बड़ी खबर

24 नवंबर की 10 बड़ी खबरें

1. मप्र में भाजपा ने 20-25 भ्रष्ट विधायक खरीदकर बनाई सरकारः राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भारत जोड़ो यात्रा (bhaarat jodo yaatra) के पहले दिन भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने बुधवार शाम को बुरहानपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में हम चुनाव जीते थे, हमारी सरकार थी। भाजपा ने करोड़ों रुपये देकर 20-25 भ्रष्ट विधायकों को खरीद लिया और सरकार बना ली। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा बुधवार सुबह मध्य प्रदेश में बुरहानपुर जिले के बोदरली गांव से शुरू हो होकर दरियापुर होते हुए दोपहर में सेंट जेवियर स्कूल जैनाबाद फाटक पहुंची। यहां स्कूल में विश्राम करने के बाद यात्रा फिर आगे बढ़ी और शाम को बुरहानपुर पहुंची। रास्ते में जगह-जगह यात्रा का भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद राहुल गांधी ने यहां ट्रांसपोर्ट नगर में नुक्कड़ सभा को संबोधित किया।

 

2. मुंबई में पहली बार उतरा व्हेल के आकार वाला दुनिया का सुपर कार्गो विमान

मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai airport) पर व्हेल के आकार का कार्गो एयरबस बेलुगा (Whale-shaped cargo Airbus Beluga ) ने लैंड किया। सुपर ट्रांसपोर्टर के रूप में प्रसिद्ध यह विमान यूरोपियन कंपनी एयरबस (European company Airbus) का ए 300-600 टी नवीनतम कार्गो विमानों में से एक है। इससे पहले रविवार को यह विमान कोलकाता हवाई अड्डे पर भी उतरा था, जहां वह ईंधन भरने के बाद यहां पहुंचा है। कोलकाता हवाई अड्डे ने इस विमान की तस्वीरें “राजसी जानवर” के रूप में साझा करते हुए ट्वीट किया था। एयरबस के अनुसार, बेलुगा 7.1 मीटर चौड़ाई और 6.7 मीटर ऊंचाई तक के बड़े कार्गो को संभालने में सक्षम हैं और “किसी भी परिवहन विमान का दुनिया का सबसे बड़ा आंतरिक क्रॉस-सेक्शन” रखते हैं। एयरबस के अनुसार इस विमान की कई विशेषताएं हैं। यह विमान 56.15 मीटर की लंबाई में, एयरबस बेलुगा सैन्य, समुद्री, अंतरिक्ष और मानवीय समेत विभिन्न क्षेत्रों के लिए कार्गो को संभालने में सक्षम है। इसकी ऊंचाई 17.25 मीटर है, जबकि विंग स्पैन आश्चर्यजनक 44.24 मीटर है। नवीनतम मॉडलों में से एक के रूप में, ये सुपर ट्रांसपोर्टर अर्ध-स्वचालित मुख्य डेक कार्गो लोडिंग सिस्टम प्रदान करते हैं, जिससे वे पेलोड को संभालने में कुशल हो जाते हैं। एयरबस के अनुसार, बेलुगास 7.1 मीटर चौड़ाई और 6.7 मीटर ऊंचाई तक के बड़े कार्गो को संभालने में सक्षम हैं और “किसी भी परिवहन विमान का दुनिया का सबसे बड़ा आंतरिक क्रॉस-सेक्शन” रखते हैं।

 

3. सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र से मांगी चुनाव आयुक्त गोयल की नियुक्ति से जुड़ी मूल फाइल

चुनाव आयुक्तों (election commissioners) और मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) (chief election commissioner) की नियुक्ति (Appointment) पर संविधान पीठ की सुनवाई के बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र सरकार (Central government) से अरुण गोयल के चुनाव आयुक्त पद पर नियुक्ति से जुड़ी मूल फाइल तलब कर ली है। शीर्ष अदालत ने कहा, हम देखना चाहते हैं कि गोयल की नियुक्ति में कौनसी प्रक्रिया अपनाई गई? इसमें कहीं कुछ गड़बड़ी तो नहीं हुई? कोर्ट ने आज (बृहस्पतिवार) फाइल पेश करने के लिए कहा है। जस्टिस केएम जोसेफ की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से पेश अटार्नी जनरल आर वेंकटरमणी से कहा, हम देखना चाहते हैं कि नियुक्ति कैसे हुई? किस प्रक्रिया का पालन किया गया। कुछ ऐसा-वैसा तो नहीं हुआ है, क्योंकि गोयल ने हाल ही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ली थी। नियुक्ति कानूनन सही है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। पीठ ने कहा, यह विरोधात्मक कदम नहीं है, हम इसे सिर्फ रिकॉर्ड के लिए रखेंगे। पर, हम जानना चाहते हैं कि आपका दावा सही है या नहीं। चूंकि हम 17 नवंबर से सुनवाई कर रहे हैं, नियुक्ति बीच में 19 नवंबर को की गई, यह आपस में जुड़ा हो सकता है। इस दौरान नियुक्ति न की जाती, तो उचित होता। जस्टिस जोसेफ ने कहा, कोर्ट जानना चाहता है कि इस नियुक्ति के लिए किसने प्रेरित किया था।

 

 

4. मेघालय के तुरा में महसूस किए गए 3.4 तीव्रता के भूकंप के झटके

मेघालय (Meghalaya) में गुरुवार तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक आज सुबह करीब 03.46 बजे राज्य के तुरा से 37 किमी पूर्व-उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस हुए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी (Earthquake intensity 3.4 on the Richter scale) गई और गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान के केंद्र ने बताया था कि अरुणाचल प्रदेश के बसर से 58 किमी उत्तर-पश्चिम-उत्तर में बुधवार सुबह 7 बजकर 1 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.8 मापी गई और गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। वहीं, महाराष्ट्र के नासिक में भी कल तड़के सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

 

5. ट्विटर की लागत में कटौती के लिए मस्क का बड़ा फैसला, ट्रैवल वेंडर्स के बिलों के भुगतान से इनकार

एलन मस्क (Elon Musk) के टेकओवर के बाद से ट्विटर कई बड़े बदलावों से गुजर रहा है। कर्मचारियों की छंटनी, पॉलिसी में बदलाव, पेड वैरिफिकेशन और न जाने कितने परिवर्तन ट्विटर में किए गए हैं। अब एक और नई खबर है। जानकारी के मुताबिक, ट्विटर ने अपने ट्रैवल वेंडर्स के बकाया बिलों का भुगतान करने से इनकार कर दिया है। इन वेंडर्स का लाखों डॉलर का बिल ट्विटर पर बकाया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर ने अधिग्रहण से पहले कर्मचारियों के यात्रा भत्ता मद में लाखों डॉलर खर्च किए गए थे। इन यात्राओं के सभी बिलों को कर्मचारियों ने लगाया था, जिनके भुगतान के लिए एलन मस्क ने मना कर दिया है। मस्क का कहना है कि सैकड़ों-हजारों डॉलर के यात्रा चालानों को उन्होंने अधिकृत नहीं किया था, ऐसे में वह उनसे पहले के और वर्तमान के बिलों का भुगतान नहीं करेंगे।

 

6. बिगड़ी कमल हासन की तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती; डॉक्टर्स ने दी आराम करने की सलाह

साउथ सुपरस्टार कमल हासन (South Superstar Kamal Haasan) की तबीयत बिगड़ गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक बुधवार को कमल हासन को तेज बुखार आया था, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टर्स ने जांच के बाद अभिनेता को अगले कुछ दिनों तक पूरी तरह आराम करने की सलाह दी है। हालांकि, अभी तक कमल हासन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को जब कमल हासन हैदराबाद से लौट रहे थे तब अचानक उनकी तबीयत बिगड़ने लगी। पहले उन्हें बेचैनी महसूस हुई और फिर हल्का-सा बुखार आया। हैदराबाद से लौटने के तुरंत बाद उन्हें इलाज के लिए चेन्नई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि आज सुबह कमल हासन को डिस्चार्ज कर दिया गया है। हालांकि, अभी तक उनकी या उनकी टीम की ओर से इसपर कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

 

 

7. ले. जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे, ISI चीफ रह चुके

पाकिस्तान में नए आर्मी चीफ (new army chief in pakistan) के नाम का एलान हो गया है। ले. जनरल असीम मुनीर (Asim Munir) पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। अमीस मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। पाकिस्तान के सूचना मंत्री (Information Minister of Pakistan) ने ट्विटर पर लिखा कि मुनीर को देश की शक्तिशाली सेना का नया प्रमुख बनाया गया है। उन्होंने बताया कि मुनीर निवर्तमान जनरल कमर जावेद बाजवा से पदभार ग्रहण करेंगे। बाजवा इसी महीने के अंत में रिटायर हो रहे हैं।

 

8. PM मोदी ने रोजगार मेले को किया संबोधित, कहा- 2047 तक देश और गोवा का विकास युवाओं के हाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज गोवा के पणजी में रोजगार मेले को वर्चुअली संबोधित किया। उन्होंने कहा, भाजपा शासित सभी राज्यों में एक के बाद एक रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। युवाओं को केंद्र सरकार भी नौकरी दे रही है। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, आज गोवा सरकार ने अहम कदम उठाया है। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा, आने वाले कुछ महीनों में गोवा पुलिस समेत अन्य विभागों में कई भर्तियां होने वाली हैं। इससे गोवा पुलिस और मजबूत होगी और नागरिकों, पर्यटकों की सुरक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ी सुविधा बढ़ने वाली है। प्रधानमंत्री ने कहा, गोवा रोजगार मेले में जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र मिले हैं, आपके सबसे महत्वपूर्ण 25 साल अब शुरू हो रहे हैं। 2047 तक देश और गोवा का विकास आपको सौंपा गया है।

 

 

9. ‘पायलट ने BJP संग सरकार गिराने की रची थी साजिश…’ गहलोत ने निकालें पुराने घाव

‘राजस्थान का मुख्यमंत्री (Chief Minister of Rajasthan) उस आदमी को कैसे बनाया जा सकता है जिसके पास 10 विधायक हैं, जिसने सरकार से बगावत की हो, जिसने पार्टी के साथ ‘गद्दारी’ की हो’…सचिन पायलट को राजस्थान सीएम के तौर पर कभी स्वीकार नहीं कर सकता है…ये कहना है राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जिन्होंने एक बार फिर कांग्रेस की खींचतान को एक नया मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस नेता सचिन पायलट के बीच की तल्खियां फिर खुलकर सामने आ गई है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान आने से पहले गहलोत ने पहली बार पायलट से चल रही तकरार और अपने सीएम रहने के सवाल पर खुलकर बोले हैं. वहीं गहलोत ने सितंबर के सियासी घटनाक्रम के बाद एक बार फिर पायलट की 2020 की बगावत को याद किया है. गहलोत ने 2020 में पायलट के बागी होने के दौरान उनके गुट बीजेपी से मिलीभगत के सनसनीखेज आरोप लगाते हुए एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि पायलट ने अपने गुट के साथ बीजेपी की मिलीभगत पर सरकार गिराने की साजिश रची थी.

 

10. रूस ने कीव पर दागी थी 70 मिसाइलें, यूक्रेन ने 51 को किया ध्वस्त, 10 की मौत व 36 घायल

यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv capital of Ukraine) पर रूस ने बड़े स्तर पर मिसाइल हमले किए (Russia launched massive missile attacks) हैं. रूसी सेना ने खासतौर पर यूक्रेन के एनर्जी सिस्टम और रिहायशी इलाके को निशाना बनाया है. रूसी हमले में कई बिल्डिंग को नुकसान पहुंचा है और कई बिल्डिंग हमले की वजह से ढह गए हैं. बताया जा रहा है कि रूस ने एक के बाद एक 70 मिसाइल हमले किए, जिसमें यूक्रेनी सेना ने 51 मिसाइलों को मार गिराया. रूस ने KH-101, KH-555 और कलीब्र क्रूज जैसी घातक मिसाइलें दागी हैं. यूक्रेन का दावा है कि रूसी सेना ने हमले के लिए लैंसेट ड्रोन का भी इस्तेमाल किया है. रूस ने 23 नवंबर को यूक्रेन पर बड़े स्तर पर मिसाइल हमले किए. इस हमले में कई आम नागरिक मारे गए हैं. हमले में खासतौर पर रूस के एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर को निशाना बनाया गया है, जिससे यूक्रेन कई कई शहरों में ब्लैकआउट की स्थिति पैदा हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक कीव, लवीव और मोल्दोवा जैसे शहरों में सबसे ज्यादा मिसाइल हमले किए गए हैं. यूक्रेनी गृह मंत्री ने बताया कि मोनाट्रिस्की में भारी बमबारी में 10 लोगों की मौत हो गई. इनमें आधे से ज्यादा वाइशोरोड में मारे गए हैं, जहां हमले में एक आवासीय बिल्डिंग नष्ट हो गया है.

Share:

Next Post

जामा मस्जिद में लड़कियों के प्रवेश पर पाबंदी हटी

Thu Nov 24 , 2022
नई दिल्ली: दिल्ली की मशहूर जामा मस्जिद (Delhi’s famous Jama Masjid) के प्रशासन द्वारा मुख्य द्वारों पर नोटिस लगाकर मस्जिद में लड़कियों के अकेले या समूह में प्रवेश पर रोक लगाते ही विवाद खड़ा हो गया. ऐसे में दिल्ली उपराज्यपाल (एलजी) वीके सक्सेना (VK Saxena) ने जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी से बात की. […]