विदेश

ऑस्ट्रेलिया में गोली मारकर मारे जाएंगे 16,000 हजार घोड़े, जानिए क्यों लिया ये फैसला

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया (Australia) में जंगली घोड़ाें को हेलीकॉप्टर से गोली मारी जाएगी (shot from helicopter). ये निर्णय नेशनल पार्क (National Park) में इनकी संख्या घटाने के उद्देश्य से लिया गया है. दरअसल दक्षिणपूर्वी ऑस्ट्रेलिया (Southeastern Australia) के कोसियुज़्को नेशनल पार्क में लगभग 19,000 जंगली घोड़े हैं, जिन्हें “ब्रुम्बीज” के नाम से जाना जाता है. न्यू साउथ वेल्स राज्य के अधिकारी 2027 के मध्य तक उस संख्या को घटाकर 3,000 करना चाहते हैं. इसीलिए घोड़ों को मारे जाने के इस आदेश पर सहमति बनी है.

घोड़ों की संख्या कम करने के लिए पार्क अधिकारी पहले से ही जंगली घोड़ों को मारने या उन्हें कहीं और ले जाने का सहारा ले रहे हैं, लेकिन न्यू साउथ वेल्स के पर्यावरण मंत्री पेनी शार्प ने बताया कि ये उपाय अब पर्याप्त नहीं हैं. मंत्री ने यह भी कहा कि बड़ी संख्या में जंगली घोड़ों से पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को खतरा है, तो अब हमें काम करना होगा. पिछले 20 वर्षों में जंगली घोड़ों की आबादी तेजी से बढ़ी है, जिससे वे जलमार्गों को रौंदते हैं और देशी जानवरों के आवास को नष्ट करते हैं.

एनएसडब्ल्यू सरकार ने पिछले साल प्रकाशित आंकड़ों से पता चला कि राष्ट्रीय उद्यान में जंगली घोड़ों की आबादी 18,814 तक थी, जो दो साल पहले यह 14,380 थी और इनकी संख्या मेंतेज वृद्धि हुई. 2016 में पार्क में केवल 6000 घोड़े थे. पहले पर्यावरण समूहों ने कहा है कि अगर मजबूत उपाय नहीं किए गए तो अगले दशक में जंगली घोड़ों की संख्या 50,000 तक बढ़ सकती है.


ब्रुम्बीज या जंगली घोड़े जलमार्गों व झाड़ियों को खराब करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं. यह देशी वन्यजीवों को मारते हैं, जिनमें कोरोबोरी मेंढक, चौड़े दांत वाले चूहे और दुर्लभ अल्पाइन ऑर्किड शामिल हैं. एनएसडब्ल्यू सरकार जंगली घोड़ों की संख्या को प्रबंधित करने के लिए ग्राउंड शूटिंग, ट्रैपिंग और रिहोमिंग पर निर्भर है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है. यही कारण है कि एनएसडब्ल्यू के पर्यावरण मंत्री पेनी शार्प ने घोषणा करने से पहले अगस्त में हवाई शूटिंग प्रस्ताव पर सार्वजनिक परामर्श शुरू किया था कि इसका उपयोग जंगली घोड़ों के बेहतर प्रबंधन के लिए किया जाएगा.

राज्य सूअरों और हिरणों सहित अन्य जंगली जानवरों के लिए हवाई शूटिंग का उपयोग करता है. सरकार अभी भी कुछ विवरणों पर काम कर रही है, जिसमें यह भी शामिल है कि हेलीकॉप्टर कितनी बार और किस समय शूटिंग करेंगे. योजना में संशोधन के प्रस्ताव पर 11,002 प्रस्तुतियां आईं, जिनमें से 82 प्रतिशत ने हवाई शूटिंग के लिए समर्थन व्यक्त किया.

Share:

Next Post

30 अक्टूबर की 10 बड़ी खबरें

Mon Oct 30 , 2023
1. Andhra Pradesh: आपस में टकराईं दो पैसेंजर ट्रेनें, अबतक 11 लोगों की मौत विशाखापत्तनम (Visakhapatnam) से रायगड़ा (Rayagada) जा रही एक पैसेंजर ट्रेन (passenger train) आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयनगरम जिले (Vizianagaram district ) में पटरी से उतर गई. इस रेल हादसे में 11 यात्रियों की मौत (11 passengers died in train accident) […]