विदेश

युद्ध विराम के लिए सहमत हुए आर्मेनिया और अजरबैजान

मॉस्को । आर्मेनिया और अजरबैजान 10 अक्टूबर की आधी रात से युद्ध विराम के लिए सहमत हो गए हैं, और विवादित क्षेत्र अल जज़ीरा में लगभग दो सप्ताह के भयंकर लड़ाई के बाद, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शनिवार को नागोर्नो-कराबाख पर ठोस वार्ता शुरू करने की योजना बनाई है। शनिवार की सुबह मॉस्को में आयोजित 10 घंटे की वार्ता के बाद निर्णय लिया गया।

अल जजीरा ने कहा कि मॉस्को में अल जज़ीरा के संवाददाता ने बताया है कि समझौता मानवीय संघर्ष विराम के लिए था। हमें यह देखने के लिए इंतजार करना होगा कि क्या यह युद्ध विराम वास्तव में सहमत होने के रूप में होगा, अगर यह कैदियों के आदान-प्रदान में कमी आएगी, और यदि पार्टियां वास्तव में इस दशकों से चल रहे संघर्ष को सुलझाने के लिए बातचीत की मेज पर लौटने को तैयार हैं।

इस बीच, विदेश मंत्री ने कहा कि रेड क्रॉस मानवीय कार्रवाई में एक मध्यस्थ के रूप में काम करेगा। रिपोर्टों के अनुसार, 27 सितंबर को हुई झड़पों के कारण कम से कम 300 लोग मारे गए थे। अल जज़ीरा ने आगे बताया कि हालांकि लावरोव ने वार्ता पर विवरण नहीं दिया है, लेकिन कहा कि यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संगठन (OSCE) मिन्स्क समूह मध्यस्थता करेगा।

Share:

Next Post

लॉन्च से पहले लीक हुई iPhone 12 की कीमत और मॉडल्स

Sat Oct 10 , 2020
नई दिल्ली। IPhone 12 सीरीज़ लॉन्च का ऐलान हो चुका है। 13 अक्टूबर को iPhone 12 के कम से कम तीन मॉडल लॉन्च किए जाएंगे, लेकिन इससे पहले iPhone 12 सीरीज़ की क़ीमतें, स्पेसिफिकेशन्स और फ़ीचर्स डीटेल्स लीक हुई हैं। चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Weibo पर एक पोस्ट से ये खुलासा हुआ है। दावा किया […]