विदेश

2.5 लाख डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स पर खतरा, इसमें ज्यादातर भारतीय; सांसदों ने यूएस प्रशासन से लगाई मदद की गुहार

वॉशिंगटन। अमेरिका में एक बार डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स पर खतरा मंडरा रहा है। माता-पिता के वीजा पर रह रहे ढाई लाख से अधिक बच्चों को जल्द खुद को यहां से निर्वासन के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। इनमें अधिकतर भारतीय हैं। इसे देखते हुए 43 सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने बाइडन प्रशासन से ड्रीमर्स की सुरक्षा के लिए तुरंत कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

बता दें, डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स शब्द का इस्तेमाल उन बच्चों के लिए किया जाता है, जो एच-1 बी कामगारों समेत दीर्घकालीन गैर आव्रजक वीजाधारकों पर आश्रित होते हैं, जबतक वे 21 साल के नहीं हो जाते। इसके चलते हजारों भारतीय बच्चों पर खतरा मंडरा रहा है। इनके माता-पिता दशकों से ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं, जिसे आधिकारिक तौर पर स्थायी निवास कार्ड भी कहा जाता है। यह अमेरिका में साक्ष्य के तौर पर आव्रजकों को जारी किया जाता है, जिससे उन्हें स्थायी तौर पर अमेरिका में रहने की अनुमति मिल जाती है।


सांसदों ने गृह सुरक्षा सचिव और अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा के निदेशक को लिखे पत्र में कहा कि अमेरिका में कानूनी दर्जे के साथ पले-बढ़े होने के बावजूद, दीर्घकालिक वीजा धारकों के बच्चे 21 साल की आयु होने पर अपनी आश्रित स्थिति से बाहर हो जाते हैं और यदि वे नई स्थिति में नहीं आ पाते हैं तो उनके पास अमेरिका छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा इसलिए है, क्योंकि उनके परिवारों के आवेदन पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इन लोगों को स्थायी निवासी का दर्जा हासिल करने से रोका जा सकता है।

डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स के बचाव में चलाए गए अभियान का नेतृत्व सांसद एलेक्स पाडिला और आव्रजन, नागरिकता व सीमा सुरक्षा पर सदन न्यायपालिका उपसमिति के अध्यक्ष और प्रतिनिधि डेबोरा रॉस ने किया। इन्होंने अमेरिका के चिल्ड्रन एक्ट के माध्यम से 250,000 से अधिक डॉक्यूमेंटेड ड्रीमर्स की सुरक्षा के लिए एक द्विदलीय विधायी प्रस्ताव पेश किया है।

Share:

Next Post

अनन्या पांडे ने की 'चंदू चैंपियन' की समीक्षा, कार्तिक आर्यन के लिए कही ये बात

Fri Jun 14 , 2024
डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन की आगामी फिल्म ‘चंदू चैंपियन’ आज, 14 जून से सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। कबीर खान के निर्देशन में बनी इस बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा में कार्तिक मुख्य किरदार में नजर आने वाले हैं। फिल्म को लेकर अभिनेता के फैंस काफी उत्साहित हैं। फिल्म के पोस्टर और ट्रेलर से भी […]