टेक्‍नोलॉजी

Youtube ने दी चेतावनी! विज्ञापन देखो या पैसे दो, बात न मानने पर नहीं देख पाएंगे कोई वीडियो

नई दिल्ली: यूट्यूब पर विज्ञापन देखना किसी को पसंद नहीं होता है, और यही वजह है कि कुछ लोग ऐड-ब्लॉकर का इस्तेमाल करते हैं. ऐड-ब्लॉकर टूल से वीडियो के बीच मौजूद विज्ञापन नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन अब यूट्यूब ने इसपर कड़ी कार्यवाही करने का रुख कर लिया है. कंपनी ने कंफर्म किया है कि वह इंटरनली एक फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जो यूज़र्स को वीडियो ऐप पर ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल करने से रोकेगा.

ब्लीपिंग कंप्यूटर की रिपोर्ट के मुताबिक कई यूज़र्स ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म रेडिट (Reddit) पर स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है, जिसमें देखा गया है कि उन्हें पॉप-अप के ज़रिए चेतावनी मिली है. स्क्रीनशॉट से मालूम हुआ कि यूट्यूब का कहना है कि अगर यूज़र ने ऐड ब्लॉकर को बंद नहीं किया को तीन वीडियो के बाद उनका प्लेयर ब्लॉक कर दिया जाएगा.

चेतावनी में कहा गया है जब तक कि यूज़र्स अपने ऐड ब्लॉकर को डिसेबल नहीं करते हैं, तब तक उनके लिए कंटेंट ब्लॉक कर देगा. यानी कि वह YouTube प्लेटफॉर्म पर वीडियो नहीं चला सकेंगे. द वर्ज की रिपोर्ट में बताया गया है कि एक YouTube प्रवक्ता ने कहा, ‘हम ग्लोबल लेवल पर एक छोटा सा एक्सपेरिमेंट कर रहे हैं जो विज्ञापन ऐड ब्लॉकर इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स से YouTube पर विज्ञापनों की अनुमति देने या YouTube प्रीमियम इस्तेमाल करने का आग्रह करता है.


सेवा की शर्तों का है उल्लंघन
बताया गया कि Ad Blocker यूट्यूब के सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं. Google के स्वामित्व वाले YouTube ने कहा कि प्रभावित यूज़र्स को ‘बार-बार नोटिफिकेशन’ मिलेगा जो उन्हें प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों की अनुमति देने के लिए कहेगा. ऐसा देखा गया है कि यूट्यूब पर कुछ समय में विज्ञापन काफी लंबे होने लगे हैं और ज़्यादातर ऐड्स के साथ स्किप बटन भी नहीं दिया जाता है.

पहले छोटी वीडियो के साथ भी स्किप का बटन मिल जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होता है. यही वजह से है कि यूज़र्स ऐड से परेशान होकर Ad Blocker का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि कंपनी अपने यूज़र्स को ऐड फ्री एक्सपीरिएंस देने के लिए प्रीमियम मेंबरशिप प्रदान करती है, जिसमें वीडियो के साथ ऐड नहीं दिखाई देते हैं. भारत में YouTube प्रीमियम प्लान की कीमत 129 से शुरू होती है.

Share:

Next Post

Rishabh Pant नहीं खेलेंगे वर्ल्ड कप, IPL 2024 में भी विकेटकीपिंग करने को लेकर संशय

Mon Jul 3 , 2023
नई दिल्ली: टीम इंडिया 2011 के बाद से वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. पिछले दिनों उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी. विकेटकीपर ऋषभ पंत एक्सीडेंट के चलते खिताबी मुकाबले में नहीं खेल सके थे. अब पंत वर्ल्ड कप में भी नहीं उतरेंगे और उनके 2024 के […]