बड़ी खबर

11 मई की 10 बड़ी खबरें

1. चंद मिनटों में सुनवाई, SC ने ऐसे लगाई केजरीवाल की जमानत पर मुहर

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)में केजरीवाल(Kejrival) की अंतरिम जमानत(Interim bail) पर भोजनावकाश के बाद 2 बजे जस्टिस संजीव खन्ना(Justice Sanjeev Khanna) और दीपांकर दत्ता (Dipankar Dutta)की पीठ के समक्ष सुनवाई शुरू हुई। महज कुछ मिनट की सुनवाई के बाद जस्टिस खन्ना ने कहा कि हम केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे रहे हैं। ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने दलीलें शुरू की। उन्होंने कहा कि अब अमृतपाल सिंह ने हमसे संपर्क किया है…यह चिंता का विषय है। जस्टिस खन्ना वह अलग मामला है। हम एक अंतरिम आदेश पारित कर रहे हैं। हम केजरीवाल को एक जून तक अंतरिम जमानत दे रहे हैं। केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि अंतरिम जमानत 5 जून तक दी जाए। जस्टिस खन्ना नहीं, 48 घंटे पहले प्रचार बंद हो जाता है। ईडी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने केजरीवाल को यह निर्देश देने के लिए कहा कि वह इस मामले पर कुछ न कहें।

2.भारत ने मालदीव से वापस बुलाए अपने सभी सैनिक, बदले में तैनात हुए तकनीकी कर्मचारी

मालदीव (Maldives) की सरकार ने कहा है कि भारत (India) ने मालदीव से अपने सभी सैनिकों (soldiers) को वापस बुला लिया है. राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (President Mohammed Muizzu) ने देश से सभी भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने के लिए 10 मई की समयसीमा निर्धारित की थी. भारत और मालदीव के बीच उस समय संबंध तनावपूर्ण हो गए थे जब चीन (China) समर्थक नेता माने जाने वाले मुइज्जू ने 10 मई तक देश में तीन सैन्य मंचों का संचालन करने वाले भारतीय सैन्यकर्मियों की वापसी पर जोर दिया था. पिछले साल राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव प्रचार के दौरान मुइज्जू ने चुनावी वादा किया था कि अगर उनकी सरकार आती है तो मालदीव में तैनात लगभग 90 भारतीय सैन्यकर्मियों को वापस भारत भेज दिया जाएगा.

3. CAA के लिए हम तैयार, केंद्र का आदेश मिलते ही हो जाएगा लागू, नागरिकता संशोधन अधिनियम पर बोले मुख्यमंत्री यादव

उज्जैन (Ujjain) में प्रचार के दौरान रोड शो करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर कहा कि केंद्र सरकार (Central government) और प्रदेश (State) की पॉलिसी (policy) एक समान है। मध्यप्रदेश (MP) सरकार सीएए लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है और केंद्र से आदेश मिलते ही मध्यप्रदेश में इसे लागू कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने जा रहे हैं। पूरा प्रदेश मोदीमय और भाजपामय है, यह सभी को मालूम है। मोदी मैजिक सभी के सिर चढक़र बोल रहा है। मध्यप्रदेश में 3 चरणों का चुनाव संपन्न हो गया है। चौथे चरण के लिए 8 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। यह सभी सीटें आदिवासी और जनजाति क्षेत्र की हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज आदिवासी और दलित समुदाय भी कांग्रेस से दूर चला गया है। यह समुदाय भी अब कांग्रेस की सच्चाई को भांप गया है और स्वीकारने लगा है कि मोदी ही उनका जीवन स्तर सुधार सकते हैं।


4. प्रधानमंत्री सलाह पर शरद पवार का बयान, बोले- मोदी के कारण खतरे में है संसदीय लोकतंत्र

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने शुक्रवार को भाजपा (BJP) पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के कारण खतरे में है और वह उन लोगों से हाथ नहीं मिलाएंगे जो इसमें विश्वास नहीं करते हैं। पवार का यह बयान तब आया है जब प्रधानमंत्री ने एनएसपी और शिवसेना (यूबीटी) को लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस में विलय कर अपना अस्तित्व मिटाने के बजाय क्रमश: अजित पवार व एकनाथ शिंदे के साथ हाथ मिला लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट राय है कि संसदीय लोकतंत्र प्रधानमंत्री मोदी के कारण खतरे में है। शरद पवार ने कहा, ‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाल दिया गया। यह केंद्र सरकार और केंद्रीय नेतृत्व की भूमिका के बगैर संभव नहीं था। यह दर्शाता है कि उन्हें लोकतांत्रिक प्रणाली में कितना विश्वास है।’ पवार ने कहा कि वह ऐसे किसी व्यक्ति, पार्टी या विचारधारा से हाथ नहीं मिला सकते जो संसदीय लोकतंत्र में विश्वास नहीं करता है। उन्होंने कि देश में एकता बनाये रखने के लिए सभी धर्मों को साथ लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है।

5. मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा बयान- इंडिया अलायंस की सरकार बनी तो ED-CBI की कार्रवाई वापस होगी

लोकसभा चुनाव का चौथा चरण (Fourth phase of Lok Sabha elections) 13 मई को है. इस फेज में 5 लोकसभा क्षेत्र-दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर. बेगूसराय और मुंगेर में वोटिंग होगी. इससे पहले पटना में इंडिया अलायंस के नेताओं ने प्रेस वार्ता किया. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जहां सैम पित्रोदा की नस्लवादी टिप्पणी पर सफाई दी ही वहीं महागठबंधन के पीएम फेस को लेकर भी अपनी बात कही. इसके साथ ही उन्होंने देश में सीबीआई और ईडी के एक्शन पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो सताने की कार्रवाइयों को वापस लिया जाएगा. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ED, CBI के द्वारा सताने के लिए जो कारवाई हुई है, सरकार बनने पर ऐसी कार्रवाइयों को वापस लिया जाएगा. जो कानून सम्मत होगा इस पर कानून फैसला लेगा. सैम पित्रोदा के बयान पर खड़गे ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने खुद इस्तीफा दिया है जिसके बाद बात खत्म हो गई. मणि शंकर अय्यर के पाकिस्तान के पास एटम बम होने के बयान पर खड़गे ने कहा कि, एनडीए का काम ही बयानों को तोड़ मरोड़ कर पेश करना है.

6. नक्सलवाद के मोर्चे पर अच्छा रहा ये साल, सुरक्षाबलों ने अब तक 103 माओवादियों को मार गिराया

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxalites security forces) के साथ हुई मुठभेड़ (Encounter) में 12 माओवादियों (12 Maoists) को मार गिराया। इस दौरान दो जवान भी घायल हुए। वैसे अगर आंकड़ों की बात करें तो यह साल सुरक्षाबलों (security forces) के लिए बहुत ही शानदार साबित हो रहा है, और नक्सल मोर्चे (naxal front) पर उन्हें लगातार कामयाबियां मिल रही हैं। इस साल नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने अबतक कुल 103 माओवादियों (103 Maoists) को मार गिराया है, जबकि अभी तो यह साल आधा भी नहीं गुजरा है, वहीं पिछले दो सालों में यह आंकड़ा सिर्फ 22 और 30 यानी कुल 52 ही था। जिसके बाद पूर्व अधिकारियों को यकीन हो चला है कि सालों से नक्सलियों की मांद में घुसकर उन्हें चुनौती दे रहे सुरक्षाबलों (security forces) की मेहनत अब रंग लाने लगी है और अब वे घने जंगलों में रणनीतिक रूप से भारी पड़ने वाले नक्सलियों पर भी दबाव बनाने में कामयाब हो गए हैं।


दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक (Chief Minister of Delhi and National Convenor of Aam Aadmi Party) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में खूब गरजे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ताबड़तोड़ कई आरोप लगाए हैं. सीएम केजरीवाल ने इसी के साथ इस बात का भी खुलासा किया कि उन्होंने जेल में रहने के बाद भी अपने पद से इस्तीफा क्यों नहीं दिया? अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 75 साल में इतने भारी बहुमत से किसी भी राज्य में किसी पार्टी की इतनी बड़ी जीत नहीं हुई इसीलिए हमारी सरकार को गिराने के लिए झूठा केस रचा गया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे और आम आदमी पार्टी के खिलाफ जिस तरह से साजिश रची गई, अब उसका पर्दाफाश हो चुका है. केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने सोचा कि केस लगा दो, जेल में डाल दो तो इस्तीफा दे देंगे और फिर सरकार गिरा देंगे. उनके इस खतरनाक इरादे को भांपकर ही मैंने ठान लिया कि मैं इनके ट्रैप में फंसने वाला नहीं हूं.

8. तीसरे चरण में 65.68% वोटिंग, चुनाव आयोग ने 4 दिन बाद जारी किया फाइनल टर्नआउट

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के तीसरे चरण की वोटिंग (Voting) के चार दिन बाद (Four Days After) चुनाव आयोग (election Commission) ने कुल मतदान प्रतिशत का आंकड़ा जारी कर दिया है. चुनाव आयोग के जारी आंकड़े के मुताबिक तीसरे चरण में कुल 65.68 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. हालांकि 7 मई को देर शाम को आयोग ने जो आंकड़ा जारी किया था, उसके मुताबिक तीसरे चरण में 64.40 फीसदी मतदान हुआ था. लेकिन चार बाद इस आंकड़े में करीब एक फीसदी ज्यादा मतदान दिखाया गया है. लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण का मतदान 7 मई को संपन्न हुआ था. इस दिन 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान किया गया था. चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक तीसरे चरण में पुरुषों का मतदान 66.89 फीसदी, महिलाओं का मतदान 64.41 फीसदी और थर्ड जेंडर ने 25.2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है.


9. अमित शाह ने केजरीवाल के दावे पर किया पलटवार, कहा- देश का नेतृत्व मोदी जी ही करते रहेंगे

गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) के दावे पर पलटवार किया है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि नरेंद्र मोदी ही देश के प्रधानमंत्री बने रहेंगे (Modi will remain the Prime Minister of the country)। दरअसल केजरीवाल ने कहा था ‘मैं भाजपा से पूछता हूं कि इनका प्रधानमंत्री कौन होगा? 2014 में मोदी ने खुद नियम बनाया था कि 75 साल की उम्र के बाद भाजपा नेता रिटायर (BJP leader retired) हो जायेंगे। मोदी जी अगले साल 17 सितंबर को 75 साल के हो रहे हैं। मैं पूछना चाहता हूं कि मोदी जी, क्या आप अमित शाह के लिए वोट मांग रहे हैं?’ इसके जवाब में गृहमंत्री ने कहा ‘मैं केजरीवाल एंड कंपनी से कहना चाहता हूं कि देश का नेतृत्व मोदी ही करते रहेंगे।’ अमित शाह ने कहा ‘पूर्व हो, पश्चिम हो, उत्तर हो या दक्षिण हो…इस देश की जनता हर कोने में पीएम मोदी के प्रचंड समर्थन में खड़ी है। इंडी गठबंधन के नेताओं को पता है कि भाजपा 400 पार करने जा रही है और मोदी तीसरी बार इस देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। इसलिए, केजरीवाल इस प्रकार की अफवाह फैला रहे हैं। मैं देश की जनता के सामने स्पष्ट करना चाहता हूं कि नरेंद्र मोदी ही 2029 तक नेतृत्व करेंगे और मोदी ही आने वाले चुनाव का नेतृत्व करेंगे।’ गृहमंत्री ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इंडी गठबंधन के लिए कोई अच्छा समाचार नहीं है और उनको भ्रष्टाचार बंद कर संवेदनशीलता के साथ काम करना चाहिए।

10. इन लोगों ने मेरा इंसुलिन 15 दिन के लिए बंद कर दिया…रोड शो में केजरीवाल ने कही बड़ी बातें

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) आज साउथ दिल्ली के महरौली में रोड शो (Road show in Mehrauli, Delhi) कर रहे हैं. केजरीवाल दक्षिण दिल्ली से पार्टी उम्मीदवार सहीराम पहलवान (sahiram pehalwan) के पक्ष में महरौली में रोड शो कर रहे हैं. हालांकि पहले रोड शो का समय शाम 4 बजे तय किया गया था. केजरीवाल का इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में यह पहला रोड शो है. इसके अलावा सीएम केजरीवाल पूर्वी दिल्ली से AAP प्रत्याशी कुलदीप कुमार के समर्थन में भी कृष्णा नगर में रोड शो करेंगे. बता दें कि महरौली के रोड शो में केजरीवाल के साथ भगवंत मान समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता भी शामिल हुए. केजरीवाल ने कहा कि मैं जेल से सीधा आप लोगों के बीच आया हूं. आपके बीच आकर अच्छा लग रहा है. मैंने दिल्लीवालों को बहुत मिस किया. उन्होंने कहा कि करोड़ो लोगों ने दुआएं भेजीं. उन्हीं के आशीर्वाद का नतीजा है कि कल एक चमत्कार हुआ और आज मैं आप लोगों के बीच आ गया. उन्होंने कहा कि जेल में मेरी पत्नी, भगवंत मान और सौरभ भारद्वाज मिलने आते थे, तो मैं पूछता था कि मेरे दिल्लीवालों की तबीयत कैसी है, इन्हें तकलीफ़ तो नहीं हो रही, बिजली मुफ़्त मिल रही है. केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने मुझे गिरफ्तार किया तो मैं यही सोच रहा था कि मेरा क़सूर क्या है.

Share:

Next Post

जयंती विशेषः आदिशंकराचार्य- काल निर्धारण एवं कृति

Sun May 12 , 2024
– चंद्रभूषण पाठक भारतवर्ष देवी-देवताओं के अवतारों की भूमि रही है। ईस्वी सन् 2024 से 2531 वर्ष पूर्व युधिष्ठिर शक संवत् 2631 वैशाख शुक्ल पंचमी, रविवार तदनुसार ईसा पूर्व 507 में भारत की पवित्र भूमि पर केरल राज्य के एर्नाकुलम जिलांतर्गत काल्टी गांव में एक ऐसी महान विभूति का अवतार हुआ, जिनकी प्रसिद्धि विश्व स्तर […]