बड़ी खबर

23 जून की 10 बड़ी खबरें

1. कौन होगा भाजपा का अगला राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष? RSS का हस्‍तक्षेप अहम, इन नामों पर चर्चा तेज

भाजपा(B J P) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (National President JP Nadda)के केंद्र सरकार(Central government) में मंत्री बनने के बाद अब पार्टी (the party)को नए अध्यक्ष का चुनाव(Election of a new president) करना होगा। लोकसभा चुनाव के नतीजे और भाजपा संघ के भीतर बनी असहज स्थिति के बाद इस बात की प्रबल संभावना है कि नए अध्यक्ष के चयन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होगी। इसके अलावा, भाजपा की नई टीम में भी काफी बदलाव आ सकता है। भाजपा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है, क्योंकि पार्टी के संगठन चुनाव भी जल्द शुरू होंगे, जिनके पूरा होने में लगभग छह माह का समय लगेगा। ऐसे में केंद्रीय संसदीय बोर्ड तब तक नड्डा को अध्यक्ष बनाए रखकर कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकता है या वह नए अध्यक्ष की नियुक्ति भी कर सकता है। सूत्रों के अनुसार, दोनों ही स्थितियों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की भूमिका अहम होगी। संघ सीधे तौर पर भाजपा के कामकाज में दखल नहीं देता है, लेकिन संघ का आनुषंगिक संगठन होने के नाते भाजपा संगठन का ताना-बाना संघ ही बुनता है। संघ से आए पूर्णकालिक प्रचारक भाजपा में संगठन महामंत्रियों की भूमिका निभाते हैं चाहे वह केंद्रीय स्तर पर हों या फिर राज्यों में।

2. बजट 2024-25 में टैक्‍स छूट को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है निर्मला सीतारणम

फाइनेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारणम (Nirmla Sitharaman) बजट 2024-25 (Budget 2024-25) में टैक्‍स छूट (Tax exemption) को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस बार के बजट में टैक्‍स छूट (Income Tax Exemption) मिल सकती है. इस कदम से 5 लाख से 15 लाख रुपये तक की सालाना इनकम वाले व्‍यक्तियों को लाभ मिलेगा. अभी ये लोग 5 से 20 फीसदी की टैक्‍स रेट का सामना कर रहे हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि केंद्र एक नए टैक्स ब्रैकेट पर विचार कर रहा है. हालांकि अभी इसपर विस्‍तार से चर्चा चल रही है और अंतिम फैसला बजट पेश होने के दौरान किया जाएगा. यह भी बताया गया है कि इन टैक्‍स चेंजेज से संभावित राजस्‍व घाटे के बावजूद सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्‍पाद के 5.1% के अपने राजकोषीय घाटे के टारगेट को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है.

3. तिहाड़ जेल में बंद सीएम केजरीवाल का 8 किलो वजन कम हुआ, AAP ने जताई चिंता

आम आदमी पार्टी(Aam Aadmi Party) ने दावा किया है कि तिहाड़ जेल(Tihar Jail) में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) का वजन(weight) लगातार कम होता जा रहा है। पार्टी ने शनिवार को दावा किया कि 21 मार्च को गिरफ्तारी के बाद से शनिवार 22 जून तक सीएम का 8 किलो वजन गिर चुका है, जो बेहद चिंताजनक है। 21 मार्च को जब सीएम की गिरफ्तारी हुई थी, तब उनका वजन 70 किलो था और तभी से लगातार उनका वजन गिरना शुरू हुआ। अंतरिम जमानत की अवधि खत्म होने के बाद 2 जून को वापस न्यायिक हिरासत में जाने के वक्त उनका वजन घटकर 63.5 किलो रह गया था। अब शनिवार को सीएम का वजन और घटकर 62 किलो हो गया है।


4. अंतरिक्ष में इसरो का एक और कीर्तिमान, रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल ‘पुष्पक’ की लगातार तीसरी सफल लैंडिंग

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (Indian Space Research Organisation) ने अपने रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल-एलईएक्स-03 ‘पुष्पक’ की लगातर तीसरी बार सफल लैंडिंग कराकर बड़ी सफलता हासिल की है. रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल को लैंड कराने में सफलता हासिल करने के बाद अब इसरो के लिए ‘पुष्पक’ का ऑर्बिटल री-एंट्री टेस्ट करने का रास्ता साफ हो गया है. इसरो ने रविवार को एक बयान में कहा कि ‘पुष्पक’ ने चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में उन्नत स्वायत्त क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए एक सटीक होरिजेंटल लैंडिंग को अंजाम दिया. यह परीक्षण बेंगलुरु से लगभग 220 किमी दूर चित्रदुर्ग जिले के चल्लकेरे में एयरोनॉटिकल टेस्ट रेंज (ATR) में आयोजित किया गया था. पुष्पक को इंडियन एयरफोर्स के चिनूक हेलिकॉप्टर से 4.5 किमी की ऊंचाई तक ले जाया गया और रनवे पर ऑटोनॉमस लैंडिंग के लिए छोड़ा गया. दूसरे एक्सपेरिमेंट के दौरान पुष्पक को 150 मीटर की क्रॉस रेंज से छोड़ा गया था. इस बार क्रॉस रेंज बढ़ाकर 500 मीटर कर दिया गया था. जब पुष्पक को हेलिकॉप्टर से छोड़ा गया था, उस वक्त उसकी लैंडिंग वेलोसिटी 320 किमी प्रतिघंटा से ज्यादा थी. ब्रेक पैराशूट की मदद से टचडाउन के लिए इसकी विलोसिटी को घटाकर 100 किमी प्रतिघंटा तक लाया गया.

5. मायावती ने आकाश आनंद को फिर चुना अपना उत्तराधिकारी, राष्ट्रीय संयोजक बनाया

देश भर से आए बीएसपी के नेता पार्टी ऑफिस पहुंच चुके थे. लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद ये मीटिंग बुलाई गई. बीएसपी चीफ मायावती समय की पाबंद हैं. बैठक शुरू होने का समय सवेरे के 11 बजे रखा गया था इसीलिए सभी नेता समय से पहले ही अपनी जगह पर बैठ चुके थे. हॉल में लगी घड़ी की सुई जैसे ही 11 की तरफ बढ़ी, हलचल तेज हो गई. मायावती के आने का अलर्ट हो गया. फिर कुछ ही सेकंड बाद मायावती ने अपने भाई और भतीजे के साथ एंट्री ली. इस एंट्री में आगे-आगे मायावती और पीछे-पीछे आनंद कुमार और उनके बेटे आकाश आनंद थे. हॉल में आकर मायावती अपनी कुर्सी पर बैठ गईं. भतीजे आकाश आनंद ने उनके पैर छुए. मायावती ने उनके सिर पर हाथ रख कर आशीर्वाद दिया. इसी दौरान फोटोग्राफरों ने कहा बहन जी एक बार और. तो मुस्कुराते हुए मायावती ने फिर से अपना हाथ आकाश के माथे पर रख दिया.

6. NEET पेपर लीक मामले में CBI ने दर्ज की FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर एक्शन

सीबीआई ने NEET एग्जाम पेपर लीक मामले में शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद रेगुलर केस दर्ज कर लिया है. सीबीआई ने आईपीसी की धारा 420 धोखाधड़ी और 120बी यानी साजिश करने की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने यह एक सेप्रेट केस दर्ज किया है। बिहार और गुजरात वाले केस को टेकओवर नहीं किया गया है. इन दोनों राज्यों की पुलिस अभी अपने लेवल पर जांच और गिरफ्तारियां कर रही है. सीबीआई को अपने केस में जब जरूरत पड़ेगी तब बिहार और गुजरात पुलिस से संपर्क साधा जाएगा. दोनों राज्यों की पुलिस के कंसेंट के बाद और जब जरूरत पड़ेगी तो उनके केस को टेकओवर और केस डायरी ली जा सकती है. इससे पहले यूजीसी नेट मामले में भी शिक्षा मंत्रालय की शिकायत के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ सीबीआई धोखधड़ी और साजिश की धाराओं में रेगुलर केस दर्ज कर जांच शुरू कर चुकी है. सीबीआई की दिल्ली युनिट इस पूरे मामले की जांच करेगी.


7. ‘यह आपके लिए औपचारिक नोटिस है…’ 2 महीने में दूसरी बार सस्पेंड हुए बजरंग पूनिया

नेशनल डोपिंग निरोधक एजेंसी (National Anti-Doping Agency) ने रविवार को बजरंग पूनिया को दूसरी बार निलंबित कर दिया. इससे तीन सप्ताह पहले एडीडीपी ने इस आधार पर उनका निलंबन रद्द किया था कि नाडा ने पहलवान को आरोपों के संदर्भ में नोटिस जारी नहीं किया था. नाडा ने 23 अप्रैल को टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता पूनिया को निलंबित कर दिया था. चूंकि उन्होंने 10 मार्च को सोनीपत में हुए चयन ट्रायल के दौरान डोप टेस्ट के लिए मूत्र के नमूने नहीं दिए थे. खेल की विश्व नियामक ईकाई यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने भी उन्हें निलंबित किया था. बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने इस अस्थायी निलंबन के खिलाफ अपील दायर की थी. नाडा की डोपिंग निरोधक अनुशासन पैनल (ADDP) ने नाडा के आरोपों के संदर्भ में नोटिस जारी करने तक इसे रद्द कर दिया था. नाडा ने रविवार को पूनिया को नोटिस जारी किया. नाडा (NADA) ने पूनिया को भेजे नोटिस में कहा ,‘यह आपके लिए औपचारिक नोटिस है कि आपको राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक नियमों की धारा 2 . 3 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. अब आप अस्थायी रूप से निलंबित हैं.’

8. छत्तीसगढ़ के सुकमा में IED विस्फोट, CRPF के दो जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी हमले में दो जवान शहीद हो गए. शहीद जवानों के नाम विष्णु आर और शैलेंद्र बताए जा रहे हैं. नक्सलियों ने सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने की नीयत से कैंप सिलगेर से टेकलगुडेम जाने वाले रास्ते पर आईईडी लगाया था, जिसकी चपेट में 201 कोबरा वाहिनी का ट्रक आ गया. जानकारी के मुताबिक, जगरगुंडा थाना क्षेत्र के कैंप सिलगेर से 201 कोबरा वाहिनी का अग्रिम दल आरओपी ड्यूटी के दौरान ट्रक और बाइक से कैंप टेकलगुडेम की ओर जा रहा था. मूवमेंट के दौरान रविवार दोपहर करीब 3 बजे 201 कोबरा वाहिनी का ट्रक आईईडी की चपेट में आ गया, जिसमें चालक और सह चालक मौके पर ही शहीद हो गए.


9. जमानत पर रोक के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे केजरीवाल, कल सुनवाई की मांग

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) ने जमानत को लेकर हाई कोर्ट के स्टे आदेश  (stay order of high court)को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. केजरीवाल के वकील (Kejriwal’s lawyer) ने सुप्रीम कोर्ट से सोमवार सुबह सुनवाई की अपील की है. हाई कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी की याचिका पर सुनवाई करते हुए फैसला सुनाए जाने तक ट्रायल कोर्ट के जमानत के फैसले के क्रियान्वयन पर रोक लगाने का आदेश दिया था. कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा था कि वो अगले दो-तीन दिनों में फैसला सुनाएगी. दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गुरुवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिली थी. इसके बाद शुक्रवार को ईडी हाई कोर्ट पहुंच गई. ईडी की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की ओर से मिली जमानत पर फैसला आने तक रोक लगा दी. इसकी वजह से केजरीवाल को अभी भी सलाखों के पीछे रहना पड़ रहा है.

10. बिहार में UGC NET पेपर लीक की जांच करने पहुंची CBI की टीम पर हमला!

UGC NET पेपर लीक की जांच (UGC NET paper leak investigation) करने पहुंची सीबीआई टीम पर हमले की खबर सामने आई है. मिली जानकारी के अनुसार घटना शनिवार शाम की है. टीम बिहार के नवादा जिले (Nawada district of Bihar) के कसियाडीह गांव पहुंची थी, यहां पर ग्रामीणों ने उन पर हमला बोल दिया. हालांकि पहले जानकारी मिली थी कि ग्रामीणों ने CBI टीम को नकली समझकर हमला किया था, लेकिन असल में जब टीम ने कार्रवाई के तहत पेपर लीक में इस्तेमाल हुए फोन को जब्त किया तो तुरंत ही आरोपी के परिवार वालों और ग्रामीणों ने हमला बोल दिया. घटना की खबर मिलने के बाद रजौली थाना के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर सीबीआई के चार अधिकारियों को सुरक्षित निकाला. इस घटना में एफआईआर दर्ज की गई है और चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इस मामले में तकरीबन 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है. रजौली एसडीपीओ ने बताया है कि घटना शनिवार शाम को हुई थी. सीबीआई की टीम एक घर पर छापेमारी करने पहुंची थी और उन्होंने वह फोन भी जब्त कर लिया था जिसका इस्तेमाल UGC NET पेपर लीक मामले में किया गया था. जैसे ही सीबीआई ने यह फोन जब्त किया, घर के लोगों ने सीबीआई की टीम पर लाठी-डंडों से हमला कर दिया और फिर मौके पर इकट्टा हुए ग्रामीण भी सीबीआई की टीम पर हमलावर हो गए.

Share:

Next Post

शिक्षा को ध्यान की दरकार है

Mon Jun 24 , 2024
– गिरीश्वर मिश्र देश के सामर्थ्य के लिए शिक्षा का महत्व सभी जानते हैं, मानते हैं और बखानते हैं। समकालीन चर्चाओं में ‘युवा भारत’ की भूमिका सभी लोग दुहराते हैं और “डेमोग्रेफिक डिविडेंड” की बातें करते नहीं थकते। चुनावी घमासान में सबने एक स्वर से देश को आगे ले जाने की क़समें खाईं थीं किंतु […]