विदेश

मोदी-बाइडन की इस होटल में हुई मुलाकात, जानिए Hotel The Willard Intercontinental की खासियत

नई दिल्ली/वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Prime Minister Narendra Modi and US President Joe Biden) के बीच होटल द विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल (The Willard Intercontinental) में हुई मुलाकात ऐतिहासिक रही। मुलाकात के दौरान जो बाइडन पीएम मोदी का गर्म जोशी के साथ स्‍वागत किया। इस दौरान बैठक के क्वाड देशों के सम्मेलन ने विश्व शांति और परस्पर सहयोग की भावना को और मजबूत किया है।
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दूसरे दिन यानि शुक्रवार को क्वाड सम्मेलन शुरू होने के पहले पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की ऐतिहासिक मुलाकात हुई। बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्थायी सदस्य देश के रूप में शामिल करने की वकालत की है।



होटल द विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल की खासियत


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन डीसी के होटल द विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल में ठहरे हैं। यह ऑलीशान होटल अमेरिका के सबसे महंगी होटलों में से एक है और व्हाइट हाउस के पास भी है।
बताते हैं कि होटल बिलार्ड में 9 स्यूट्स हैं। इनमें से 5 हमेशा किसी ना किसी देश के प्रमुख के लिए बुक रहते हैं। इस होटल में अब्राहम लिंकन और जॉर्ज वॉशिंगटन के स्यूट्स भी मौजूद हैं। यही वजह है कि अमेरिका दूसरे देश से आने वाले नेताओं की मेजबानी ज्‍यादातर यही करता है।


यह होटल 1816 ईस्वी में बना था। इसके बाद इसमें कई बदलाव किए गए हैं। आज ये होटल दुनिया के चुनिंदा होटलों में शुमार है। होटल के क्लासिक कमरे- इस होटल में कुल 335 कमरे हैं। इन कमरों को नेवी, आइवरी कलर, ग्रे और गोल्ड कलर का टच दिया गया है। इन कमरों की कीमत 361 से 386.12 डॉलर (26,614 रुपए से शुरू होकर 28,466 रुपए) तक है, जबकि सुइट्स की कीमत 616.42 डॉलर (45,439 रुपए) है। बिलार्ड होटल का इंटीरियर अमेरिकी संस्कृति को दर्शाता है। इस होटल में जगह-जगह आर्ट और कलात्मक सीनरी देखने को मिलती हैं।


हर एक कमरे में एक किंग बेड या दो क्वीन बेड, वॉक-इन मार्बल शावर या बाथटब के साथ शावर, पावर आउटलेट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट के साथ बड़ा वर्क डेस्क और साथ में कॉफी की मशीन लगी हुई है।
अगर सुरक्षा की बात करें तो बिलार्ड होटल की सुरक्षा ऐसी है कि यहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। होटल की सुरक्षा के लिए आधुनिकतम टेक्नालॉजी का यहां उपोयग किया जाता है। इतनी सुरक्षा के बावजूद किसी भी मीटिंग के घंटों पहले से उस एरिया को सीलकर दिया जाता है।

Share:

Next Post

CM Shivraj ने कहा... प्रदेश में लागू होगी भू-अधिकार योजना

Sat Sep 25 , 2021
भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने आज प. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती (Fifth note of musical scale. Deendayal Upadhyay’s birth anniversary) पर प्रदेश में मुख्यमंत्री भू-अधिकार योजना (Land Rights Scheme) लागू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जल्द योजना प्रदेश में लांच की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief […]