बड़ी खबर

17 जून की 10 बड़ी खबरें

1. निर्मला सीतारमण जल्‍द ही संसद में पेश करेंगी वित्त वर्ष 2024-25 का बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) जुलाई के आखिरी सप्ताह में 2024-25 के लिए बजट पेश (presenting the budget)कर सकती हैं। दरअसल, सीतारमण(sitharaman) 20 जून को उद्योग मंडलों (Industry Chambers)के साथ बजट पूर्व विचार-विमर्श(Prior deliberation) करेंगी। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। वित्त वर्ष 2024-25 का बजट जुलाई के दूसरे पखवाड़े में संसद में पेश किए जाने की संभावना है। उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों ने बताया कि सीतारमण के साथ बजट पूर्व परामर्श से पहले 18 जून को राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​के साथ बैठक होगी। वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आर्थिक एजेंडा तय किया जाएगा। वित्त मंत्री मुद्रास्फीति को नुकसान पहुंचाए बिना वृद्धि को गति देने के उपायों पर विचार करेंगी। साथ ही गठबंधन सरकार की मजबूरियों को पूरा करने के लिए संसाधन तलाशेंगी। आर्थिक एजेंडे में निकट भविष्य में भारत को 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और 2047 तक देश को विकसित भारत में बदलने के लिए तेजी से सुधार लाने के कदम शामिल होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के अनुमान के अनुसार, ग्रामीण मांग में सुधार और मुद्रास्फीति में नरमी के कारण चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

2. भारत और श्रीलंका के बीच पुल बनाने की तैयारी, क्या हजारों साल बाद फिर जुड़ेंगे पड़ोसी?

भारत (India) और श्रीलंका (Sri Lanka) को आपस में जोड़ने के लिए समुद्र (Sea) में पुल (bridge) बनाने की तैयारी हो रही है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे (President Ranil Wickremesinghe) ने कहा है कि भारत और श्रीलंका के बीच प्रस्तावित भूमि संपर्क को लेकर अध्ययन अंतिम चरण में है। क्षेत्र में विकास कार्यों का निरीक्षण करने के लिए उत्तर-पूर्वी जिले मन्नार की यात्रा पर पहुंचे विक्रमसिंघे ने कहा कि व्यवहार्यता अध्ययन का प्रारंभिक कार्य पूरा हो चुका है और अंतिम चरण जल्द ही पूरा हो जाएगा। इस प्रस्ताव और दोनों देशों के बीच पावर ग्रिड कनेक्शन की संभावना पर इस सप्ताह विदेश मंत्री एस. जयशंकर की श्रीलंका यात्रा के दौरान चर्चा होने की संभावना है। विक्रमसिंघे ने कहा कि मंत्री की यात्रा के दौरान भारत को अतिरिक्त नवीकरणीय ऊर्जा बेचने के लिए एक वाणिज्यिक उद्यम पर भी चर्चा की जाएगी। शनिवार को श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि जयशंकर 20 जून को कोलंबो पहुंचेंगे। हालांकि, भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से जयशंकर की यात्रा के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई।

3. 80 सीटों पर दोबारा काउंटिंग हुई तो गिर जाएगी सरकार : संजयसिंह

आम आदमी पार्टी (AAP) से राज्यसभा सदस्य (MP) संजय सिंह (Sanjay Singh) ने ईवीएम (EVM) के मुद्दे को लेकर कहा कि देश में करीब 80 सीटें (80 seats) ऐसी हैं, जिन पर दोबारा काउंटिंग (re-counting) हुई तो मौजूदा सरकार  (government) गिर जाएगी। उन्होंने कहा कि ईवीएम को लेकर सर्वोच्च न्यायालय और चुनाव आयोग को कोई सख्त निर्णय लेना चाहिए। अन्यथा यही सिलसिला जारी रहेगा। ईवीएम को लेकर एलन मस्क द्वारा उठाए गए बयान को लेकर संजय सिंह ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अमेरिका जैसा देश कह रहा है कि ईवीएम बंद होनी चाहिए। हमने कई बार ईवीएम को लेकर मांग उठाई तो मीडिया भी हमारा मजाक उड़ा लेता है लेकिन सवाल यह है कि इससे लोकतंत्र कितना मजबूत होगा। अगर ईवीएम में एक बार नहीं अनेक बार ऐसी घटनाएं हुई तो क्या यह चिंता का विषय नहीं होना चाहिए।


4. BJP विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुटी, चार राज्यों में प्रभारी-सहप्रभारी नियुक्त

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बाद बीजेपी इस साल चार राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारी में जुट गई है. पार्टी आलाकमान ने महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर (Maharashtra, Haryana, Jharkhand and Jammu and Kashmir) के चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी नियुक्त किए. बीजेपी हाईकमान ने महाराष्ट्र में भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया है जबकि सहप्रभारी की भूमिका में अश्विनी वैष्णव रहेंगे. वहीं, हरियाणा में धर्मेंद्र प्रधान को प्रभारी बनाया गया है, जबकि विपल्व कुमार देव सह प्रभारी रहेंगे. इसी तरह झारखंड का प्रभारी शिवराज सिंह चौहान को बनाया गया है. यहां असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सह प्रभारी भी भूमिका अदा करेंगे. वहीं, जम्मू कश्मीर का प्रभारी जी किशन रेड्डी को बनाया गया है. बीजेपी ने कहा है कि यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से होगी.

5. स्पीकर पद अपने पास रखेगी BJP, सहयोगी को मिल सकता है उपाध्यक्ष का पद

लोकसभा स्पीकर पद (Lok Sabha Speaker post) के लिए बीजेपी अपना उम्मीदवार उतार सकती है. जानकारी के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी तेलुगू देशम पार्टी या फिर जनता दल यूनाइटेड को स्पीकर का पद नहीं देगी. हां, इस बार डिप्टी स्पीकर का पद हो सकता है. बीजेपी अपने सहयोगियों के हवाले लोकसभा के उपसभापति का पद कर सकती है. दिलचस्प बात ये है कि कांग्रेस / विपक्ष चाहती है कि डिप्टी स्पीकर का पद उसे मिल जाए. विपक्ष की दलील है कि बीजेपी के कड़िया मुंडा को यूपीए ने डिप्टी स्पीकर स्पीकर बनाया था. ऐसे में, सरकार को भी विपक्ष का ख्याल करना चाहिए. इधर सरकार की कोशिश कि स्पीकर का चुनाव आम सहमति से हो. इसके लिए राजनाथ सिंह को जिम्मेदारी दी गई है.

6. ‘चाहे एनटीए अधिकारी ही हो, NEET परीक्षा गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा’- शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Education Minister Dharmendra Pradhan) ने को कहा कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET), 2024 के आयोजन में अनियमितताओं में यदि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के अधिकारी शामिल पाए गए तो सरकार उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी. धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को ओडिशा के संबलपुर की अपनी यात्रा के दौरान यह बयान दिया. उन्होंने कहा कि नीट के आयोजन में दो प्रकार की गड़बड़ियां सामने आई हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार कुछ छात्रों को कृपांक (ग्रेस मार्क) दिए गए थे क्योंकि वे निर्दिष्ट अवधि से कम समय दिए जाने से असंतुष्ट थे. उन्होंने कहा कि सरकार ने कृपांक वापस ले लिए हैं और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 1,563 अभ्यर्थियों को पुन: परीक्षा का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘दो स्थानों पर और भी अनियमितताएं सामने आई हैं. मैं छात्रों और अभिभावकों दोनों को विश्वास दिलाता हूं कि सरकार ने इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से लिया है. हम इसे तार्किक परिणति तक ले जाएंगे.’


7. दार्जिलिंग रेल हादसे के पीड़ितों को कितना मुआवजा मिलेगा? रेलवे मंत्री अश्विणी वैष्णव ने किया ऐलान

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले (Darjeeling district of West Bengal) में सोमवार को बड़ा रेल हादसे देखने को मिला जब एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर मार दी। इस हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। हादसा की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मालगाड़ी के इंजन ने कंजनजंगा एक्सप्रेस के तीन बोगी को क्षतिग्रस्त कर दिया। केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विणी वैष्णव ने इस हादसे पर दुख जताया है और पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की है। रेल मंत्री ने कहा है कि इस हादसे में जान गंवाने वालो पीड़ितों के परिजनों को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की गई है। हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को 2.5 लाख रुपये और घायल लोगों को 50 हजार रुपये का मुआवजा मिलेगा। मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में दो पैसेंजर बोगी और एक पार्सल बोगी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। घटना स्थल के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल को अलर्ट पर रखा गया है। टक्कर लगने की वजह से ट्रेन की बोगियां हवा में कई फीट हवा में उछल गईं जिसके बाद घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई।

8. NEET परीक्षा विवाद के बीच देश भर में प्रदर्शन करेगी AAP, कल जंतर-मंतर पर जुटेंगे बड़े नेता

नीट परीक्षा (NEET exam) को लेकर उठा विवाद अब तूल पकड़ता जा रहा है। यही वजह है अब विपक्ष भी लगातार सरकार पर हमलावर रुख अख्तियार किए हुए है। अब आम आदमी पार्टी ने दिल्ली सहित देश के सभी राज्यों में प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। आम आदमी पार्टी का कहना है कि इस घोटाले के विरोध में पार्टी के द्वारा 18 जून को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा 19 जून को आम आदमी पार्टी सभी राज्यों में मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। आम आदमी पार्टी ने नेता संदीप पाठक ने एक्स पर प्रदर्शन की जानकारी दी है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है कि ‘NEET की परीक्षा में बहुत गड़बडियां सामने आई हैं। मोदी सरकार की लाखों बच्चों के मेहनत और सपनों पर ऐसे घोटाले देश बर्दाश्त नहीं करेगा। इस घोटाले के विरोध में आम आदमी पार्टी पूरे देश में संघर्ष का विरोध प्रदर्शन करेगी। कल 18 जून को सुबह 10 बजे आम आदमी पार्टी के सभी सम्मानित सांसद, विधायक और पार्षद जंतर मंतर पर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे। 19 जून को पूरे देश में आम आदमी पार्टी सभी राज्यों में मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेगी। जय हिंद।’


9. PM मोदी संसद में इस दिन रखेंगे स्पीकर के नाम का प्रस्ताव

देश में नई सरकार का गठन (Formation of a new government) हो चुका है. मंत्रियों को उनके विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है. अब बारी संसद सत्र की है. सत्र की शुरुआत 24 जून से होगी. सत्र में लोकसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव (Election of Speaker and Deputy Speaker) होना है. इसके लिए राजनीतिक दलों की ओर से अभी से रस्साकशी शुरू हो गई है. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 जून को लोकसभा स्पीकर के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव सदन में रखेंगे. सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में स्पीकर के चुनाव के बाद पीएम मोदी अपने मंत्रिपरिषद के सदस्यों के बारे में सदन को बताएंगे और उनका परिचय कराएंगे. इसके बाद 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. इसी के साथ सत्र की आगे की कार्यवाही शुरू होगी. लोकसभा चुनाव के बाद यह लोकसभा का पहला सत्र होगा. लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नाम का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है.

10. राहुल गांधी ने किया वायनाड सीट छोड़ने का ऐलान, प्रियंका गांधी लड़ेंगी उपचुनाव

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने केरल की वायनाड सीट (Wayanad seat of Kerala) छोड़ने का ऐलान कर दिया है. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में राहुल गांधी वायनाड के साथ-साथ रायबरेली (Raebareli along with Wayanad) से भी चुनाव लड़े थे. दोनों ही सीटों पर उन्हें जीत भी मिली है. ऐसे में अब राहुल गांधी ने रायबरेली सीट अपने पास रखी है और वायनाड को छोड़ दिया है. पार्टी ने फैसला किया है कि उपचुनाव में प्रियंका गांधी वायनाड सीट से पहली बार मैदान में उतरेंगी. वायनाड सीट छोड़ने पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरा रायबरेली और वायनाड से इमोशनल कनेक्शन है. पिछले पांच सालों में वायनाड का सांसद था. वहां के सभी लोगों ने, हर पार्टी के लोगों ने प्यार दिया. उसके लिए मैं दिल से धन्यवाद करता हूं. प्रियंका गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगी, लेकिन बीच-बीच में मैं भी वहां जाता रहूंगा.

Share:

Next Post

इंदौर में 24 घंटे मॉल, रेस्टोरेंट, उद्योग, बाजार खुले रखने के आदेश जारी!

Mon Jun 17 , 2024
इंदौर (Indore)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 24 घंटे बाजार खुलने को लेकर पीछले कई दिनों से चर्चा चल रही हैं। इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि, इंदौर और भोपाल में 24 घंटे बाजार खुलने को लेकर आदेश जारी हो गया है। बता दें कि इसका लाभ कारोबार के साथ रोजगार बढ़ाने में भी […]