जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

शुक्रवार के दिन कर लें ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की बरसेगी कृपा

आज का दिन शुक्रवार (Friday) है और यह दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा के लिए विेशेष रूप से समर्पित होता है । शुक्रवार के दिन मां लक्ष्‍मी की संपूर्ण विधिवत पूजा (worship) करने से मां लक्ष्‍मी की का आर्शीवाद सदा बना रहता है । आज यानी शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र, लाल बिंदी, लाल चुनरी और लाल चूड़ियां अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि सुहागिन महिलाएं अगर माता लक्ष्मी (mata lakshmi) को श्रृंगार अर्पित करती है, तो मां उनके सुहाग की रक्षा करती है। यही नहीं, कामयाबी में आ रही बाधाओं को दूर करती है। आर्थिक मजबूती का भी फल देती है। तो चलिए आज हम आपको मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय बताते है।

कहते है कि शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की विशेष कृपा (special favor) पाने के लिए हाथ में पांच लाल रंग के फूल लेकर माता का ध्यान करें। इसके बाद माता लक्ष्मी को प्रणाम करते हुए उनसे सुख समृद्धि की प्रार्थना करें। इसके बाद इन फूलों को तिजोरी या अलमारी में रख दें।



शुक्रवार के दिन श्री लक्ष्मी नारायण का पाठ करने से भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। शनिवार के दिन इन कार्यों को करने से हो सकता है नुकसान, जानिए क्या है मान्यता -शुक्रवार के दिन धन प्राप्ति के लिए एक लाल रंग का कपड़ा लें और इसमें सवा किलो साबुत चावल रखें। फिर चावल की पोटली बनाकर उसे हाथ में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र की पांच माला जाप करें। फिर इस पोटली को घर की तिजोरी या जिस स्थान पर धन रखते हैं वहां रख दें। कहते हैं कि ऐसा करने से धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

शुक्रवार के दिन शाम के समय गाय के घी का दीपक घर के ईशान कोण में जलाने से पैसों से संबंधित परेशानियां दूर की जा सकती हैं। इस दीपक में थोड़ा सा केसर (saffron) डालें और रूई की जगह पर लाल रंग के सूती धागे का प्रयोग करें। इन तारीख में जन्मे लोग होते हैं घमंडी और जिद्दी, पैसों का नहीं रहता अभाव लेकिन इस क्षेत्र में मिलती है असफलता

शुक्रवार के दिन 7 कुंवारी लड़कियों को घर बुलाकर उन्हें केसर युक्त खीर खिलाने से जल्दी ही धन प्राप्ति होने की मान्यता है।

शुक्रवार के दिन एक उपाय ये भी कर सकते है, एक पीला कपड़ा लें उसमें पांच पीले रंग की कौड़ी, थोड़ा सा केसर और सिक्के डालें। इन सब को एक कपड़े में बांधकर तिजोरी में या गल्ले में रख दें। ऐसा माना जाता है कि इसके प्रभाव से कुछ ही दिनों में धन संबंधी सभी समस्याएं (Issues) समाप्त हो जाती है।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

Black Fungus : मुंबई में 3 बच्चों को गंवानी पड़ी आंख, एक लड़की डायबिटीज का शिकार

Fri Jun 18 , 2021
मुबंई। कोरोना वायरस के संकट के बीच देश के अलग-अलग हिस्सों में ब्लैक फंगस के मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। मुंबई में ब्लैक फंगस के शिकार हुए तीन बच्चों की आंख निकालनी पड़ी है। जानकारी के मुताबिक, तीनों ही बच्चे कोरोना से रिकवर हो चुके थे, लेकिन बाद में ब्लैक फंगस का शिकार हो गए। […]