देश मध्‍यप्रदेश

पौधरोपण की स्मार्ट ट्री तकनीक, साल में देना होगा सिर्फ 7-8 बार पानी

गुना, 11 अगस्त । जिला पंचायत सीईओ नीलेश पारिख ने स्मार्ट ट्री के रूप में एक नई पहल की है। जो स्मार्ट ट्री के साथ-साथ एक नई तकनीक भी है, जिसका जिले में प्रयोग किया जा रहा है।

जनपद राघौगढ़ सीईओ जितेंद्र धाकरे, उपयंत्री राजेश शर्मा और रहीश कुरैशी द्वारा मधुसूदनगढ़ में इसका सफल क्रियान्वयन करवाया। इस पद्धति से पौधरोपण की जिम्मेदारी जनपद राघौगढ़ की दो पंचायतों के सरपंच सुनीता भगवानसिंह एवं विजयसिंह क्रमश: नागनखेड़ी एव बारोद ने ली। जिन्होंने पौधरापेण भी कर लिया है। ग्रीन इको कंपनी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर रिसर्च के बाद यह तकनीक दी है।

इसकी विशेषता यह है कि इन पौधों को वर्ष में मात्र 7-8 बार ही पानी देना है। पौधे में पानी स्टोर करने की तकनीक है। एक वर्ष बाद पौधे की ज्यादा देखरेख की आवश्यकता नहीं है। बहुत तेजी से पौधा बढ़ता है। साथ ही पशुओं से भी सुरक्षित है। अपनी बहुत सी विशेषताओ को लिए यह आधुनिक भारत के पौधे हैं। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जिले में लगभग 1000 पौधे लगाने की योजना है। इस अवसर पर सीईओ जनपद पंचायत, उपयंत्री, सरपंच सचिव, रोजगार सहायक सहित ग्राम वासियों ने उपस्थित रहकर इस तकनीक को समझा और सीखा।

Share:

Next Post

डीएम ने किया संदेश वाहिनी एलईडी वीडियो वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना

Tue Aug 11 , 2020
फिरोजाबाद, 11 अगस्त । जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने मंगलवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से स्वास्थ्य विभाग की एलईडी वीडीयो वैन सेहत संदेश वाहिनी को हरी झण्डी दिखाकर विकास खण्डों के स्वास्थ्य केंद्रों व ग्रामीण अचंलों के लिए रवाना किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि यह एलईडी वीडीयो वैन जनपद के सभी स्वास्थ्य […]