टेक्‍नोलॉजी

भारत मे 1.5 लाख रूपये की कीमत में मिलने वाली 5 बेस्‍ट टू व्‍हीलर बाइक

पिछले दो वर्षों में भारतीय दोपहिया वाहनों का स्थान काफी बदल गया है। सबसे पहले, अनिवार्य ABS मानदंड की शुरुआत हुई , फिर तीसरे पक्ष के बीमा लागतों में बढ़ोतरी हुई और कुछ महीने पहले BS6 में संक्रमण हुआ। नतीजतन, हमारे बाजार में लगभग हर आईसी-दोपहिया की कीमत लगभग 15-20 प्रतिशत बढ़ गई, कुछ और भी अधिक।

इन परिवर्तनों के बारे में आने से पहले, आप जो बाइक नीचे देख रहे हैं, उसकी कीमत बहुत कम थी, उनमें से एक जोड़े की कीमत भी 1 लाख रुपये से कम थी। हालाँकि, जब से चारों ओर की कीमतें बढ़ी हैं, 1 लाख रुपये से कम की सर्वोत्तम बाइक की हमारी सूची का विस्तार अब 1.5 लाख रुपये से कम है।

शुरू करने से पहले, हम यह स्वीकार करना चाहते हैं कि यह ‘1.5 लाख रुपये से कम’ शीर्षक एक मिथ्या नाम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हम उन सर्वश्रेष्ठ पांच मोटरसाइकिलों पर विचार कर रहे हैं जिनकी 1.5 लाख रुपये से कम कीमत की दिल्ली (एक्स शोरूम) कीमतें हैं। करों के बाद, उनमें से कुछ आपको उस निशान से थोड़ा अधिक खर्च होंगे।

हीरो XPulse 200
पिछले साल, हीरो XPulse 200 ने 1 लाख रुपये से कम की टॉप मोटरसाइकिलों की हमारी सूची पर छापा था। हालांकि, बीएस 6 अपडेट के साथ, इसकी कीमत उस निशान से अधिक हो गई । अतिरिक्त पैसे के लिए, आपको एक और अधिक परिष्कृत इंजन मिलता है जो अब एक तेल-कूलर को रोजगार देता है। XPulse 200 को आवेग के लिए एक लंबे समय से अतिदेय प्रतिस्थापन के रूप में पेश किया गया था, और एक बाजार में जहां सस्ती ऑफ-रोड मोटरसाइकिलें कुछ और दूर हैं, मॉडल निश्चित रूप से एक स्वागत योग्य अतिरिक्त था। अब, यह अद्यतन सुविधाओं के साथ, यह एक सस्ती कीमत पर एक और भी बेहतर पैकेज है।

XPulse में एकल-चैनल ABS और एक ब्लूटूथ-संगत इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का भी दावा है। एक अन्य प्रभावशाली विशेषता 21/18-इंच का पहिया कॉम्बो है जो आमतौर पर अधिक गंभीर गंदगी बाइक पर देखा जाता है।

पावर: 18.08hp 8,500rpm पर

टोक़: 6,500rpm पर 16.45Nm

कीमत: 1.12 लाख रु

यामाहा आर 15 वी 3.0
R15 V3.0 एक बहुत इसके लिए जा रहा है, यह आश्चर्यजनक लग रहा है, और तेज, सबसे उन्नत 150 सीसी मोटरसाइकिल पैसे वर्तमान में खरीद सकते हैं। यह एक लिक्विड-कूल्ड, 155cc सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जिसमें VVT (वैरिएबल वाल्व टाइमिंग), तकनीक है कि और भी महंगी मोटरसाइकिलें नहीं आती हैं।

बेशक, यह एक रोमांचकारी हैंडलर भी है और प्रभावशाली ईंधन दक्षता वाले आंकड़े वापस करते हुए यह सब करने का प्रबंधन करता है। पिछले साल, यामाहा ने एक नई रंग योजना और दोहरे चैनल ABS के साथ R15 V3.0 को अपडेट किया। बहुत कम दोष है जो हम इस बाइक पर पा सकते हैं, जब तक आप इसके प्रतिबद्ध एर्गोनॉमिक्स के साथ रहने के लिए तैयार हैं। यदि आप MotoGP में रहते हैं, सांस लेते हैं और सोते हैं, तो आपको R15 मिलेगा; यह आपको अपने नायकों में से एक की तरह महसूस कराएगा। और इसीलिए जब इस सूची पर विचार किया जा रहा था तो यह कोई दिमाग नहीं था।

पावर: 10,000.6pm पर 18.6hp

टॉर्क: 14.1Nm 8,500rpm पर

कीमत: 1.49 लाख रु

केटीएम 125 ड्यूक
KTM 125 ड्यूक सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है ऑस्ट्रिया के निर्माता की दुपहिया वाहन स्थिर में। पर इसकी मौजूदा कीमत बिंदु और इस सूची में अन्य मोटरसाइकिल की तुलना में, यह एक नहीं बल्कि महंगा प्रस्ताव है। हालाँकि, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कम केटीएम पिछले-जीन 200 ड्यूक के समान ही मोटरसाइकिल है, जो कम शक्तिशाली है। इसमें सटीक समान चक्र भाग, बॉडीवर्क और विशेषताएं हैं, जो सभी प्रीमियम प्रीमियम सामान हैं। इसका मतलब है कि आप उन snazzy मिश्र, एक WP उल्टा कांटा, दोनों छोर पर बहुत तेज डिस्क ब्रेक और एक सिद्ध ट्रेलिस फ्रेम प्राप्त करते हैं। यह इस कारण से और उस किट के लिए है जो यह प्रदान करता है, कि उसने इसे इस सूची में बनाया है।

इसकी कीमत के बावजूद, 125 ड्यूक हमारे बाजार में एक लोकप्रिय मोटरसाइकिल साबित हुई और यहां तक ​​कि केटीएम इंडिया का सबसे अधिक बिकने वाला मॉडल भी बन गया।

पावर: 14.5hp 9,250rpm पर

टोक़: 8Nrpm पर 12Nm

कीमत: 1.42 लाख रु

TVS Apache RTR 200 4V
RTR 200 4V हमेशा एक शानदार उपयोगिता वाले पैसे प्रस्ताव किया गया है। इसमें एक शक्तिशाली, तेल-ठंडा, चार-वाल्व इंजन और कुछ सेगमेंट की पहली विशेषताएं हैं। अपने हालिया BS6 अपडेट के साथ, TVS ने Apache RTR 200 4V को भी नया रूप दिया, और इसे TVS की ‘स्मार्ट ज़ोनकूट’ तकनीक से लैस किया। यह ब्लूटूथ-पाइरेबल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लैप टाइम, टॉप स्पीड, इनकमिंग कॉलर नाम और बहुत कुछ सहित सूचनाओं के ढेर को प्रदर्शित करता है। एक समर्पित फोन ऐप भी राइडर्स को अपनी राइड टेलीमेट्री और अधिकतम लीन एंगल को ट्रैक करने की अनुमति देता है।

टीवीएस ने ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी (जीटीटी) के साथ अपाचे आरटीआर 200 4 वी को फिट किया है। जीटीटी ईंधन की थोड़ी सी मात्रा को इंजेक्ट करने के लिए ईंधन-इंजेक्शन प्रणाली का उपयोग करता है जो कि थ्रॉटल इनपुट की आवश्यकता के बिना भीड़भाड़ वाली सड़कों के माध्यम से बाइक को आसानी से क्रॉल करने की अनुमति देता है, ऑटो ट्रांसमिशन के साथ कार में क्रीप फ़ंक्शन की तर्ज पर कुछ।

TVS Apache RTR 200 4V हमेशा 200cc सेगमेंट में सबसे अच्छी तरह से गोल मोटरसाइकिल रही है। BS6 अपडेट में कीमत में लगभग 10,000 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई, लेकिन यह एक स्लिपर क्लच सहित मानक के रूप में पेश की जाने वाली सुविधाओं की लंबी सूची को देखते हुए, यह बढ़ोतरी उचित है।

पावर: 20.5hp 8,500rpm पर

टॉर्क: 7.8rpm पर 16.8Nm

कीमत: 1.28 लाख रु

बजाज पल्सर RS200
पल्सर RS200 अपनी रेंज में कंपनी की एकमात्र फुल-फेयर्ड मोटरसाइकिल है। यह 2014 के आसपास से रहा है, और बदलते उत्सर्जन मानदंडों का पालन करने के अपडेट के अलावा , आरएस 200 काफी हद तक एक जैसा रहा है। RS200 को NS200 के उचित संस्करण के रूप में पेश किया गया था; जो कि, ऑस्ट्रियाई समकक्ष, केटीएम 200 ड्यूक द्वारा निर्मित एक मजेदार मोटरसाइकिल पर बजाज की स्पिन है। हालांकि, RS200 बहुत अधिक बॉडीवर्क के साथ सिर्फ एक अन्य मोटरसाइकिल से अधिक है।

केटीएम की तुलना में बाइक में पूरी तरह से अलग फ्रेम और सस्पेंशन सेट-अप है और यह अपने आप में एक प्रभावशाली मोटरसाइकिल है। फेयरिंग के नीचे एक छह-स्पीड गियरबॉक्स के लिए 199.5cc की मोटर जोड़ी जाती है। यह तरल-ठंडा, चार-वाल्व, एकल-सिलेंडर इंजन केटीएम के समान है, लेकिन एक अद्वितीय ट्रिपल-स्पार्क-प्लग-डीएचसी लेआउट का उपयोग करता है।

पावर: 24.5hp 9,750rpm पर

टॉर्क: 8.7rpm पर 18.7Nm

कीमत: 1.5 लाख रु

Next Post

फाइजर की कोरोना वैक्सीन को WHO की मंजूरी, आज भारत भी लेगा बड़ा फैसला

Fri Jan 1 , 2021
जिनेवा । विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। मंजूरी देने के बाद डब्लूएचओ ने कहा कि वह दुनियाभर में स्थित अपने क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए वहां के देशों से इस वैक्सीन के लाभ के बारे में बात करेगा। संयुक्त राष्ट्र […]