इंदौर न्यूज़ (Indore News)

72 घंटे में 358 पॉजिटिव तो 8208 मिले हैं नेगेटिव


इंदौर में अभी तक की सबसे अधिक हो रही है टेस्टिंग -मरीजों की संख्या इसी कारण बढ़ी, मगर संक्रमण दर 4 प्रतिशत के आसपास ही
इन्दौर। कोरोना संक्रमण की दर इंदौर में अभी भी 4 प्रतिशत के आसपास ही है। बीते तीन दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इसका प्रमुख कारण यह है कि सबसे अधिक सैम्पल और टेस्टिंग भी करवाई गई। 72 घंटे में 8603 सैम्पलों की टेस्ट रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें 358 पॉजिटिव, तो 8208 नेगेटिव मरीज मिले हैं। किल कोरोना सर्वे में जो संदिग्ध पाए गए उनकी टेस्टिंग करवाने का भी फायदा हुआ, जिसके चलते भी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में ये इजाफा हुआ है। अप्रैल-मई की तुलना में जून में अवश्य मरीजों की संख्या घट गई थी, लेकिन अभी जुलाई में बढ़ाई गई छूट के कारण लोगों ने लापरवाही भी बरती, जिसके परिणाम स्वरूप प्रशासन को फिर से सख्ती करना पड़ी और लेफ्ट-राइट मार्केट खुलवाने का भी फायदा नजर आने लगा।
देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हर 24 घंटे में अब 35 हजार से ज्यादा मरीज मिलने लगे हैं। मुंबई, दिल्ली तो हॉट स्पॉट बने ही हैं, वहीं अब अन्य राज्यों में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ और प्रदेश में भी 20 हजार से अधिक कोरोना मरीज हो चुके हैं। बीते 3-4 दिनों से भोपाल, ग्वालियर, इंदौर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसका एक बड़ा कारण अधिक से अधिक सेम्पल और टेस्टिंग भी है। अभी तक पूरे कोरोना काल में एक ही दिन में 3100 से अधिक टेस्ट नहीं हुए थे, जो अभी दो दिन पहले करवाए गए। कल रात को जारी मेडिकल बुलेटिन में 129 नए पॉजिटिव मरीज बताए गए, जबकि 2787 सैम्पलों के टेस्ट किए गए, जिनमें 2652 नेगेटिव और 5 रिपिट पॉजिटिव के अलावा सिर्फ एक सैम्पल ही खारिज हुआ। हालांकि अभी तक 1 लाख 13925 सेम्पलों की टेस्टिंग हो चुकी है और कुल इनमें से 5761 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 284 मरने वालों की संख्या है, तो 52 मरीज कल भी स्वस्थ होकर घर लौटे। अभी अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बीते 3-4 दिनों में बढ़ी है, जो कि फिलहाल 1338 हो गई है। वहीं 26 लोगों को क्वारेंटाइन सेंटरों से घर भिजवाया गया। अभी तक 4139 पॉजिटिव मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। बीते तीन दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या में जो इजाफा हुआ उसका एक बड़ा कारण अधिक सेम्पलिंग और टेस्टिंग रही है। बीते 72 घंटे यानी तीन दिनों में 8603 सैम्पलों की टेस्टिंग की गई, जिनमें पॉजिटिव मरीजों की संख्या 358 रही, तो नेगेटिव 8208 मिले हैं। वहीं 50 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिव मरीज भी ए सिम्टोमैटिक यानी बिना या बहुत कम लक्षणों वाले ही मिल रहे हैं। इसके चलते संक्रमण की दर इन तीन दिनों की भी 4 प्रतिशत के आसपास ही है, जो कि प्रदेश और देश के अन्य शहरों की तुलना में कम ही है। किल कोरोना सर्वे में भी जो 4889 संदिग्धों की पहचान की गई है उनमें से अधिकांश की सैम्पलिंग भी करवा दी गई है। कलेक्टर मनीष सिंह के मुताबिक फीवर क्लीनिक के माध्यम से भी कोरोना मरीजों की पहचान की जा रही है और ये फीवर क्लीनिक भी काफी सफल साबित हुए। अब लोग खुद आगे रहकर इन क्लीनिकों से जांच करवा रहे हैं। वहीं कई लोग निजी लैब से भी कोरोना टेस्ट करवा रहे हैं। अभी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई का भी असर रहेगा।
338 मरीज होम आइसोलेशन में ही हो गए ठीक
अभी अधिकांश मरीज ए-सिम्टोमैटिक मिल रहे हैं। इनमें से कई होम आइसोलेशन में ही अपना इलाज करवा रहे हैं। इंदौर में ही होम आइसोलेशन में सबसे अधिक 338 मरीज अभी तक स्वस्थ हो चुके हैं। कुल 483 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का होम आइसोलेशन में इलाज किया गया और अभी लगभग 135 उपचाररत ही हैं। रोजाना जो कुछ मरीज मिल रहे हैं। उनमें से अस्पताल में भर्ती करवाने के अलावा कई मरीज होम आइसोलेशन में ही अपना उपचार करवा रहे हैं। अभी नए बीते दो दिनों में 35 होम आइसोलेशन में भिजवाए गए। स्वास्थ्य विभाग का अमला ऑक्सीमीटर और दवाइयां भी इन मरीजों को उपलब्ध करवा रहा है।
साढ़े 22 फीसदी तक थी अप्रैल में संक्रमण दर
सबसे अधिक कोरोना संक्रमण इंदौर में अप्रैल के महीने में रहा। जब 15 अप्रैल के आसपास साढ़े 22 प्रतिशत तक संक्रमण दर पहुंच गई थी। उसके बाद इसमें गिरावट आना शुरू हुई और जून अंत तक तो यह दर 1 से डेढ़ प्रतिशत तक ही रह गई थी, जो जुलाई के पहले हफ्ते के बाद बढऩा शुरू हुई और अब 4 प्रतिशत के आसपास है। इसका भी एक कारण दी गई छूट का दुरुपयोग रहा, जिसमें जनता के साथ-साथ दुकानदार भी दोषी रहे। नतीजतन फिर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करना पड़े।

Share:

Next Post

800 मंदिरों के डिजिटल दर्शन वेबसाइट पर होंगे

Fri Jul 17 , 2020
प्रदेश सरकार की योजना… खजराना गणेश मंदिर पहुंची इंजीनियरों की टीम, पंडितों से चर्चा की इन्दौर। प्रदेश के चयनित प्रमुख 800 मंदिरों के डिजिटल दर्शन- वेबसाइट पर कराने की तैयारी अब प्रदेश सरकार कर रही है इस की योजना और तैयारी के संबंध में इंजीनियरों की टीम ने खजराना गणेश मंदिर में पहुंच कर भ्रमण […]