जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित में करनें में मददगार हो सकतें हैं ये उपाय

डायबिटीज (Diabetes) एक क्रॉनिक डिजीज है जिसमें ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहना बेहद आवश्यक होता है। डायबिटीज से परेशान लोगों को अपना ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) नियंत्रित रखना काफी आवश्यक होता है। बुजुर्गों में सबसे ज्यादा डायबिटीज की बीमारी होती है। एक शोध के अनुसार भारत में हर 6 में एक व्यक्ति डायबिटीज से ग्रसित है। बुजुर्गों के लिए ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना काफी चिंताजनक हो सकता है। क्योंकि, बढ़ती उम्र के साथ लोगों का शरीर कमजोर होने लगता है और साथ ही रोग-प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी कम होने लगती है। ऐसे में किडनी संबंधी समस्याएं, हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। हालांकि, बुजुर्गों में डायबिटीज के इस खतरे को और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए यह उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।



खाने में शामिल करें हाई फाइबर फूड्स: 
डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को अपने खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद हो। क्योंकि, अधिक शुगर, कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) वाला खाना आपके शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकता है। जिसके कारण खून में शुगर लेवल (Sugar level) की मात्रा भी बढ़ सकती है। ऐसा खाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

ऐसे में साबुज अनाज की रोटी, नाशपाती, तरबूज, जौ, राई, ब्रोकोली, गाजर, मटर, स्वीटकॉर्न और सीड्स जैसी चीजों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

रोजाना एक्सरसाइज करें: 
योग और एक्सरसाइज (excercise) करने से डायबिटीज को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए रोजाना करीब आधे घंटे तक आपको व्यायाम करना चाहिए। साथ ही आपको टहलना भी चाहिए, क्योंकि, इससे ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी का करें सेवन: 
जो बुजुर्ग डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहए। क्योंकि, यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में लगातार पानी का सेवन करने से ना सिर्फ आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाते हैं, बल्कि यह आपको हाइड्रेटेड (Hydrated) रखने में भी मदद करता है।

मानसिक स्वास्थ्य का रखें ध्यान: 
ज्यादा तनाव और चिंता डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को बढ़ा सकती है। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है। ऐसे में बुजुर्गों को अपने मानसिक स्वास्थ्य (mental health) का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए आपको समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेते रहनी चाहिए।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशन डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें । 

Share:

Next Post

Donald Trump ने अपनी बहू के पेज से ली Facebook पर एंट्री, फिर से हटाए गए

Thu Apr 1 , 2021
सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक (Facebook) ने एक बार फिर से अपने प्लेटफॉर्म से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को बाहर कर दिया है। दरअसल, ट्रंप ने अपनी बहू लारा ट्रंप के फेसबुक पेज के जरिए एक इंटरव्यू को पोस्ट कर अपने ऊपर लगे प्रतिबंध से बचने की कोशिश की थी। लारा, डोनाल्ड ट्रंप के […]