बड़ी खबर

उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने के बाद हिमाचल के कुल्लू में भूस्खलन का अलर्ट

शिमला । उत्तराखंड में ग्लेशियर फटने के बाद हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में भूस्खलन का अलर्ट जारी किया गया है। एसएएसई यानी स्नो एंड एवलांच स्टडी इस्टेबशिेंट ने कुल्लू जिले में सोमवार शाम पांच बजे से मंगलवार शाम पांच बजे तक भूस्खलन को लेकर अलर्ट जारी किया है। ऐसे में स्थानीय लोगों व पर्यटकों को अधिक ऊंचाई व बर्फीले क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है।

एसएएसई ने चेताया है कि इस दौरान ऊंचाई वाले क्षेत्रों व बर्फीले क्षेत्रों में जाना जानलेवा हो सकता है। ऐसे में लोगों को खास हिदायत दी गई है। इन जगहों पर जाने से पहरेज करें।

कुल्लू में आपातकालीन स्थिति के अलावा अटल टनल में आवाजाही को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्थानीय लोगों को सलाह दी गई है कि आपातकालीन स्थिति में लोगों को 1077 पर संपर्क करने की सलाह दी गई है। गौरतलब है कि रविवार को उत्तरखंड के चमोली में ग्लेश्यिर टूटने से कई लोगों की जान जाने के साथ बहुत से लोग लापता हुए हैं और भारी नुकसान हुआ। ऐसे में हिमाचल प्रदेश में भी भूस्खलन को लेकर चेतावनी जारी की गई है।



इस बीच हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के चार दिन बाद भी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। प्रदेश में कई सड़कें अभी भी बंद हैं तो बिजली व्यवस्था भी बहाल नहीं हो पाई है। राज्य आपदा प्रबंधन से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश में 3 एनएच एक स्टेट हाईवे समेत 168 सड़कें अभी भी खुल नहीं हो पाई हैं। लाहौल स्पीति जिला में सबसे ज्यादा सड़कें बंद हैं। लाहौल स्पीति में एक एनएच एक स्टेट हाईवे समेत 96 सड़कें अभी भी बंद हैं।

शिमला जिले में 40 सड़कें बंद हैं। मंडी जिला में 4, कुल्लू जिला में 28, और चंबा जिले में एक सड़क अभी भी बंद है। ऐसे में इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है। खासकर मरीज़ों को अस्पताल ले जाने में बड़ी मुश्किलें आ रही है। प्रदेश में बिजली व्यवस्था भी अभी तक पूरी तरह से बहाल नहीं हुई है।

प्रदेश भर में अभी भी 146 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। इसके कारण प्रदेश के कई गांव पिछले चार दिनों से अंधेरे में हैं। इनमें सबसे ज्यादा ट्रासफार्मर शिमला जिले में बंद हैं। शिमला जिले में अकेले 141 ट्रासंफार्मर बंद हैं। शिमला के बाद सोलन जिला में 5 ट्रांसफार्मर बंद हैं। एजेंसी

Share:

Next Post

चेन्नई टेस्ट : इंग्लैंड को हराने के लिए भारत को आखिरी दिन बनाने होंगे 381 रन

Tue Feb 9 , 2021
चेन्नई। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल खत्म होने पर 13 ओवर में 1 विकेट पर 39 रन बना लिए थे। शुभमन गिल 15 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम को इस मैच में जीत के लिए आखिरी दिन […]