खेल

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को ICC ने दशक का सर्वश्रेष्ठक वनडे क्रिकेटर चुना

दुबई: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीस (ICC) ने दशक का सर्वश्रेष्‍ठ वनडे क्रिकेटर (ODI Cricketer Of Decade) चुना है। कोहली ने इस मामले में एमएस धोनी, लसिथ मलिंगा, कुमार संगकारा, रोहित शर्मा, मिचेल स्‍टार्क और एबी डिविलियर्स को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष सम्‍मान हासिल किया। 2008 में वनडे डेब्‍यू करने वोल कोहली ने अब तक 50 ओवर क्रिकेट में 59.31 की औसत से 12040 रन बनाए हैं। मिडिल ऑर्डर के बल्‍लेबाज ने अपने करियर में अब तक कुल 43 शतक और 60 अर्धशतक जमाए हैं।

विराट कोहली ने कहा, ‘मेरा एकमात्र इरादा टीम की जीत में योगदान देना है और प्रत्‍येक मैच में मैं यही कोशिश करता हूं। आंकड़ें बस आपके मैदान की मेहनत का आईना है।’ वनडे प्रारूप में सबसे तेज 10,000 रन पूरे करने वाले कोहली 50 ओवर प्रारूप में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज है। वह सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से केवल 7 शतक दूर हैं। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने अपने वनडे करियर में 49 शतक जमाए थे।

12040 रन के साथ कोहली 50 ओवर क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। तेंदुलकर 18,426 रन के साथ इस मामले में नंबर-1 पर काबिज हैं। सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट के दो प्रारूपों (वनडे और टेस्‍ट) में सबसे ज्‍यादा रन और शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। बहरहाल, विराट कोहली वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शीर्ष छह में काबिज हैं और वह संन्‍यास लेने से पहले 15,000 रन का आंकड़ा पार करना चाहेंगे। खिलाड़ी के रूप में कोहली दो आईसीसी ट्रॉफी विजयी टीम के सदस्‍य थे। 2011 विश्‍व कप में भारत ने 28 साल का सूखा खत्‍म करते हुए खिताब जीता था। 2013 में कोहली उस टीम के सीनियर सदस्‍य थे, जिन्‍होंने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्‍जा किया।

Share:

Next Post

किसान आंदोलन : वकील ने दी जान, पत्नी से आखिरी फोन कॉल पर कही थी ये बात 

Mon Dec 28 , 2020
हरियाणा के बहादुरगढ़ में किसान आंदोलन में शामिल पंजाब के वकील ने जहर खाकर जान दे दी थी। उनकी मौत की खबर से पंजाब के जलालाबाद में शोक की लहर दौड़ गई। वकील अमरजीत के घर सांत्वना देने वालों का तांता लग गया। चार दिन पहले अमरजीत ने पत्नी से फोन पर बात की थी […]