इंदौर न्यूज़ (Indore News)

1274 बोगस नाम मतदाता सूची से हटेंगे, हाईकोर्ट का आदेश


इंदौर। सांवेर उपचुनाव के लिए मतदाता सूची बनाने और उसमें गलतियों को ठीक करने का काम जारी है। वहीं पिछले दिनों कांग्रेस ने भी बोगस मतदाताओं के नाम जोडऩे के आरोप लगाए थे। वहीं हाईकोर्ट में भी इस संबंध में याचिका दायर की गई, जिस पर 1274 पाए गए बोगस नामों को हटाने के निर्देश दिए गए। हालांकि प्रशासन ने भी हाईकोर्ट को अवगत कराया कि इन नामों को हटा दिया गया है।

अधिवक्ता रवीन्द्रसिंह छाबड़ा ने पहले तो विधिक नोटिसों के जरिए मतदाता सूची में अपात्र मतदाताओं के दर्ज होने की जानकारी जिला निर्वाचन कार्यालय को मतदान केन्द्रवार दी, जिस पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने जांच भी शुरू कर दी। इसी बीच हाईकोर्ट मेें भी याचिका दायर हुई। उसमें भी जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से जवाब दिया गया कि आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत जो मतदाता सूची के शुद्धिकरण और अद्यतन का कार्य चल रहा है उसके तहत गलत पाए जाने वाले नामों को हटाने की कार्रवाई की जा रही है। ऐसे लगभग 1274 नाम चिह्नित किए गए हैं, जिनमें से कुछ लोग मृतक हैं तो कुछ लोग स्थानांतरित हो गए। यानी मौके पर निवास करते नहीं पाए गए। शिकायतों की जांच के लिए कलेक्टर ने दल भी गठित किया था, जिसने अपने प्रतिवेदन में शिकायतकर्ता की ओर से दिए गए 218 मतदाताओं में से 143 क्षेत्र में निवास करने की पुष्टि की और 53 अन्यत्र स्थानांतरित हो जाने के प्रमाण पाए। 11 मतदाता के मृत होने के प्रमाण भी पाए गए। प्राप्त शिकायतों के आधार पर इन नामों को हटाया गया, जिनकी कुल संख्या 1274 बताई गई है। इनमें कुल 180 मृत, 1056 स्थानांतरित और 38 रिपीट नाम पाए गए।

Share:

Next Post

मुद्रा लोन घोटाले में कई बड़े राज खुलेंगे

Fri Oct 9 , 2020
एक एजेंट ने साढ़े तीन करोड़ तो दूसरे ने डेढ़ करोड़ हड़पे जिला उद्योग केंद्र से साइबर सेल ने मांगी 3 साल में हुए मुद्रा लोन की जानकारी इदौर। मुद्रा लोन की सब्सिडी हड़प करने वाले गिरोह के 2 एजेंटों के खातों में करोड़ों रुपया होने के बाद साइबर सेल की जांच तेज हो गई […]