बड़ी खबर

ऐश्वर्या राय के नकली पासपोर्ट के साथ 3 विदेशी साइबर अपराधी गिरफ्तार

नोएडा: नोएडा पुलिस (noida police) ने तीन विदेशी साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. इनके कब्जे से असली तीन हजार अमेरिकी डॉलर, 13 लाख मूल्य के नकली अमेरिकी डॉलर और 10 हजार 500 पाउंड बरामद किए हैं. साथ ही आरोपी के पास से अभिनेत्री ऐश्वर्या राय (Actress Aishwarya Rai) के नकली पासपोर्ट, छह मोबाइल, 11 सिम, लैपटॉप, प्रिंटर, पेन ड्राइव और 3 कारें बरामद की हैं.

पुलिस के मुताबिक, ये शातिर अपराधी अपने साथियों के साथ मिलकर साइबर अपराध करते थे. ये लोगों को फेसबुक फ्रेंड बनकर और कस्टम अधिकारी बनकर ठगी के साथ साइबर अपराध को अंजाम देते थे. ऐसे ही थाना बीटा-2 के रहने रिटायर्ड कर्नल को निशाना बनाया गया था. कर्नल ने शिकायत में बताया था कि कैंसर की दवा मंगाने के नाम पर उनके साथ 1 करोड़ 81 लाख रुपए की ठगी हुई थी. उनकी शिकायत पर पुलिस ने जांच शुरू की और आरोपियों को धर दबोचा.


पुलिस के पकड़ में आए आरोपियों की पहचान इके उफेरेमवुकवे (Eke Uferemvukwe), एडविन कॉलिन्स (Adwin collines) और ओकोलिओ डैमिओन (Okoloi Damion) के रूप में की गई है. पुलिस ने इनको ग्रेटर नोएडा के रामपुर मार्केट के पास से गिरफ्तार किया है. आरोपी बड़े-बड़े सेलिब्रिटी का फर्जी पासपोर्ट बनाने का भी काम करते थे. ये शातिर अपराधी देश के अलग-अलग हिस्सों में साइबर अपराध को अंजाम देते थे. पुलिस ने बताया कि ये अपराधी कई तरह की वारदातों जैसे मेट्रोमोनियल साइट, डेटिंग एप के माध्यम से लोगों को जाल में फंसाते थे.

इसके अलावा लॉटरी फ्रॉड, फेसबुक फ्रेंड बनकर फ्रॉड, विदेश से पार्सल भेजने के नाम पर कस्टम अधिकारी बनकर ठगी और साइबर अपराध को शातिराना तरीकों से अंजाम देते थे. नामचीन विदेशी फार्मा कंपनी के प्रतिनिधि बनकर लोगों को जड़ी-बूटी सस्ती दामों में खरीदकर महंगे दामों में बेचने का प्रलोभन देकर भी ठगी करते थे. इसकी जानकारी जुटाई जा रही है.

Share:

Next Post

औद्योगीकरण और यूपी का ग्लोबल अध्याय

Sat Dec 17 , 2022
– डॉ. दिलीप अग्निहोत्री कृषि के लिए उपजाऊ जमीन के अलावा खाद और पानी की भी आवश्यकता होती है। इनमें से किसी भी तत्व का अभाव या कमी हो तो अच्छी फसल की उम्मीद नहीं की जा सकती। इसी प्रकार उत्तम निवेश और औद्योगीकरण के लिए भी आवश्यक तत्व होते हैं। यह हैं- कानून व्यवस्था, […]