व्‍यापार

ब्याज दरों में बदलाव होगा या नहीं? RBI गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे करेंगे ऐलान

 

मुंबई । भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति  (MPC) की बैठक के नतीजों का ऐलान आज होगा. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) आज सुबह 10 बजे एमपीसी (MPC) की बैठक के नतीजों की घोषणा करेंगे. बुधवार को मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक शुरू हुई थी. जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर की वजह से उत्पन्न हुई अनिश्चचितता की वजह से MPC नीतिगत दरों को स्थिर रखने का निर्णय ले सकती है.

अप्रैल में नीतिगत ब्याज दरों में नहीं हुआ था कोई बदलाव
जानकारों का कहना है कि मौजूदा समय में महंगाई में और बढ़ोतरी की आशंका की वजह से भी एमपीसी के द्वारा ब्याज दरों में किसी भी तरह के बदलाव की उम्मीद कम है. बता दें कि आरबीआई ने अप्रैल में नीतिगत ब्याज दर यानी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था.


आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने अप्रैल में रेपो रेट (repo rate) को 4 फीसदी पर स्थिर रखने का ऐलान किया था. आईबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों की घोषणा करते हुए दास ने कहा था कि रेपो रेट को 4 फीसदी पर और रिवर्स रिपो रेट को 3.35 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया गया है. 

अप्रैल की क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा था कि वित्तीय वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में यह 5 प्रतिशत और वित्तीय वर्ष 2022 के पहली छमाही में यह 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है. वहीं, तीसरी तिमाही और चौथी तिमाही में 4.4 प्रतिशत तथा 5.1 प्रतिशत की क्रमश: कमी होने की उम्मीद जताई थी.

Share:

Next Post

पाकिस्तान में सख्ती, वैक्‍सीन नहीं लगाने वाले सरकारी कर्मचारियों को नहीं मिलेगा वेतन

Fri Jun 4 , 2021
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सिंध प्रांत (Sindh province of Pakistan) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने अधिकारियों को निर्देश (instructions to officers) दिया कि अगर सरकारी कर्मी कोविड-19 का टीका (covid-19 vaccine) लगाने में विफल रहते हैं तो जुलाई से उनकी तनख्वाह रोक (Government employees will not get salary) ली जाए। मुख्यमंत्री मुराद अली शाह (Chief Minister […]