बड़ी खबर

21 जून की 10 बड़ी खबरें

1. बारिश के बीच मना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस…, PM मोदी ने श्रीनगर में किया योग

आज दुनियाभर में 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (10th International Yoga Day) मनाया जा रहा है। भारत (India) समेत दुनियाभर (All over the world) के कई देशों से लोग योग करते हुए अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) पर पोस्ट कर रहे हैं। वहीं लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने के बाद पीएम मोदी (PM Modi) जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के श्रीनगर (Srinagar) में योग दिवस मनाया। यह कार्यक्रम डल झील के किनारे होना था। हालांकि बारिश की वजह से इसे इनडोर में आयोजित किया गया। इस बार योग दिवस का थीम है, ‘योग स्वयं और समाज के लिए।’ इस मतलब योग खुद की और समाज की भलाई के लिए है। श्रीनगर में आयोजित किया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम जमीनी स्तर पर और ग्रामीण इलाकों की प्रतिभागता को सुनिश्चित करने के लिए है। डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में पीएम मोदी इस कार्यक्रम में सात हजार लोग हिस्सा लेने वाले थे। हालांकि मौसम की वजह से कार्यक्रम को शॉर्ट करना पड़ा। बता दें कि 2014 के बाद से ही लागातार पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लीड करते आए हैं। उन्होंने दिल्ली के कर्तव्य पथ पर योग किया था। इसके बाद चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यूएन हेडक्वार्टर में में भी उन्होंने योग किया।

2. NASA का बड़ा प्रयास, भारत के अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर में भेंजे जाएगे

भारत और अमेरिका(India and America) अंतरीक्ष क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए कई कदम उठाने वाले हैं। नासा के प्रशासक(Administrator of NASA) बिल नेल्सन (Bill Nelson)ने कहा कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (US Space Agency)ISRO के भी एक अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर में रहने की ट्रेनिंग देगी। क्रिटिककल और आधुनिक तकनीक (iCET) को बढ़ावा देने के लिए भारत और अमेरिका मिलकर आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, पिछले साल हम भारत गए थे। मानवता की भलाई के लिए भारत और अमेरिका मिलकर काम करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, अंतरिक्ष के क्षेत्र में हम मिलकर काम करेंगे और इसरो के एक अंतरिक्षयात्री को आईएसएस तक जाने, वहां रहने और लौटने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसे भविष्य में अंतरिक्ष विज्ञान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर ये बातें कही हैं। बता दें कि भारत के सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और उनके समकक्ष जेक सुलीवन के बीच हुई मुलाकात के बाद नेल्सन ने यह बात कही है। सुलिवन ने सोमवार को कहा था कि इसरो के अंतरिक्षयात्रियों को अडवांस ट्रेनिंग दी जाएगी।

3. तमिलनाडु में जहरीली शराब से 47 मौतों पर बवाल, विधानसभा के अंदर-बाहर हंगामा

तमिलनाडु के कल्लाकुरिचि जिले (Kallakurichi district of Tamil Nadu) में कथित तौर पर अवैध देशी शराब पीने से हुई मौतों के मामले से हड़कंप मच गया है। अब तक इस मामले में 47 लोगों की मौत हो चुकी है। बीमार पड़े लोगों में 30 की हालत अभी भी गंभीर है। घटना के बाद स्थानीय लोगों में तो नाराजगी है ही, राजनीतिक गलियारे में भी बवाल मवा हुआ है। चेन्नई में तमिलनाडु विधानसभा के अंदर और बाहर एआईएडीएमके के कार्यकर्ताओं ने इस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे विधायकों को हटाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सीएम स्टालिन ने इस मुद्दे पर सदन को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार ने तुरंत कार्रवाई की है। इसके बाद भी एआईएडीएमके के सदस्य यहीां ड्रामा कर रहे हैं।


4. 1 करोड़ का जुर्माना… बुलडोजर एक्शन, UP में पेपर लीक पर नया कानून लाएगी योगी सरकार

प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर लीक का मामला (Paper leak case in competitive exams) इन दिनों छाया हुआ है. पिछले दिनों यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हुआ था, अब नीट और UGC नेट का पेपर लीक होने के बाद पूरे देश में बवाल मचा हुआ है. छात्र से लेकर नेताओं तक इसके खिलाफ सड़कों पर हैं. इस बीच यूपी की योगी सरकार ने पेपर लीक रोकने और सॉल्वर गैंग पर लगाम लगाने के लिए नया कानून लाने जा रही है. नए कानून में पेपर लीक और साल्वर गैंग जैसी गतिविधियों में शामिल लोगों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई का प्रावधान किया जाएगा. इसमें भरी भरकम जुर्माना, बुलडोजर एक्शन से लेकर जेल तक का प्रावधान भी होगा. इस बीच योगी सरकार ने पेपर लेका रोकने के लिए नई नीति का भी ऐलान कर दिया है. जिसके तहत हर पाली में 2 या अधिक पेपर सेट जरूर होने चाहिए. प्रत्येक सेट के प्रश्नपत्र की छपाई अलग-अलग एजेंसी के माध्यम से होगी. पेपर कोडिंग को भी और व्यवस्थित किया जाएगा.

5. हायर एजुकेशन का हब बनेगा MP, CM मोहन यादव बोले- सभी जिले में खुलेंगे PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की. उन्होंने घोषणा की कि प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस (Prime Minister’s College of Excellence) 1 जुलाई से राज्य के सभी 55 जिलों में शुरू होंगे. उन्होंने कहा कि इन कॉलेजों को जिले के गौरव के रूप में देखा जाना चाहिए और उन्हें तहसीलों और नागरिकों से जोड़ा जाना चाहिए. उन्होंने छात्रों को रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए प्रेरित करने और कृषि पाठ्यक्रम शुरू करने का भी आह्वान किया. उन्होंने कहा कि राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को इस तरह से विकसित किया जाना चाहिए कि अन्य राज्यों के छात्र यहां पढ़ने आएं.

6. ‘एग्जाम से एक दिन पहले UGC-NET का पेपर हुआ लीक, डार्कनेट पर किया गया था अपलोड’; CBI का खुलासा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) के जरिए करवाई जाने वाली यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. इसे लेकर काफी ज्यादा विवाद खड़ा हुआ है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उन्हें गृह मंत्रालय के जरिए एग्जाम में गड़बड़ी की जानकारी मिली थी, जिसके बाद पेपर रद्द किया गया. वहीं, इस मामले की जांच कर रही सीबीआई के हाथ बड़ी जानकारी लगी है. सीबीआई ने अपनी जांच के बाद कहा है कि यूजीसी-नेट का पेपर लीक हुआ था. एग्जाम से पहले पेपर को डार्कनेट पर अपलोड किया गया था. सरकार ने पेपर रद्द करने के बाद इसकी जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को सौंपी है. सीबीआई ने जांच के दौरान ये पता लगा रही है कि यूजीसी नेट एग्जाम का पेपर कहां से लीक हुआ. शुरुआती जांच में पता चला है कि क्वेश्चन पेपर सोमवार (17 जून) को लीक हुआ था, जिसके बाद उसे एंक्रिप्टेड सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाला गया था. पकड़े जाने से बचने के लिए आरोपियों ने लीक क्वेश्चन पेपर को डार्कनेट पर डाला था. सीबीआई केस से जुड़ी डिटेल्स इकट्ठा करने के लिए एनटीए और अन्य एजेंसियों के संपर्क में है.


7. रूस ने यूक्रेन पर फिर दाग दिए 9 क्रूज मिसाइल, 3 टन के FAB-3000 बम का हुआ इस्तेमाल

रूस और यूक्रेन युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है. युद्ध को लेकर बड़ी-बड़ी बातें सामने आ रही हैं. अब एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया कि रूस ने यूक्रेन पर पहली बार 3 टन का FAB-3000 बम का इस्तेमाल किया है. वॉरजोन की रिपोर्ट के अनुसार, FAB-3000 रूस के सबसे विस्फोटक बमों में से एक है. अब यूक्रेन से जो वीडियो आए हैं, उसमें यही कहा जा रहा है कि रूस ने FAB-3000 M54 का इस्तेमाल किया है. इन बमों के जरिए 3 मंजिला इमारत को निशाना बनाया गया है. रिपोर्ट में ऐसा भी दावा है कि रूस ने यूक्रेन में बड़े पैमाने पर 6600 पाउंड के FAB-3000 M54 बमों को तैनात भी कर दिया है. जो यूक्रेन की सेना के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है. जारी वीडियो में तीन मंजिला इमारत के साथ आसपास हवाई हमला देखा जा सकता है.

8. केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, हाईकोर्ट ने जमानत पर फैसला सुरक्षित रखा

दिल्ली शराब घोटाला मामले (Delhi liquor scam case) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) को एक बार फिर से झटका लगा है। दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की जमानत के मामले पर दिनभर चली सुनवाई के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। बता दें कि बीते दिन गुरुवार को राउज एवेन्यू कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी थी। हालांकि, शुक्रवार को ईडी ने केजरीवाल की जमानत के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दी जिसकी सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।


9. बांग्लादेश की PM शेख हसीना फिर पहुंची दिल्ली, 15 दिन में दूसरी बार आई भारत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh Prime Minister Sheikh Hasina) पिछले 15 दिनों के दौरान दूसरी बार भारत दौरे पर आई हैं। नई दिल्ली में भारतीय अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इससे पहले वह 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आई थीं। मगर बाद में वह वापस चली गई थी। अब दो हफ्ते के अंदर शेख हसीना के लगातार दूसरे भारत दौरे ने चीन को भी चौंका दिया है। सूत्रों के अनुसार शेख हसीना अपने 2 दिनों के भारत दौरे पर यहां आई हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी विशेष मुलाकात करेंगी। इस दौरान बांग्लादेशी प्रधानमंत्री उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मिलेंगी। शेख हसीना के इतना जल्द होने वाले भारत दौरे पर चीन अपनी नजर बनाए हुए है। शेख हसीना और पीएम मोदी के साथ सबसे अहम द्विपक्षीय वार्ता होनी है। वह भारत के साथ अपनी करीबी को लगातार बढ़ा रही हैं और द्विपक्षीय संबंधों को गहरा कर रही हैं। इससे सिर्फ चीन ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान को भी चिंता हो रही होगी।

10. अटल सेतु में आई दरारें, इसी साल 18 हजार करोड़ की लागत से हुआ था तैयार

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले (Maharashtra Congress President Nana Patole) ने मुंबई-ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) अटल सेतु पर आई दरारों का निरीक्षण किया. इस सेतु का उद्घाटन चुनाव से पहले ही हुआ (bridge was inaugurated before the elections) था. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, “पूरे राज्य में भ्रष्टाचार है. हम (विधानसभा में) भ्रष्टाचार के कई उदाहरण पेश करेंगे. बता दें कि, नवी मुंबई में अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा सेवा अटल सेतु पर दरारें दिखाई दीं. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने अटल सेतु का दौरा किया और सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और यात्रियों की सुरक्षा चिंताओं को उठाया. उन्होंने कहा कि, ‘मैं यहां आपको यह दिखाने आया हूं कि हम जो कह रहे हैं वह सिर्फ आरोप नहीं है. सरकार दिखा रही है कि वे लोगों के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन आप यहां भ्रष्टाचार देख सकते हैं. वे अपनी जेबें भर रहे हैं, लेकिन उन्हें इसका अधिकार किसने दिया लोगों की जान खतरे में डालें? लोगों को योजना बनानी चाहिए कि इस भ्रष्ट सरकार को कैसे हटाया जाए.”

Share:

Next Post

चीन के खिलाफ आक्रामक विदेश नीति जरूरी

Sat Jun 22 , 2024
– डॉ. अनिल कुमार निगम ‘शठे शाठ्यं समाचरेत्’ अर्थात दुष्ट के साथ दुष्टता का ही व्यवहार करना चाहिए। यह नीति भारत को अपने पड़ोसी व साम्राज्यवादी देश चीन के बारे में अपनानी चाहिए। चीन कभी भारत का विश्वसनीय पड़ोसी नहीं रहा है। नेहरू काल के दौरान चीन ‘हिंदी चीनी भाई भाई’ का नारा देकर 1962 […]