खेल बड़ी खबर

पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची दिल्ली, हैदराबाद को 17 रन से हराया

अबु धाबी। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला रविवार की रात दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। इस रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को 17 रन से हरा दिया और फाइनल में जगह पक्की की। दिल्ली की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। अब उसका फाइनल मुकाबला 10 नवम्बर को मुम्बई इंडियन्स के साथ होगा।

इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और उसका यह फैसला सही साबित हुआ। सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट से 86 रन जोड़े, लेकिन मार्कस स्टोयनिस नौवें ओवर में राशिद खान की गेंद पर आउट हो गए। स्टोयनिस ने 27 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 38 रन शानदार पारी खेली। इसके बाद कप्तान श्रेयस अय्यर ने शिखर धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। श्रेयस ने 20 गेंदों पर एक चौके की मदद से 21 रन बनाए और 126 के स्कोर पर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर शिखर ने लय में खेल रहे और उन्होंने स्पिनर शाहबाज नदीम की गेंद पर छक्का मारकर अपना अर्धशतक 26 गेंदों में पूरा किया। शिखर का आईपीएल में यह 41वां अर्धशतक था।

श्रेयस के आउट होने के बाद शिमरन हेटमायर शिखर का साथ देने मैदान पर आए और उन्होंने आक्रामक अंदाज में खेलते हुए 22 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन की पारी खेली, जबकि शिखर धवन ने 50 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद की 78 रन बनाए। शिखर 19वें ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर आउट हो गए, लेकिन वे अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे। रिषभ पंत ने नाबाद दो रन बनाए। दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 189 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। हैदराबाद की तरफ से संदीप ने 30 रन देकर एक विकेट और राशिद ने 26 रन देकर एक विकेट लिया। होल्डर और नदीम महंगे साबित हुए, होल्डर ने 50 रन लुटाकर एक विकेट लिया, जबकि नदीम ने 48 रन लुटाये।

190 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान डेविड वार्नर दूसरे ओवर में 12 रन के स्कोर पर पवैलियन लौट गए। उन्होंने मात्र दो रन बनाए। इसके बाद प्रियंग गर्ग भी पांचवें ओवर में 43 रन के स्कोर पर आउट हो गए। उन्होंने दो छक्कों की मदद से 12 गेंदों पर 17 रन बनाए। पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर मनीष पांडे भी पवैलियन लौट गए। उन्होंने 14 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन की पारी खेली। इसके बाद केन विलियमसन ने जेसन होल्डर के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन 90 रन के स्कोर पर होल्डर पवैलियन लौट गए। उन्होंने 11 रन का योगदान दिया। इसके बाद अब्दुल समद ने केन विलियमन का अच्छा साथ दिया, लेकिन विलियमसन 17वें ओवर में स्टोयनिसक की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने 45 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से सर्वाधिक 67 रन की पारी खेली। इसके बाद समद भी 19वें ओवर में आउट हो गए। समद ने 16 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से आक्रामक 33 रन बनाए। इसके अलावा राशिद खान ने सात गेंदों पर 11 रन, शाहबाज नदीम ने नाबाद दो और संदीप शर्मा ने नाबाद दो रन बनाए, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। हैदराबाद की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 172 रन ही बना सकी और दिल्ली ने यह मैच 17 रन से जीत लिया।

दिल्ली की तरफ से रबादा ने 29 रन पर चार विकेट और स्टोयनिस ने 26 रन पर तीन विकेट लिए। हरफनमौला प्रदर्शन के चलते स्टोयनिस को प्लेयर आफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ दिल्ली ने आईपीएल के फायनल में जगह बनाई, जबकि हैदराबाद का आईपीएल के सीजन का सफर समाप्त हुआ। दिल्ली पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। दिल्ली का अब 10 नवम्बर को फाइनल में मुंबई इंडियंस से सामना होगा।

Share:

Next Post

विश्‍व स्‍तर पर कोराना संक्रमितों का आंकड़ा हुआ पांच करोड़ से अधिक

Mon Nov 9 , 2020
वाशिंगटन । पूरी दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या अब पांच करोड़ के स्तर को पार कर गई है। कई देशों में हर रोज नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अमेरिका में चुनाव के बाद मरीजों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर है। पिछले 24 घंटों के दौरान यहां पर एक लाख […]