहे हैं। राजस्थान सरकार का मानना है कि इस आरक्षण से महिलाओं को अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे और वे आत्मनिर्भर बन सकेंगी। बावजूद इसके, इस फैसले के विरोध में प्रदेशभर में नाराजगी देखी जा रही है।

Share:

Next Post

MP सरकार द्वारा दिए जाने वाले खेल पुरस्कार के लिए आवेदन शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

Thu Jun 20 , 2024
भोपाल: मध्य प्रदेश के खिलाड़ी (Players from Madhya Pradesh) ध्यान दें. मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) द्वारा खिलाड़ियों को दिए जाने वाले विक्रम, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी एवं लाइफ-टाइम अचीवमेंट अवार्ड (Vikram, Vishwamitra, Prabhash Joshi and Life-Time Achievement Award) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. खेल एवं युवा कल्याण विभाग (Department of Sports […]